blogid : 3738 postid : 798358

खरबों की मालकिन नीता अंबानी अपने बच्चों को जेब खर्च के लिए देती थी पांच रुपए!

Posted On: 1 Nov, 2014 Special Days में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आईपीएल और कई बड़े समारोह में दिखने वाली कॉरपोरट इंडिया की फर्स्ट लेडी नीता अंबानी का आज जन्मदिन है. वैसे तो हर कोई जानता है कि नीता अंबानी देश की सबसे रईस व्यक्ति मुकेश अंबानी की पत्नी हैं लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि वह भारतनाट्यम की अच्छी जानकार भी हैं. आइए उनसे जुड़ी कुछ बाते जानने की कोशिश करते हैं.


nita_ambani


1. मुंबई के उपनगरीय इलाके में पली-बढ़ी नीता अंबानी एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं. पढ़ाई में अच्छी रहने वाली नीता अंबानी को डांसिंग और स्वीमिंग का बहुत ही ज्यादा शौक है.


Read: मुकेश अंबानी: इन्हें भारत के सबसे धनी व्यक्ति का खिताब हासिल है


2. बहुत ही कम लोगों को पता है कि नीता अंबानी को भारतनाट्यम का अच्छा ज्ञान है. इनके डांस को देखकर ही इनके ससुर धीरूभाई अंबानी पहली बार काफी प्रभावित हुए. एक लिहाज से कहा जाए, तो मुकेश से उनकी मुलाकात उनके डांस की वजह से ही हुई थी.



nita ambani -daughter-isha


3. मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद भी नीता अंबानी के घर वाले साल में चार बार उनको मुकेश अंबानी के साथ बाहर जाने की अनुमती देते थे. उस दौरान वह जेब खर्चे के लिए पैसे भी नहीं देते थे.


4. उस दौरान मुकेश अंबानी देर रात तक काम करते थे, वह रात के 11 बजे नीता अंबानी को देखने के लिए सांताक्रूज जाया करते थे जहां नीता रहती थी. मुकेश अंबानी ने उन्हें मुंबई की एक व्यस्त सड़क प्रपोज किया था और हां ना करने तक कार आगे बढ़ाने से मना कर दिया.


Read: धीरूभाई अंबानी: एक अजूबा कारोबारी


5. घर को कैसे चलाना चाहिए नीता ने अपने सास कोकिलाबेन अंबानी से काफी कुछ सिखा है. वह भले ही देश की सबसे रईस व्यक्ति की पत्नी हो, लेकिन आज भी वह अपने रसोईघर का हिसाब किताब खुद ही देखती हैं. इनके तीन बच्चे हैं. उन्होंने अपने बच्चों को पैसे और लोगों की इज्जत कैसे करनी चाहिए वह सब सिखाया है.


mukesh family



6. अपने बच्चे पर एक घटना को याद करते हुए नीता अंबानी बताती हैं, जब मेरे बच्चे बहुत ही छोटे थे तब मैं उन्हें हर शुक्रवार को पांच रुपए दिया करती थी ताकि वह स्कूल कैंटीन में खर्च कर सके. एक दिन मेरा छोटा बेटा अनंत मेरे बैडरूम में दौड़कर आया और मुझसे 10 रुपए की मांग करने लगा. जब मैने अपने बच्चे से सवाल पूछा कि क्यों चाहिए तुम्हें 10 रुपए तो उसने कहा कि जब वह स्कूल में पांच रुपए का सिक्का अपने दोस्तों को दिखाता था उसके दोस्त उस पर हसते थे  और कहते थे कि ‘तु अंबानी है या बिखारी’.


7. नीता की सेहत का राज उनका नियमित रुप से व्यायाम करना है. वह शरीर को फिट रखने के लिए डांस तो करती ही हैं साथ ही एक घंटा व्यायाम भी करती हैं. पहले उनका वजन 90 किलो था लेकिन बाद में उन्होंने अपना वजन घटाया और 57 किलों तक आ गई. उन्होंने ऐसा इसलिए किया ताकि वह अपने बेटे को वजन घटाने में मदद कर सकें.


8. अपनी डांस के बारे में बात करती हुई नीता कहती हैं, डांस मेरा पहला प्यार है, मैं रोज सुबह 45 मिनट अभ्यास करती हूं, मैं पांच साल की उम्र से ही डांस कर रही हूं, उस दौरान मैं डांसिंग कंपटीशन में अपने स्कूल को रिप्रजेंट भी करती थी.


Read more:

दुलरुवा मुकेश अंबानी की आवभगत करता है प्रधानमंत्री कार्यालय

दुनिया का सबसे मंहगा घर “एंटिलिया”



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 3.67 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

ajay के द्वारा
November 2, 2014

Good

govind के द्वारा
November 1, 2014

kismat jab deta hai to deta chhaper phad ke kayoki ek middle family girl aaj duniya ki sabse rais or rich lady hai . yah kismat nahi to kya hai bhagwan.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran