blogid : 3738 postid : 733453

बैड फ्राइडे को क्यों कहा जाता है गुड फ्राइडे, जानिए इस रोचक तथ्य को

Posted On: 17 Apr, 2014 Others,Special Days में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

ईसाई धर्म ग्रंथों के अनुसार जिस दिन ईसा मसीह ने प्राण त्यागे थे उस दिन शुक्रवार था और इसी की याद में गुड फ्राइडे मनाया जाता है. लेकिन अपनी मौत के तीन दिन बाद ईसा मसीह पुन: जीवित हो उठे थे और उस दिन रविवार था. ईसाई समाज में गुड फ्राइडे का खास स्थान है. इस दिन ईसा ने सलीब पर अपने प्राण त्यागे थे. निर्दोष होने के बावजूद जब उन्हें सलीब पर लटका कर मारने का दंड दिया गया तो उन्होंने सजा देने वालों को उलाहना नहीं दी, वरन् प्रार्थना करते हुए यह कहा कि ‘हे ईश्वर इन्हें क्षमा कर, क्योंकि ये नहीं जानते कि ये क्या कर रहे हैं’.


good friday 1


पूर्व से ही माना जाता है कि गुड फ्राइडे एक ऐसा दिन है जब ईसा मसीह ने धरती पर बढ़ रहे पाप के लिए बलिदान देकर निःस्वार्थ प्रेम की पराकाष्ठा का उदाहरण प्रस्तुत किया. इस दिन ईसा मसीह ने उत्पीड़न और यातनाएं सहते हुए मानवता के लिए अपने प्राण त्याग दिए, लेकिन आज भी लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि जब इस दिन (फ्राइडे) ईसा मसीह ने अपने प्राण त्यागे थे तब इस दिन को ‘गुड’ क्यों कहा जाता है. गुड का मतलब तो अंग्रेजी में अच्छा कहा जाता है.


Read: बेड़ियों में जकड़ कर क्यों पागलखाने पहुंचा दिया गया था बोल्डनेस की मिसाल कायम करने वाली इस अभिनेत्री को


बाल्टिमोर कैटेशिज्म के अनुसार गुड फ्राइडे को गुड इसलिए कहा जाता है क्योंकि ईसा मसीह ने अपनी मृत्यु के बाद पुन: जीवन धारण किया और यह संदेश दिया कि हे मानव मैं सदा तुम्हारे साथ हूं और तुम्हारी भलाई करना मेरा उद्देश्य है. यहां गुड का मतलब हॉली (अंग्रेजी शब्द) यानी पवित्र से है. इसलिए इस गुड फ्राइडे को हॉली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं.


good friday

यह तो बात हुई बाल्टिमोर कैटेशिज्म की। लेकिन जब बात गुड शब्द की उत्पत्ति की जाए, तो कुछ लोगों का मानना है कि गुड शब्द की उत्पत्ति गॉड से हुई है जो जर्मन शब्द गुटे फ्रीटैग से लिया गया है. एंग्लो सैक्सोन से संबंधित लोग जो आज डेनमार्क में रहते हैं इस दिन को लांग फ्राइडे भी कहते हैं.


यहां अगर गुड फ्राइडे को गुड कहा जाता है तो इसकी एक वजह और भी है कि इंग्लिश ने जर्मन के कई शब्द को स्वीकारा है. यहां हम उम्मीद कर सकते हैं कि गुड फ्राइडे के लिए गुटे फ्रीटैग एक समान्य जर्मन शब्द या नाम है, लेकिन शायद ऐसा नहीं है. जर्मन लोग गुड फ्राइडे को खेदयुक्त या कष्टयुक्त फ्राइडे के तौर पर देखते हैं.


Read more:

कुछ इस तरह से दुनिया में आए भगवान ईसा मसीह

प्रभु यीशु की याद में गुड फ्राइडे

म आपके सामने गर्ल्स सीक्रेट खोल देते हैं फिर आप ही तय कीजिए कौन ज्यादा मजे करता है

Web Title : why is good friday called ‘good’?



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Rohit के द्वारा
April 18, 2014

jis din ishah masih apne pran tyage the uss din friday tha ussi ki yaad me good friday kaha jata hai or jab ishah masih ne apne aap ko balidaan dene ke baad panah jeevan dharan kiya or kaha ki hey manav me tumhare sath huen, or tumhari bhalai karna mera uddeshya hai.issiliye long friday ko good friday kaha jata hai.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran