blogid : 3738 postid : 722844

‘गनी भाई’ ने खलनायकगिरी के सारे गणित ही बदल दिए

Posted On: 26 Mar, 2014 Others,Special Days में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

गनी भाई, कबीर भाई, जयकांत शिकरे, ठाकुर बच्चा, भूदेव सिंह ये कुछ ऐसे फिल्मी नाम हैं जिसको पढ़कर ऐसा लगता है कि यह जरूर फिल्मों का कोई खतरनाक विलेन होगा. एक दौर था जब खलनायक अमरीश पुरी के बाद बॉलीवुड में ऐसा कोई भी विलेन नहीं बचा जो उनके खाली स्थान को भर सके. तब फिल्म वांटेड के जरिए ‘गनी भाई’ नाम से एक ऐसा किरदार आया जिसने खलनायकगिरी के सारे गणित ही बदल दिए. नाम है प्रकाश राज.


prakash raj 11


बॉलीवुड ने हिंदी सिनेमा को खलनायक बहुत सारे दिए. उनमें से कइयों ने अपने बेमिसाल अभिनय की वजह एक अलग पहचान बनाई. इन खलनायकों ने अपने-अपने दौर में अपने खलनायकी से सालों तक फिल्मी दर्शकों का मनोरंजन किया.


Read: पत्नीव्रता पतियों के लिए जरूरी सूचना


हिंदी फिल्म इतिहास पर यदि नजर डाला जाए तो खलनायकी में वही कलाकार कामयाब हुए हैं जिन्होंने अपने दमदार अभिनय की बदौलत दर्शकों में भय पैदा करने की कोशिश की. उनकी कोशिश रहती थी कि वह जिस फिल्म में खलनायक का काम करें उसमें वह अपनी बनी बनाई छवि से बिलकुल ही ना भटकें. वहां सैकड़ों तमिल और तेलुगू फिल्मों में काम कर चुके और आज के हिंदी सिनेमा के विलेन प्रकाश राज ने सारे नियम को तोड़ते हुए अपनी अलग ही पहचान बनाई. उनकी खलानायकी को देखकर ऐसा लगता है कि वह अपने अभिनय से फिल्म में दो क्षेत्रों को भरने की कोशिश करते हैं – एक तरफ विलेन का रोल निभाते हैं तो दूसरी तरफ कॉमेडियन का.


prakash raj 01


वैसे फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से खलनायक हुए हैं जिन्होंने कॉमेडी के जरिए खलनायकी को उभारने की कोशिश की है, पर ज्यादातर उनमें से कामयाब नहीं हो पाए. लेकिन प्रकाश राज ने खलनायकी का नया कलेवर देकर सबको एक सीख दी है. यही वजह है कि आज बड़े-बड़े निर्माता और निर्देशक उन्हें अपनी फिल्म में लेने के लिए हर तरह के ऑफर दे रहे हैं.


Read: अब मिक्सर में बनाइए शराब और प्रिंटर में प्रिंट कीजिए बर्गर


अपनी बेबाक छवि के लिए पहचाने जाने वाले प्रतिभाशाली अभिनेता प्रकाश राज जितना अपनी एक्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं उतना ही उनके साथ जुड़ने वाले विवाद भी उन्हें प्रसिद्धि प्रदान करते हैं. अपने इसी बेबाकीपन की वजह से प्रकाश राज को छह बार तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री द्वारा प्रतिबंधित किया गया. दरअसल प्रकाश राज अपने मन के मालिक हैं. वह अपने सुविधानुसार फिल्म सेट पर पहुंचते थे, उनकी यही बेबाकी तेलुगू फिल्म के निर्माताओं को पसंद नहीं आती थी. उनकी लेट-लतीफी की वजह से ही कई बार फिल्म को काफी नुकसान भी पहुंचता था. दमदार अभिनय की वजह से अपने रोल में जान डालने वाले अभिनेता प्रकाश राज ने कई बार तो अपनी एक्टिंग की वजह से विवादों को जन्म दिया. प्रकाश राज ने पिछले साल आई तेलुगू फिल्म अंगोले गित्ता में नग्न अभिनय करके सबको चौंका दिया. उनका यह नया अंदाज भी दर्शकों ने खूब पसंद किया.


Read more:

यह जनाब खलनायक की मां से प्यार करते थे

महेश भट्ट की फटकार ने बनाया खलनायक

गुडमैन से बैडमैन तक


Web Title : prakash raj acted in movies



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran