Menu
blogid : 3738 postid : 683669

महेंद्र कपूर: इनके गाने सीधे देशप्रेमियों के मर्म को छूते हैं

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

यह किसी कलाकार के लिए बड़े ही गर्व की बात है कि आज भी उसकी चर्चा देशभक्ति गीतों के लिए की जाती है. महेन्द्र कपूर आजाद भारत के एक ऐसे बेमिशाल गायक थे जिनके नगमों को आज भी राष्ट्रीय दिवस के मौके पर गुनगुनाया जाता है. अपने गीतों से कई पीढ़ियों को सम्मोहित करने वाले बहुमुखी प्रतिभा के धनी महेन्द्र कपूर ने कुछ ऐसे आवाज दिए हैं जो सीधे देशप्रेमियों के मर्म को छूते हैं. इसमें शामिल हैं…

मेरे देश की धरती सोना उगले – उपकार (1967)

मेरा रंग दे बसंती चोला – शहीद (1965)

भारत का रहने वाला हूं – पूरब और पश्चिम (1970)

अब के बरस तुझे – क्रांति (1981)


mahendra kapoorदेशभक्ति फिल्मों से अपनी अलग पहचान बनाने वाले बॉलीवुड के ‘भारत’ मनोज कुमार के साथ उनकी वैसी ही जोड़ी बनी, जैसी राजकपूर के लिए मुकेश और राजेश खन्ना के लिए किशोर कुमार की थी. दोनों ने साथ मिलकर कई फिल्मों में काम किया है, जिनमें ‘उपकार’, ‘पूरब और पश्चिम’, ‘क्रांति’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’ आदि शामिल हैं. अगर कहा जाए कि मनोज कुमार की पहचान में महेन्द्र कपूर का एक बड़ा योगदान है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी.


नरेंद्र मोदी के बढ़ते कदम को रोक पाएंगी प्रियंका गांधी?


वैसे महेंद्र कपूर को हर मूड का गायक माना जाता था. उन्हें न केवल देशभक्ति गानों से प्रेम था बल्कि प्यार से भरे हसीन नगमे भी मदहोश होकर गाते थे. निर्माता-निर्देशक बी. आर. चोपड़ा के बैनर तले बनी अधिकतर फिल्मों के गीतों में उन्होंने अपनी आवाज दी. ‘धूल का फूल’, ‘गुमराह’, ‘वक्त’, ‘हमराज’ और ‘धुंध’ आदि में गाए हुए महेन्द्र कपूर के गीत बेहद लोकप्रिय हुए.


महेन्द्र कपूर का जीवन

पंजाब के अमृतसर में 9 जनवरी, 1934 को जन्में महेन्द्र कपूर किशोरावस्था में मोहम्मद रफी के दीवाने थे. बचपन से ही वह उस दौर के प्रसिद्ध पा‌र्श्व गायक मोहम्मद रफी से प्रेरित थे और उन्होंने पंडित हसनलाल, पंडित जगन्नाथ बुआ, उस्ताद नियाज अहमद खान, उस्ताद अब्दुल रहमान खान और पंडित तुलसीदास शर्मा जैसे जाने-माने शास्त्रीय गायकों से शास्त्रीय संगीत सीखना शुरू कर दिया.

मोहम्मद रफी, किशोर कुमार, मुकेश, मन्ना डे, तलत महमूद, हेमंत कुमार जैसे बेमिशाल गायकों के दौर में अपनी पहचान बनाने वाले महेन्द्र कपूर का दिसंबर 2008 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था.


Read more:

हर मूड के गायक हैं महेन्द्र कपूर

Mahendra Kapoor Profile in Hindi

तेरे सुर्ख होठों के प्याले, मेरे तसव्वुर में साकी बने

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh