blogid : 3738 postid : 672849

सोहेल खान: एक्टर नहीं बने तो क्या हुआ अपना भाई तो है

Posted On: 19 Dec, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फिल्मों में एक चलन सा चल चुका है कि यदि कलाकार एक्टिंग में अपना जौहर नहीं पा रहा है तो फिल्म के दूसरे क्षेत्र में अपना हाथ आजमाए. सोहेल खान ने भी अपनी पहचान बॉलिवुड में एक अच्छे निर्माता-निर्देशक और अभिनेता की बनाई है. अभिनेता के रूप में सोहेल इतने कामयाब नहीं हो पाए लेकिन बतौर निर्माता-निर्देशक वह हिट साबित हो रहे हैं.


sohail-khan 1सर पर बड़े भाई का हाथ

आज बॉलीवुड में सोहेल खान की अगर पहचान है तो इसकी मुख्य वजह सलमान खान है. वह सलमान खान ही है जिसकी वजह से आज सोहेल खान एक्टिंग को छोड़ एक सफल निर्माता-निर्देशक बने हुए हैं. सोहेल ने अबतक जितने भी फिल्में बनाई है उसमें सलमान खान एक मुख्य किरदार की भूमिका हैं. जनवरी 2014 में रिलीज होने वाली फिल्म ‘जय हो’ में सलमान खान हैं. इस फिल्म के निर्माता-निर्देशक सोहेल खान ही हैं.


Read: लोकपाल का सफरनामा


सोहेल खान का जीवन

सोहेल खान का जन्म 20 दिसंबर, 1970 को हुआ था. वह लेखक सलीम खान के बेटे हैं. अभिनेता सलमान खान और अरबाज खान उनके बड़े भाई हैं.


फिल्मी परिवेश में पले-बढ़े सोहेल खान ने अपने बड़े भाइयों सलमान खान और अरबाज खान की तरह अभिनय से अपनी फिल्मी पारी की शुरूआत नहीं की. उन्होंने कैमरे के पीछे रहकर फिल्म मेकिंग से जुड़े पहलुओं की जानकारी के लिए सबसे पहले निर्देशन में हाथ आजमाया. संजय कपूर, सलमान खान और शिल्पा शेट्टी अभिनीत “औजार” के साथ सोहेल ने बतौर निर्देशक खुद को स्थापित किया. हालांकि, उनके निर्देशन को व्यापक पहचान मिली “प्यार किया तो डरना क्या” से. इस फिल्म में सोहेल ने अपनी निर्देशन क्षमता का सफल परिचय दिया. इस फिल्म को मिली सफलता और प्रशंसा के बाद निर्देशन उनके लिए और रूचिकर हो गया. उसके बाद “हैलो ब्रदर” का भी सोहेल ने निर्देशन किया, पर इस बार उन्हें अपेक्षित सफलता नहीं मिल पायी.


Read: 4 साल की उम्र में मिली फेरारी कार


कुछ दिनों के विराम के बाद अपने शानदार व्यक्तित्व के साथ उन्होंने फिल्मों में अभिनय का निर्णय किया. “मैंने दिल तुझको दिया” के साथ सोहेल पहली बार अभिनेता के रूप में दर्शकों से रूबरू हुए. उनकी अभिनय क्षमता डेविड धवन के निर्देशन में बनी फिल्म “मैंने प्यार क्यों किया” में खुलकर सामने आई. प्यारे के रूप में उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया और समीक्षकों की ढेर सारी प्रशंसा बटोरी. इसके बाद उन्होंने “आर्यन” और “फाइट क्लब” जैसी एक्शन फिल्में भी की.


उन्होंने जिन प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया है वह हैं “आई प्राउड टू बी ऐन इंडियन”, “कृष्णा कॉटेज”, “मैंने प्यार क्यों किया”, “फाइट क्लब”, “हिरोज़”, “वीर” आदि.


सोहेल खान ने सीमा सचदेव से शादी की है और उनके दो बच्चे निर्वाण और योहान हैं. परिवार की खुशियों में अपनी खुशियां ढूंढ़ने वाले सोहेल आमतौर पर सुर्खियों से दूर ही रहना पसंद करते हैं. बड़े भाई सलमान खान के जीवन में आए उतार-चढ़ावों में हमेशा उनका साथ देने वाले सोहेल खान की छवि धीर-गंभीर अभिनेता की है जो मौका मिलने पर दर्शकों को हंसाकर लोट-पोट कर देने की भी क्षमता रखता है.


Read More:

सलमान खान: एक था ‘बिगड़ैल’

Trailer of Jai Ho: सोता हुआ शेर जब जाग जाए

चुलबुल पांडेय के भाई हैं यह




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran