blogid : 3738 postid : 671203

जॉन अब्राहम: हिन्दी सिनेमा का माचोमैन

Posted On: 17 Dec, 2013 Entertainment,Special Days में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलीवुड के माचोमैन जॉन अब्राहम की गिनती उन बेहद कम अभिनेताओं में होती है जो अपने आप को फिट रखने के लिए बहुत ज्यादा जिम में मेहनत करते हैं. इसके साथ जॉन का बाइक प्रेम तो सभी जानते हैं. जॉन अब्राहम ने हिन्दी सिनेमा जगत में बाइकों को चर्चित बनाने में विशेष सहयोग दिया. फिल्म ‘धूम’ में उन्होंने अपने बाइक-प्रेम को बखूबी दर्शकों के सामने रखा. आज इस कलाकार का जन्मदिन है. आइए जानते हैं इनके जीवन से संबंधित कुछ बातें.


john abrahamजॉन अब्राहम की जिंदगी

जॉन अब्राहम का जन्म 17 दिसम्बर 1972 को मुंबई में हुआ. मायानगरी में पैदा होने की वजह से शुरु से ही उनका लगाव सिनेमा से जुड़ा रहा. मुंबई के जय हिन्द कॉलेज टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटेन्मेंट प्रोमोशन्स लिमिटेड नामक मीडिया कंपनी में काम किया जो कुछ समय बाद ही पैसों की कमी के चलते बन्द हो गई. उसके बाद उन्होंने एंटरप्रैजिस-नेक्सस में मीडिया आयोजक का काम किया. 1999 में उन्होंने ग्लैडरैग्स मेंनहंट प्रतियोगिता (Gladrags Manhunt Contest)जीती और मेंनहंट अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए फिलिपिंस चले गए जहां उन्हें दूसरा स्थान मिला. बस यहीं से वह एक सुपर मॉडल के सफर पर निकल चले. लंदन,न्यूयोर्क सिटी आदि जैसे शहरों में  माडलिंग के बाद वह भारत वापस आए गए और कई विज्ञापनों में काम किया.


Read: उस रात के बाद भी कई दर्दनाक रातें


यहीं से उन्हें म्यूजिक वीडियोज में भी काम मिलना शुरू हुआ और पंकज उदास, हंसराज हंस ,बाबुल सुप्रियो आदि के म्यूजिक वीडियो में भी दिखाई दिए. अपने अभिनय कौशल में सुधार करने के लिए जॉन अब्राहम ने किशोर नामित कपूर एक्टिंग लैब के कोर्स किया और अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की.


जॉन अब्राहम का फिल्मी सफर

जॉन अब्राहम ने फिल्म जिस्म (2003) से अपना फिल्मी सफर प्रारंभ किया. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ नवागत पुरस्कार नामांकन भी मिला. इसी फिल्म में वह अपनी एक्स गर्लफ्रेंड बिपाशा बसु के साथ दिखे. फिल्म में दोनों के बीच कई हॉट सीन थे.  इसके बाद उनकी कई फिल्में आई लेकिन ज्यादातर फ्लॉप ही साबित हुई. लेकिन साल 2004 में आई धूम ने जॉन को सफलता की नई बुलंदियों तक पहुंचाया. इसके बाद वाटर (2005) और जिंदा (2006) उनकी दो महत्वपूर्ण फिल्में रहीं. इसके अलावा उनकी कुछ सफल फिल्में गर्म मसाला, दन दना दन गोल, दोस्ताना, हाउसफुल 2 और फोर्स रहीं.


Read: क्या कारण है ऋतिक और सुजैन के तलाक का


फिल्म निर्माता के रूप में भी सफल

हाल के दिनो में जॉन अब्राहम ने निर्माता के क्षेत्र में भी सफलता प्राप्त की है. बतौर निर्माता उनकी पहली फिल्म ‘विकी डोनर’ जबरदस्त सफल रही. इस फिल्म के बाद जॉन अब्राहम ने ‘मद्रास कैफे’ का निर्माण किया. इसी साल अगस्त महीने में रिलीज हुई ‘मद्रास कैफे’ एक पॉलीटिकल थ्रिलर फिल्म थी जिसमें जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में थे.


जॉन की फिटनेस

जॉन अब्राहम एक ऐसे अभिनेता हैं जिनकी फिटनेस हमेशा ही तारीफ के काबिल होती है. वह एक्टिंग से ज्यादा अपनी फिजिकल फिटनेस की वजह से बॉलीवुड भी पहचाने जाते हैं. उनकी फिटनेस को ही देखकर निर्माता और निर्देशक उन्हें फिल्मों में कास्ट करते हैं. ऐसा कम ही लोग जानते हैं कि जॉन अब्राहम में जिम को लेकर इतनी ललक है कि वह अपने चोटों को भी नजरअंदाज कर देते हैं.


निगेटिव किरदार के लिए फिट

वर्ष 2004 में जॉन और विपाशा बसु की जोड़ी वाली फिल्म ‘एतबार’ प्रदर्शित हुई.  इस फिल्म में जॉन निगेटिव भूमिका में दिखे. हालांकि दर्शकों ने इस फिल्म को नकार दिया लेकिन वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म ‘धूम’ ने जॉन अब्राहम के सिने कॅरियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शामिल हो गई. यश राज बैनर तले बनी इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने एक बार फिर से निगेटिव किरदार निभाया था. इसके बाद जॉन ने ‘रेस 2’ और ‘शूट आउट एट वड़ाला’ में भी निगेटिव किरदार निभाए जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया.


वेलकम बैक और ‘दोस्ताना 2’

जॉन अब्राहम अपनी आने वाली फिल्म ‘वेलकम बैक’  और दोस्ताना 2 पर काम कर रहें. दोनो ही सीक्वल फिल्में हैं. पुरानी ‘वेलकम’ में अक्षय कुमार, कटरीना, नाना पाटेकर, अनिल कपूर, फिरोज खान और परेश रावल की मुख्य भूमिकाएं थी. ‘वेलकम बैक’ में अक्षय कुमार की भूमिका जॉन अब्राहम जबकि कटरीना कैफ की भूमिका अब श्रुति हसन निभा रही हैं.


Read More:

ना तुम्हारे ना हमारे देश की धरोहर हैं लौह पुरुष

“बिल्लो रानी” से क्यूं नहीं शादी की जॉन ने?

क्या कारण है ऋतिक और सुजैन के तलाक का



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran