blogid : 3738 postid : 650672

राजकुमार हिरानी: समाज की सोई हुई भावना को हंसाकर जगाया

Posted On: 21 Nov, 2013 Special Days में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फिल्में समाज को बहुत कुछ सिखाती हैं इस तरह का वाक्य अकसर हम मीडिया के अलग-अलग परिचर्चा में सुनते रहते हैं लेकिन कौन सी फिल्म कैसे और किस तरह की सीख देती है और उसका जनमानस पर कितना प्रभाव पड़ता है यह फिल्म की कहानी तथा प्रस्तुतिकरण पर निर्भर करता है, जिसका ताना बाना और कोई नहीं फिल्म निर्देशक ही बुनता है. निर्देशक राजकुमार हिरानी ने मुश्किल से अभी तीन फिल्में बनाई हैं जो कि एक सफल फिल्मकार के तौर अपर्याप्त माना जाएगा. इसके बावजूद भी इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि वह हिंदी सिनेमा में अब तक के चोटी के निर्देशकों में शुमार हैं. इसके पीछे की एकमात्र वजह है उनका फिल्म को प्रस्तुत करने का नजरिया.


rajkumar hiraniराजकुमार हिरानी का जीवन

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) का जन्म 22 नवम्बर 1962 में महाराष्ट्र में नागपुर के एक सिंधी परिवार में हुआ. उनके पिता सुरेश हिरानी नागपुर में टाइपिंग संस्थान चलाते थे. राजू हिरानी ने अपनी शुरुआती शिक्षा सेंट फ्रांसिस देसलेस हाई स्कूल, नागपुर से ली. वह पढ़ाई में तेज नहीं थे. उनका ध्यान इधर-उधर की कामों में ज्यादा लगता था. उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा कॉमर्स में पूर्ण की.


Read: अब ‘तेजपाल’ की खबर मचा रही है तहलका


हिन्दी फिल्मों में अभिनेता बनने की ख्वाहिश रखने वाले राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) ने अपने पिता के कहने पर फिल्म एंड टेलीविजन संस्थान (पुणे) से एडिटिंग का कोर्स किया. एडिटिंग का कोर्स करने के बाद शुरुआत में हिरानी को विज्ञापन में काम करने का मौका मिला. उनकी सफल विज्ञापनों में फेवीकॉल (जो लगाकर हईशा) और काइनेटिक लूना रही. राजू हिरानी ने 1942: ए लव स्टोरी, करीब, मिशन कश्मीर, परिणीता जैसी सफल फिल्मों में संपादन भी किया है.


राजकुमार हिरानी की फिल्में

बतौर निर्देशक राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) ने अब तक तीन फिल्में बनाई हैं और तीनों ही फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं. उनकी फिल्मों की खास बात यह है कि वह न केवल कमाई के मामले आगे रहती हैं बल्कि समाज और परिवार पर अपना जबरदस्त असर भी छोड़ने में कामयाब रहती है. उनकी फिल्म 3 इडियट्स’ पहले 20 दिनों में ही 350 करोड़ रुपयों से ज्यादा कमा चुकी थी जो इससे पहले के रिकॉर्ड वाली फिल्म गजनी के मुकाबले दुगुनी रकम है. आंकड़ों को छोड़िए, इस फिल्म ने समाज में सोई हुई एक भावना को जगा दिया है और ‘ऑल इज वेल’ पिछले महीने का राष्ट्रीय नारा बना रहा.


राजकुमार हिरानी की फिल्म: मुन्ना भाई एम बी बी एस (2003), लगे रहो मुन्ना भाई (2006) और थ्री इडीयट्स (2009)


Read: सादगी और सौम्यता से गुंथी हुई है…


राजकुमार हिरानी की खासियत

बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म बनाने वाले राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) स्वभाव से शरारती हैं जो उनकी फिल्मों में साफ तौर पर दिखाई देता है. अब तक जितने भी फिल्में उन्होंने की हंसी-मजाक के जरिए समाज को एक मजबूत संदेश देने की कोशिश की है. उनकी फिल्मों में बार-बार दिखने वाली मानवीय स्वभाव की अच्छाई के कारण उनकी तुलना अमरीका के मशहूर निर्देशक फ्रैंक कापरा की जाती है.

कई बार देखा गया है कि लोग अपने एक प्रोफाइल को सही ढ़ंग से चला नहीं पाते लेकिन हिरानी इन सब से बिलकुल ही जुदा है. वह न केवल एक सफल निर्देशक हैं बल्कि निर्माता,पटकथा लेखन और फिल्म संपादन में भी बॉलीवुड में उनकी साहनी नहीं है.


Read more :

मुन्नाभाई को करना पड़ेगा संजू बाबा का इंतजार

शरमन जोशी: बॉलीवुड का एक ‘इडियट’ !



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran