Menu
blogid : 3738 postid : 646863

मीनाक्षी शेषाद्री: ….ओ मेरी दामिनी

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

भारतीय सिनेमा में हमेशा से ही अदाकारी के साथ-साथ नृत्य का भी के अहम योगदान रहा है इसलिए फिल्मों में एक अदाकार तभी पूर्ण है जब उसे एक्टिंग के अलावा डांस भी आता हो. मशहूर फिल्म अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्री को लोग जब भी उनकी फिल्में देखते हैं तो उनकी बेहतरीन अदाकारी और नृत्य क्षमता की वजह से याद करते हैं.


meenakshi seshadriमीनाक्षी शेषाद्री वही अभिनेत्री हैं जिन्होंने दामिनी, हीरो और घातक जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों के सामने साबित कर दिया कि अभिनय सिर्फ खूबसूरती की मोहताज नहीं. अगर आपमें अभिनय की कला है और आप साधारण भी दिखती हैं तो भी आपको फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिल सकती है. हालांकि कई लोग मीनाक्षी की सफलता के पीछे राजकुमार संतोषी का बड़ा हाथ मानते हैं पर सच तो यह है कि मीनाक्षी एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ उम्दा डांसर भी थीं. उनकी अदाकारी में उनका नृत्य सबसे सशक्त पक्ष होता था. आज मीनाक्षी शेषाद्री का जन्मदिन है तो चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ बातें.


‘पर्सन ऑफ द मूमेंट’ बने सचिन


मीनाक्षी शेषाद्री की प्रोफाइल

मीनाक्षी शेषाद्री का जन्म 16 नवंबर, 1963 को सिंदरी, झारखंड में हुआ था. उनके बचपन का नाम शशिकला शेषाद्री था जिसे बाद में राजकुमार संतोषी ने फिल्मों में आने के बाद बदल दिया. मीनाक्षी शेषाद्री के माता-पिता मूलत: तमिलनाडु से आए थे पर झारखंड में खनन उद्योग में काम करने के कारण उनके पिता को झारखंड में बसना पड़ा. मीनाक्षी शेषाद्री की पढ़ाई झारखंड और दिल्ली में हुई. उन्होंने बचपन में ही भारतनाट्यम सीखा था. इसके बाद आगे जाकर उन्होंने चार अन्य शास्त्रीय नृत्यों को भी सीखा. पढ़ाई के दौरान ही साल 1981 में उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और 17 साल की ही उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की मिस इंडिया बनीं. 18 साल की उम्र से ही उनके पास मॉडलिंग और फिल्मों के ढेरों ऑफर आने लगे.


मीनाक्षी का कॅरियर

साल 1982 में फिल्म “पेंटर बाबू” से मीनाक्षी ने अपने कॅरियर की शुरूआत की. लेकिन इस फिल्म से उनके कॅरियर को कुछ खास फायदा नहीं हुआ. इसके अगले ही साल आई सुभाष घई की ब्लॉक बस्टर फिल्म “हीरो”. फिल्म सुपरहिट रही और इसने मीनाक्षी को फिल्म इंडस्ट्री में हिट करवा दिया.

इसके बाद तो मीनाक्षी शेषाद्री ने लंबे अर्से तक पीछे मुड़कर ही नहीं देखा. “दामिनी” में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें सबसे ज्यादा चर्चा मिली. इस फिल्म में उनके अभिनय ने साबित कर दिया कि बॉलिवुड में महिला प्रधान फिल्में भी चल सकती हैं.

उनकी कुछ अन्य सफल और हिट फिल्में हैं “घातक”, “आदमी खिलौना है”, “क्षत्रिय”, “अल्लाह रक्खा”, “साधना”. उनकी आखिरी फिल्म 1996 में आई सुपरहिट फिल्म “घातक” थी जिसके निर्देशक राजकुमार संतोषी थे.


पंगु हो गया है चुनाव आयोग


डांसर के रूप में पहचान

मीनाक्षी शेषाद्री की पहचान एक अभिनेत्री से ज्यादा डांसर की रही है. उन्होंने हमेशा डांस को एक जुनून के रूप में लिया है. मीनाक्षी शेषाद्री अपने परिवार के साथ इन दिनों टेक्सास में रहती हैं और वहां वह डांस भी सिखाती हैं. बॉलीवुड में मीनाक्षी को एक डांसर के रूप में पहचान फिल्म “हीरो” से मिली.


मीनाक्षी के वह प्रसिद्ध फिल्मों के गाने जिसमे उन्होंने डांस किया है :

प्यार किया नहीं जाता (हीरो)

जाने दो जाने दो (शहंशाह)

बादल पे चलके (विजय)

बिन साजन झूला (दामिनी)

साजन मेरा उस पार है (गंगा जमुना सरस्वती)

जब कोई बात बिगड़ जाए (जुर्म)

बादल में चांदनी (घातक)


Meenakshi Seshadri as a Dancer


Read More:

मीनाक्षी शेषाद्री : जन्मदिन विशेषांक

न डांस न रोमांस सिर्फ ‘एक्शन’

चाय बेचने वाला प्रधानमंत्री नहीं हो सकता !!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh