Menu
blogid : 3738 postid : 626263

हेमामालिनी: किसी शायर की गजल से बढ़कर ‘ड्रीम गर्ल’

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

कहते हैं खूबसूरती ऊपरवाले की दी हुई सबसे हसीन नेमत होती है जो हर किसी को नसीब नहीं होती. बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमामालिनी भी एक ऐसी ही अभिनेत्री हैं जिनकी खूबसूरती पर आज भी लाखों दिल मर मिटते हैं.


hemamaliniहेमामालिनी का जीवन

हेमामालिनी (Hemamalini) का जन्म 16 अक्टूबर, 1948 को अम्मनकुंडी तमिलनाडु में वी. एस. आर. चक्रवर्ती और जया चक्रवर्ती के आयंगर ब्राह्मण परिवार में हुआ था. हेमामालिनी का बचपन तमिलनाडु के विभिन्न शहरों में बीता. हेमा के पिता वी एस आर चक्रवर्ती तमिल फिल्मों के निर्माता थे. फिल्मी परिवेश में पली-बढ़ी हेमामालिनी ने चेन्नई के आंध्र महिला सभा से अपनी पढ़ाई पूरी की.

हेमा ने तेलगू फिल्म “पांडव वनवासम” में हेमा ने एक नृत्य में पहली बार बड़े पर्दे पर अपनी झलक दिखाई, पर दक्षिण भारतीय फिल्म निर्माता-निर्देशकों को वे प्रभावित करने में असफल रहीं लेकिन उनकी खूबसूरती और नृत्य कला ने हिंदी फिल्मों के शोमैन राजकपूर को बहुत प्रभावित किया. राजकपूर ने उन्हें अपनी फिल्म “सपनों का सौदागर” में अभिनय का अवसर दिया. सपनों का सौदागर की नायिका के रूप में हिंदी फिल्मों को उसकी ड्रीम गर्ल की पहली झलक मिली. इसके बाद उन्होंने पिछे मुड़कर नहीं देखा.

हेमा का निजी जीवन भी बेहद रोचक रहा है. फिल्मों में काम करने के दौरान उनकी खूबसूरती के काफी चर्चे होते थे. उन्होंने अपने सह कलाकारों पर ऐसा जादू कर दिया कि वह कुछ और नहीं सोच पाते थे.   सह कलाकारों में जीतेंद्र और संजीव कुमार के साथ उनके प्रेम-प्रसंग काफी चर्चित रहे. लेकिन हेमामालिनी इस सब खबरों को अफवाहें बताकर हिंदी फिल्मों के हीमैन धर्मेंद्र से विवाह रचाया.


और कितना लहू बहेगा


धर्मेंद्र और हेमामालिनी का प्यार

खूबसूरत अभिनेत्री हेमामालिनी (Hemamalini) और धर्मेंद्र के बीच प्यार “तुम हसीन मैं जवान” के सेट पर हुई. यह फिल्म 1970 में रिलीज हुई थी. उस समय धर्मेंद्र की शादी हो चुकी थी और उनके दो बेटे थे (सन्नी और बॉबी). इसके बावजूद भी हेमामालिनी (Hemamalini) और धर्मेंद्र अपने आप को रोक नहीं पाए

धर्म से हिन्दू होने के कारण धर्मेंद्र अपनी पहली ब्याहता प्रकाश कौर के रहते तलाक दिए बिना दूसरी शादी नहीं कर सकते थे, इस कारण शादी करने के लिए धर्मेँद्र और हेमा मालिनी ने इस्लाम धर्म अपना लिया और इस्लामी रीति-रिवाज से 1980 में शादी की.

हेमामालिनी के पिता हेमा के इस फैसले से खुश नहीं थे. वह नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी किसी शादीशुदा व्यक्ति से शादी करे, लेकिन हेमा अपने परिवार की बात नहीं मानी और उनके खिलाफ जाकर न केवल शादी की बल्कि धर्म में भी परिवर्तन किया.


क्यों हुईं हेमा दीवानी

वैसे ऐसी क्या वजह रही कि हेमा धर्मेंद्र की ओर आकर्षित हुई. हेमा ने अपने आत्मकथा में बताया कि धर्मेंद्र उनकी मम्मी की तरह ज्यादा बोलते नहीं थे तथा शरीर से भी काफी मजबूत थे इसलिए उन्हें पसंद आते थे. उन्होंने माना कि उनके पति काफी रोमांटिक है.


Read More:

हेमा मालिनी ड्रीम गर्ल कैसे बनीं ?

Hema Malini’s Profile in Hindi

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh