blogid : 3738 postid : 595088

बॉलीवुड का ‘खिलाड़ी’ बना बॉस

Posted On: 9 Sep, 2013 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहा जाता है कि बॉलीवुड में अगर आपको अच्छा नाम कमाना है तो इसके लिए आपको किसी फिल्मी परिवार का वारिस होना बहुत ही जरूरी है. अभिनेता अक्षय कुमार उन अभिनेताओं में से हैं जो अकेले दम पर फिल्म जगत में जगह बनाने में कामयाब हुए.


akshay kumarअक्षय कुमार का जीवन

अक्षय कुमार का जन्म 09 सितंबर, 1967 को अमृतसर के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है. उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे. बचपन से ही अक्षय कुमार डांस, आर्ट में दिलचस्पी रखते थे. बचपन में मुंबई आने से पहले वह कुछ समय के लिए दिल्ली के चांदनी चौक में भी रहे. मुंबई में जाने के बाद वह कोलीवाडा में बस गए. उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के डॉन बॉस्को स्कूल और मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज में हुई.

ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट जीतने के बाद वह थाईलैंड चले गए जहां उन्होंने मार्शल आर्ट सीखने के साथ एक वेटर के तौर पर काम भी शुरू किया. इसके बाद वह मुंबई वापस लौट आए और यहां आकर मार्शल आर्ट सिखाने लगे. इसी दौरान उनका एक छात्र जो फोटोग्राफर था उसने अक्षय कुमार से मॉडलिंग करने को कहा. दो घंटे के फोटोशूट के लिए उस छात्र ने अक्षय कुमार को 5000 हजार रुपए दिए. उस समय अक्षय कुमार को महीने भर काम करने के बाद भी सिर्फ 4000 हजार रुपए मिलते थे. ऐसे में मॉडलिंग में ज्यादा पैसे देखकर अक्षय ने मॉडलिंग की तरफ ही रुख कर लिया. यही उनके जीवन का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ.


Read: उम्र पर भारी यह ‘खिलाड़ी’


अक्षय कुमार का कॅरियर

1991 में अक्षय कुमार ने फिल्म ‘सौगंध’ से फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की और इसके बाद रिलीज हुई एक्शन-थ्रिलर सुपरहिट फिल्म ‘खिलाड़ी’. फिल्म ‘खिलाड़ी’ ना सिर्फ हिट हुई बल्कि यह बॉलिवुड में अक्षय कुमार के लिए एक ब्रांड भी बन गई. खिलाड़ी श्रृंखला की अधिकतर फिल्में एक्शन से भरपूर रही हैं जिसमें अधिकतर स्टंट खुद अक्षय कुमार ने किए हैं. ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’, ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ जैसी फिल्मों ने बॉलिवुड में अक्षय कुमार को एक्शन हीरो बना दिया 1994 में आई फिल्म “मोहरा” अक्षय कुमार के कॅरियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है जिसमें उनके साथ रवीना टंडन की जोड़ी दिखी थी. इस फिल्म का गीत “तू चीज बड़ी है मस्त- मस्त” आज भी लोगों का पसंदीदा गीत माना जाता है. हालांकि एक्शन फिल्मों के साथ उन्होंने कई रोमांटिक फिल्मों में भी काम किया. फिल्म में एक्शन और रोमांस दोनों को सही ढंग से पेश करने की क्षमता ने अक्षय कुमार को टॉप हीरो की कैटगरी में लाकर खड़ा कर दिया. पिछले एक दशक में उन्होंने दर्शकों को कई सुपरहिट फिल्में भी दी हैं जिसके बाद उनकी छवि बॉस की तरह हो गई.


अक्षय कुमार को लेकर विवाद

एक फैशन शो के दौरान एक मॉडल से अक्षय कुमार ने पेंट की बटन अपनी ‍पत्नी ट्विंकल के सामने खुलवाई. अक्षय कुमार का यह व्यवहार कुछ लोगों को पसंद नहीं आया और उन्होंने उनके ‍खिलाफ पुलिस में केस दर्ज करा दिया. आखिरकार अक्षय कुमार को अपने इस कृत्य के लिए मांफी मांगनी पड़ी.


Read: दंगों के दाग से सना है उत्तर प्रदेश


अक्षय कुमार की नई फिल्में

अक्षय कुमार की ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई 2’ रिलीज हुई. फिल्म में उनका किरदार दाऊद से प्रेरित बताया था. खिलाड़ी  अक्षय कुमार की आगामी फिल्म ‘बॉस’ है. बॉस में अक्षय कुमार,अदिती राव हैदरी, मिथुन चक्रवर्ती, डैनी, जानी लीवर, रोनित राय की मुख्य भूमिका में है.



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Ellie के द्वारा
June 10, 2016

on blogging. You can read all about the webinar itself & how it came to be in Mi1&k#82e7;s post How I Totaled My Car and You Get a Blogging Webinar. Basically, Mike’s letting us all pick his professional brain on just about anything


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran