blogid : 3738 postid : 593304

Yash Johar Profile: इनकी फिल्मों में सेट और लोकेशन खास होता था

Posted On: 6 Sep, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फिल्में तो हर कोई बनाता है लेकिन उस पर छाप कम ही लोग छोड़ पाते हैं. बॉलीवुड के निर्माता यश जौहर (Yash Johar) की छवि कुछ ऐसे ही थी. उनके द्वारा निर्मित की गई हर फिल्म आज भी दर्शकों को याद आती है. यश जौहर की फिल्मों में सेट और लोकेशन का बहुत ही ज्यादा महत्व रहा है. इस चीज को उनके बेटे करण जौहर ने भी अपनाया है.


yash joharयश जौहर का जीवन-Yash Johar Biography

निर्माता यश जौहर (Yash Johar) का जन्म 6 सितंबर, 1929 को मुंबई में हुआ. उनकी शादी हिरू जौहर से हुई. उनके बेटे करण जौहर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के एक बड़े निर्माता और निर्देशक हैं.

यश जौहर ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 1952 में सुनील दत्त के प्रोडक्शन हाउस से की. फिल्म ‘मुझे जाने दो’ और ‘ये रास्ते हैं प्यार के’ में उन्होंने एक सहयोगी के तौर पर काम किया. उन्होंने देवानंद की कई फिल्मों में उनके प्रोडक्शन के काम को भी संभाला था. 1976 में यश जौहर ने ‘धर्मा प्रोडक्शन’ नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस खोला. निर्माता के तौर पर उनकी पहली फिल्म दोस्ताना थी. दोस्ताना राज खोसला द्वारा निर्देशित हिंदी फिल्म है. फिल्म के मुख्य कलाकार अमिताभ बच्चन, जीनत अमान, शत्रुघ्न सिन्हा थे. फिल्म में संगीत लक्ष्मीकांत प्यारेलाल जी ने दिया था. उनकी अन्य सफल फिल्मों में अग्निपथ, गुमराह, डुप्लिकेट है.


Read: आसाराम की छवि एक रंगीले साधु की !


यश और करण की सफल जोड़ी- Yash Johar and Karan Johar

यश जौहर (Yash Johar) ने अपने बेटे करण जौहर के साथ भी काम किया. निर्देशक के रूप में करण जौहर की पहली फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ थी. यह फिल्म ‘धर्मा प्रोडक्शन’ के बैनर तले बनी थी. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर रही. उन्होंने अपने बेटे के साथ ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कल हो ना हो’ में भी काम किया.

26 जून 2004 को 75 वर्ष की आयु में महान निर्माता यश जौहर का मुंबई में निधन हो गया. वह कैंसर से पीड़ित थे. उनके निधन के बाद आज धर्मा प्रोडक्शन को करण जौहर बड़ी सफलतापूर्वक चला रहे हैं.


Read More: Karan Johar Profile in Hindi



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Bubby के द्वारा
June 11, 2016

kalau trombosit turun, dapat dibantu mempercepat kenaikannya dengan mengonsumsi jus jambu kelutuk berbiji merah. di Pasar Minggu banyak yang jual. Sehari cukup 2 gelas. Insya Allah, cepat normal. Yg penting sih trombositnya harus cepet naik… tolong buatkan jus buat temannya ya!puasa memang cara ampuh, tapi mudah luruh nilainya karena duaes.sektdar info aja


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran