blogid : 3738 postid : 581924

Sachin Pilgaonkar Profile-जब शोले का अहमद बना अभिनेता

Posted On: 16 Aug, 2013 Others,Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

sachin 1

Actor Sachin Profile in Hindi

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से सहायक कलाकार हुए हैं जिन्हें मुख्य कलाकार की तुलना काफी कम प्रसिद्धि मिली है लेकिन जब बात अभिनय की होती है तो उसमें उन्होंने काफी हद तक दर्शकों का दिल जीता है. ऐसे ही एक कलाकार हैं सचिन पिलगांवकर. 17 अगस्त, 1957 को महाराष्ट्र के मुंबई में जन्मे सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) एक मराठी परिवार से हैं.


Read: न मोदी न राहुल सब पर हावी तीसरा मोर्चा


बाल कलाकार के रूप में सचिन

सचिन (Sachin) ने अपने कॅरियर की शुरुआत बाल अभिनेता के रूप में मराठी फिल्म से की. फिल्म का नाम था ‘हा मजा मार्ग एकला’. इस फिल्म के लिए सचिन (Sachin) को उस समय के राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के हाथों राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था. तब वह चार साल के थे. बाल अभिनेता के रूप में सचिन धर्मेंद्र और मीना कुमारी के साथ फिल्म ‘मझली दीदी’ में भी काम कर चुके हैं. इसके अलावा और भी ऐसी कई फिल्में हैं जिसमें सचिन ने बाल कलाकर के रूप में काम किया है.


Read: विवादों को गले से लगाने वाला सितारा


सचिन का फिल्मी कॅरियर

बतौर सहायक अभिनेता सचिन (Sachin) ने ‘शोले’, ‘त्रिशूल’, सत्ते पर सत्ता जैसे बड़ी फिल्मों काम किया है. मुख्य कलाकार के रूप में सचिन की पहली फिल्म ‘बालिका बधू’ थी जिसे 1976 में बनाया गया. सचिन को असली पहचान राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘गीत गाता चल’ से मिली. इस फिल्म में सारिका के साथ इनकी जोड़ी को लोगों ने काफी पसंद किया. राजश्री प्रोडक्शन के साथ उन्होंने दो फिल्में और कीं, जिसमें ‘अंखियों के झरोखे से’ और ‘नदिया के पार’ शामिल हैं. फिल्म ‘नदिया के पार’ सचिन की सबसे बड़ी फिल्म रही जो आज भी उत्तर भारत के कई हिस्सों में देखी जाती है. साधना सिंह के साथ इनकी जोड़ी इतनी लोकप्रिय हुई कि इसी फिल्म की कहानी से दोबारा 1994 में ‘हम आपके हैं कौन‘ फिल्म बनाई गई.

अभिनेता सचिन (Sachin) ने अभिनय के साथ-साथ निर्माता और निर्देशन का भी काम किया है. उन्होंने कई बड़ी मराठी फिल्म का निर्देशन किया है. उन्होंने सुभाष घई की फिल्म ‘प्रेम दीवाने’ का भी निर्देशन किया है. उनकी हाल की निर्देशित फिल्म ‘जान पहचान’ थी जो 2011 में आई. सचिन ने फिल्म के अलावा कई कॉमेडी और सिंगिंग प्रोग्राम में भी काम किया है.



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Fidelia के द्वारा
June 11, 2016

Gee willkiers, that’s such a great post!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran