Menu
blogid : 3738 postid : 579992

आज भी हैं रूप की रानी श्रीदेवी

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

आज बॉलीवुड में अभिनेत्री के रूप में कैटरीना कैफ़ के कसीदे काढ़े जा रहे हैं. हर कोई कैटरीना के साथ काम करना चाहता है यहां तक की दर्शक भी कैटरीना की फिल्में देखना चाहते हैं. एक समय था जब अभिनेत्री श्रीदेवी को लेकर लोगों में यही जुनून था. श्रीदेवी को देखकर उस समय लोगों को लगा कि पर्दे पर महिलाएं इतनी खूबसूरत भी दिख सकती हैं. कहा जाता है कि श्रीदेवी की खूबसूरती को देखकर महिलाओं में सजने-संवरने शौक और ज्यादा बढ़ा.


श्रीदेवी का कॅरियर

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त, 1963 को शिवकाशी, तमिलनाडु में हुआ था. उनके पिता का नाम अय्यपन और मां का नाम राजेश्वरी है. उनके पिता एक वकील थे. श्रीदेवी ने फिल्मों में काम करना चार साल की उम्र से ही शुरू कर दिया था. बाल कलाकार के रूप में श्रीदेवी ने “कंदन करुणाई” में भगवान शिव का किरदार निभाया था. इसके अलावा भी उन्होंने कई तेलुगू और तमिल फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया है.

बॉलिवुड में श्रीदेवी ने सबसे पहले 1975 में फिल्म “जूली” में सह अभिनेत्री के तौर पर काम किया. 1978 में आई फिल्म “सोलहवां सावन” से श्रीदेवी ने बॉलिवुड में अपने अभिनय कॅरियर की शुरुआत की. लेकिन यह फिल्म श्रीदेवी को पहचान दिलाने में असफल साबित हुई. 1983 में रिलीज हुई फिल्म “हिम्मतवाला” से बॉलिवुड में श्रीदेवी के सफलता की कहानी शुरू हुई. कहा जाता है कि श्रीदेवी पूरे भारत में प्रसिद्ध इस फिल्म की वजह से हुई थीं. फिल्म में श्रीदेवी और जितेंद्र की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया और इसके बाद तो यह जोड़ी बॉलीवुड की सबसे कामयाब जोड़ियों में गिनी जाने लगी. जितेंद्र के साथ श्रीदेवी ने “तोहफा”, “मवाली’, “जस्टिस चौधरी” जैसी हिट फिल्में दीं. 1983 में ही आई फिल्म “सदमा” को श्रीदेवी की सबसे सफल फिल्म माना जाता है जिसमें उनका अभिनय अद्वितीय था. अस्सी के दशक में श्रीदेवी ने कई फिल्में दीं जैसे “नगीना”, “कर्मा”, “सुहागन”, “जांबाज”, “जोशीले”, “मिस्टर इंडिया”, “चालबाज”, “चांदनी” आदि.


15 साल बाद दोबारा वापसी

मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी ने 15 साल बाद फिल्म “इंग्लिश-विंग्लिश“ के जरिए अभिनय की दुनिया में दोबारा कदम रखा. उनकी आखिरी फिल्म “जुदाई“ थी जो 1997 में रिलीज हुई. फिल्म “इंग्लिश-विंग्लिश“ में श्रीदेवी ने काम करके यह जता दिया कि वह आज भी एक बेहतरीन अदाकारा हैं. इस फिल्म ने उन्हें विभिन्न तरह के पुरस्कार दिए साथ ही फिल्म समीक्षकों की वाह-वाही लूटी. हाल ही में भारत सरकार ने उन्हें नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया.

दर्शक 1987 में आई श्रीदेवी की सुपरहिट फिल्म “मिस्टर इंडिया“ के रीमेक को लेकर भी उत्साहित हैं. इस फिल्म के सीक्वल पर उनके पति बोनी कपूर काम कर रहे हैं. पचास साल की हो चुकी श्रीदेवी आज भी मानती हैं कि उन्हें अभी भी अपने कॅरियर में बहुत कुछ करना बाकी है.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh