Menu
blogid : 3738 postid : 3856

Playback Singer Amit Kumar: दुर्गा पूजा के कार्यक्रम से ही चमकी किस्मत

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

हिन्दी सिनेमा में ऐसे कई कलाकार हैं जिनकी पहचान बॉलीवुड में उनके पिता और या फिर दादा की वजह से है. वह आज भी अपने पूर्वजों की वजह से चर्चा में रहते हैं. इन्हीं कलाकारों में से एक हैं सदाबहार गायक किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार. अपने पिता की तरह गायन को पसंद करने वाले अमित कुमार पेशे से सिंगर हैं. उन्होंने कई फिल्मों में संगीत निर्देशन भी किया. इसके अलावा उन्होंने अदाकारी में भी हाथ आजमाया है.


amit kumarअमित कुमार का जीवन

छोटी सी उम्र में ही अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाले अमित कुमार का जन्म 3 जुलाई, 1952 को हुआ. वह किशोर कुमार की पहली पत्नी रूमा देवी के बेटे हैं. दरअसल जिंदगी के हर क्षेत्र में मस्तमौला रहने वाले किशोर कुमार के समान उनकी लव लाइफ भी बड़ी अनोखी थी. प्यार, गम और जुदाई से भरी उनकी जिंदगी में चार पत्नियां आईं.


किशोर कुमार की पहली शादी रूमा देवी से हुई थी, लेकिन जल्द ही शादी टूट गई. इस के बाद उन्होंने मधुबाला के साथ विवाह किया. जिस समय किशोर कुमार ने मधुबाला को शादी के लिए प्रपोज किया था वह बीमार थीं और लंदन इलाज के लिए जा रही थीं. 1960 में किशोर कुमार और मधुबाला ने शादी कर ली जिसके लिए किशोर कुमार ने अपना नाम बदलकर इस्लामिक नाम “करीम अब्दुल” रख लिया था. फिल्म ‘महलों के ख्वाब’ ने मधुबाला और किशोर कुमार को पास लाने में अहम भूमिका निभाई. लेकिन शादी के नौ साल बाद ही मधुबाला की मौत के साथ यह शादी भी टूट गई.


1976 में किशोर कुमार ने अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की लेकिन यह शादी भी ज्यादा नहीं चल पाई. इसके बाद 1978 में योगिता बाली ने किशोर कुमार से तलाक लेकर मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली. इसके बाद साल 1980 में उन्होंने चौथी और आखिरी शादी लीना चंद्रावरकर से की जो उम्र में उनके बेटे अमित से दो साल बड़ी थीं. लीना चंद्रावरकर और किशोर कुमार से एक बेटा भी हुआ जिसका नाम सुमित कुमार है.


चाइल्ड सिंगर के रूप में अमित कुमार

अमित कुमार को बचपन से ही चाइल्ड सिंगर के रूप में पहचान मिल गई थी. वह कोलकाता में दुर्गा पूजा के कार्यक्रम में गाया करते थे. बचपन में जब दुर्गा पूजा के दौरान अमित कुमार ने सबको अपना गाना सुनाया तभी से लोग उनके मुरीद हो गए थे. लोग उनके गाने को बार-बार सुनने के लिए इच्छा जाहिर करते थे. इस बात की जानकारी उनकी माता रूमा देवी को चल गई जिसके बाद किशोर कुमार से इनकी शिकायत की. तब किशोर कुमार ने उन्हें अपने साथ बॉबे ले जाने का निर्णय लिया.


अमित कुमार का फिल्मी कॅरियर

अमित कुमार ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत अपने पिता की फिल्म ‘दूर का राही’ से बाल अभिनेता और गायक के रूप में की. उन्होंने अपना पहला गाना ग्यारह साल की उम्र में गाया. एक गायक के रूप में किशोर कुमार ने 1970 के बाद कई गाने गाए हैं लेकिन उनको असली पहचान 1981 में आई ‘लव स्टोरी’ से मिली. इस फिल्म में वह कुमार गौरव की आवाज बने थे. इसके सभी गाने हिट हुए थे. इस फिल्म के एक गाने ‘याद आ रही है’ में उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला.


अमित कुमार 1970 से 1994 तक बॉलीवुड में काफी सक्रिय रहे. उन्होंने बॉलीवुड के अलावा कई क्षेत्रीय गाने भी गाए. उन्होंने हिन्दी गाने के अलवा बंगला, भोजपुरी और मराठी गाने भी गाए. 1994 में संगीतकार आर. डी. बर्मन की मृत्यु के बाद अमित कुमार ने अपना सारा ध्यान गायन को छोड़ ऑर्केस्ट्रा शो में लगा दिया. हाल ही में आई फिल्म ‘हिम्मतवाला’ में उन्होंने अपने पिता किशोर कुमार के गाने को आवाज दी है. यह फिल्म अस्सी की दशक की सुपरहिट फिल्म हिम्मतवाला की रिमेक है.


Tags: amit kumar, amit kumar in hindi, amit kumar profile, Indian film playback singer, Kishore Kumar, अमित कुमार, फिल्म गायक, संगीतकार, किशोर कुमार.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh