blogid : 3738 postid : 3782

Nutan: अमिताभ के प्रशंसकों में साठ के दशक की चर्चित अभिनेत्री

Posted On: 3 Jun, 2013 Others,मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फिल्म उद्योग में शुरुआत से ही यह देखा गया है कि निर्देशक अपनी फिल्मों में अभिनेताओं को ही खास जगह देते आए हैं. उन्हीं को ही केंद्र बिंदु मानकर तीन घंटे की फिल्म की रूपरेखा तैयार करते हैं. जबकि फिल्म में अभिनेत्रियों की सारी कला केवल मां, बहन और प्रेमिका तक ही सीमित रह जाती है. लेकिन इन्हीं अभिनेत्रियों में कुछ ऐसी अदाकाराएं भी होती हैं जो अपनी संजीदा और गंभीर अभिनय की बदौलत अपने ही रोल को खास बना देती हैं. हम बात कर रहे हैं अपने जमाने की मशहूर अदाकारा नूतन (Nutan) की जिनका जन्मदिन है.


nutanबतौर बाल कलाकार फिल्म “नल दमयंती” से अपने सिने कॅरियर की शुरुआत करने वाली नूतन (Nutan) की अदाकारी पर नजर डालें तो ऐसा लगता है जैसे सब कुछ सामने ही घट रहा हो. नूतन जब कभी किसी भूमिका में होती थीं तब वह अपने आप को भूल जाती थीं और जो चरित्र वह निभाती थीं वह उसमें खो सी जाती थीं. यही वजह है कि आज भी लोग उनकी अदाकारी को याद करते हैं.


Read: बॉलीवुड को अपना सब कुछ दिया फिर भी नहीं चली


4 जून, 1936 को मुंबई में जन्मी नूतन (मूल नाम नूतन समर्थ) को अभिनय की कला विरासत में मिली. उनकी मां शोभना समर्थ जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थीं. घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण नूतन (Nutan) अक्सर अपनी मां के साथ शूटिंग देखने जाया करती थीं. इस वजह से उनका भी रुझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगीं.


नूतन को वर्ष 1950 में प्रदर्शित फिल्म “हमारी बेटी” में अभिनय करने का मौका मिला. इस फिल्म का निर्देशन उनकी मां शोभना समर्थ ने किया. इसके बाद नूतन (Nutan) ने “हमलोग”, “शीशम”, “नगीना” और “शवाब” जैसी कुछ फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इन फिल्मों से वह कुछ खास पहचान नहीं बना सकीं. उनकी शानदार फिल्मों में “सुजाता“, “बंदिनी“, “मैं तुलसी तेरे आंगन की“, “पेइंग गेस्ट”, “तेरे घर के सामने” जैसी फिल्में रहीं जिसमें उन्होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया.


Read: बॉलीवुड को अपना सब कुछ दिया फिर भी नहीं चली


नूतन (Nutan) की प्रतिभा केवल अभिनय तक ही नहीं सीमित थी बल्कि वह गीत और गजल लिखने में भी काफी दिलचस्पी लिया करती थीं. वैसे बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि नूतन अच्छा गाती भी थीं. फिल्म “छबीली“  में उन्होंने गीत भी गाए थे. गाने का शौक उन्हें बचपन से ही था लेकिन अभिनय को अपना कॅरियर चुनने वाली नूतन उसे आगे नहीं बढ़ाया.


जिस सुपस्टार अमिताभ बच्चन के आज करोड़ो फैन्स हैं कभी अदाकारा नूतन (Nutan) भी उनकी फैन हुआ करती थीं. यह बात उन्होंने तब के साक्षात्कार में स्वीकारा था. वैसे वर्ष 1973 में फिल्म “सौदागार“ में उन्होंने अमिताभ बच्चन जैसे नवोदित अभिनेता के साथ काम करके अपना अविस्मरणीय अभिनय किया था.


Tags: nutan  in hindi, nutan actress, nutan actress, actress nutan, actress nutan death, actress nutan family photos, actress nutan husband, bollywood actress nutan, Film actress nutan, नूतन, अभिनेत्री नूतन.




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Yelhsa के द्वारा
June 10, 2016

Total beachy goddess! I love the glowy look, esiepcally Hijack in the lower lashline, I think it lifts up the look from simply being golden glowy to one with a modern edge.Lilit – Makeup and Macaroons recently posted …


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran