blogid : 3738 postid : 3730

World Telecom Day: सामने खड़ी है एक बड़ी चुनौती

Posted On: 16 May, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

world telecom dayआधुनिक युग में फोन, मोबाइल और इंटरनेट लोगों की प्रथम आवश्यकता बन गई है. इसके बिना जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल हो चुका है. आज यह इंसान के व्यक्तिगत जीवन से लेकर प्रोफेशनल जीवन में घर कर चुका है. पहले जहां किसी से संपर्क साधने लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी वहीं आज मोबाइल और इंटरनेट ने इसे काफी आसान बना दिया है. आप कुछ ही सेकेंड में बेहद असानी से दोस्तों, परिवार और सगे संबधियों से संपर्क साध सकते हैं. यह दूरसंचार की क्रांति है जिसकी बदौलत भारत जैसे कुछ विकासशील देशों की गिनती विश्व के कुछ ऐसे देशों में होती है जिनकी अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ रही है.


Read: बचपन में यातनाओं के शिकार हुए थे संजय दत्त


विश्व दूरसंचार दिवस  (World Telecom Day)

विश्व दूर संचार दिवस (World Telecom Day) मनाने की परंपरा 17 मई, 1865 में शुरू हुई थी लेकिन आधुनिक समय में इसकी शुरुआत 1969 में हुई. तभी से पूरे विश्व में इसे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इसके साथ नवंबर 2006 में टर्की में आयोजित पूर्णाधिकारी (प्लेनिपोटेन्टिरयरी) कांफ्रेंस में यह भी निर्णय लिया गया कि विश्व दूरसंचार एवं सूचना एवं सोसाइटी दिवस, तीनों को एक साथ मनाया जाए.


इंटरनेट ने किया सरलीकरण

वर्तमान में दूरसंचार का एक बहुत बड़ा हिस्सा इंटरनेट है. इसमे कोई शक नहीं है कि जिन लोगों की पहुंच इंटरनेट तक है उनके जीवन में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है. इंटरनेट ने उनके जीवन को काफी सरल बना दिया है. इसके जरिए हम असंख्य सूचनाओं को पलक झपकते चंद सेकेंड में प्राप्त कर लेते हैं. इंटरनेट सिर्फ सूचनाओं के लिहाज से ही नहीं, बल्कि सोशल नेटवर्किग से लेकर स्टॉक एक्सचेंज, बैंकिंग, ई-शॉपिंग आदि के लिए अब अहम बन चुका है. इसके लिए आप यदि किसी को सबसे अधिक श्रेय देना चाहेंगे तो गूगल जैसे सर्च इंजन इसके हकदार हैं. गूगल के ई-मेल, चैटिंग, वीडियो और वॉयस चैटिंग आदि से हजारों किलोमीटर की दूरियां सिमट कर अब चंद सेकेंड के फासले में बदल गयी हैं.

आप यदि दूरसंचार दिवस से संबंधित कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो आप माउस के एक क्लिक भर करने से ही यह जान पाएंगे कि दूरसंचार दिवस कब मनाया जाता है और इसका इतिहास क्या है?.


Read: What is spot-fixing


वर्तमान में इंटरनेट के सामने चुनौती

आज इंटरनेट के सामने सबसे बड़ी चुनौती हैं अपनी विश्वनीयता को बरकरार रखना. जिस तरह से इंटरनेट ने हमारे जीवन को सरल बनाने में एक अहम योगदान दिया उसी तरह इसने कई ऐसी समस्या भी उत्पन्न की जिससे कहीं न कहीं हमारा समाज दूषित हो रहा है. देखें तो आज इंटरनेट पर काम कम और इसका दुरुपयोग ज्यादा हो रहा है. पोर्नोग्राफी जैसी समस्या इंटरनेट के हर हिस्से में पहुंच चुकी है. देखने में यह आया है कि नासमझ लोग अपने यार-दोस्तों की तस्वीरें इंटरनेट पर डाल देते हैं लेकिन पोर्न वेबसाइट्स उन्हें चुराकर उनका दुरुपयोग करना शुरू कर देती हैं. इसके सामने एक और बड़ी चुनौती साइबर क्राइम भी है जिसकी आड़ में लोग अफवाह फैला कर देश में साइबर युद्ध जैसे हालात पैदा करने की कोशिश करते हैं.

इन सब नकारात्मक चीजों के बावजूद भी दूर संचार तकनीक आज भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देशों में समृद्धि के लिए सहायक सिद्घ हो रही है. इस सेक्टर में हो रहे निरंतर विकास से प्रभावित होकर बहुत से युवा अच्छे कॅरियर  का सपना संजोकर इस फील्ड में आ रहे हैं.


Read:

World Health Day

किसके हिस्से कितना पानी

World Cancer Day in Hindi


Tags: World Telecom Day,Telecom Day, World Telecom Day in Hindi, internet, mobile, telephone, दूरसंचार दिवस, दूरसंचार.




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

283 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran