Menu
blogid : 3738 postid : 3721

मार्क जुकरबर्ग: जब फेसबुक अस्तित्व में आया

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

mark zuckerbergसोशल नेटवर्किंग वेबसाइटें इन दिनों विभिन्न देशों में क्रांति का वाहक और भ्रष्टाचार पर लगाम कसने का जरिया बनती जा रही हैं. हर कोई अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए इन्हीं वेबसाइटों का सहारा ले रहा है. आज अगर कोई सोशल नेटवर्किंग साइट किसी व्यक्ति के जीवन का अहम हिस्सा बना हुआ है तो वह है ‘फेसबुक’. आज इनके संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग का जन्मदिन है.


Read: आईपीएल में सबसे तेज हाफ सेंचुरी लगाने वाले पांच खिलाड़ी


मार्क जुकरबर्ग का जीवन

मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई, 1984 को न्यूयार्क में हुआ था. इनके पिता एडवर्ड एक डेंटिस्ट और मां मनोचिकित्सक हैं. मार्क बचपन से ही पढ़ने लिखने में तेज-तर्रार थे. बचपन से ही उनकी रुचि कंप्यूटर और उससे जुड़े चीजों में थी. शुरू में उनके पिता ही उन्हें कंप्यूटर के बेसिक प्रोग्राम के बारे में पढ़ाते थे. वैसे तो मार्क जुकरबर्ग ने न्यूयॉर्क में मिडिल स्कूल में पढ़ाई के दौरान ही प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी. लेकिन बाद में मार्क की कंप्यूटर के प्रति जिज्ञासा देखकर उनके पिता ने उनके लिए एक कंप्यूटर जानकार डेविड न्यूमैन को उन्हें पढ़ाने के लिए रखा.

मार्क जब स्कूल में थे तब उन्होंने क्लासिकल स्टडीज और साइंस (मैथ्स, एस्ट्रानामी और फिजिक्स) में कई इनाम जीते. उनकी जानकारी इतनी गहरी है कि वह अंग्रेजी के अलावा फ्रेंच, हिब्रू, लैटिन और एनशिएंट ग्रीक में पढ़ और लिख सकते हैं. जिस वक्त वह हाईस्कूल में थे, उन्होंने सायनेप्स मीडिया प्लेयर नाम से म्यूजिक प्लेयर बनाया जो यूजर की पसंद के गानों को स्टोर कर लेता था.


कैसे आया फेसबुक

यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही मार्क ने एक वेबसाइट शुरू की जिसका नाम “फेसमैश” था. इस साइट ने कॉलेज में तो कोई खास कमाल नहीं दिखाया लेकिन जब मार्क ने इसी साइट को फेसबुक डॉट कॉम के नाम से लांच किया तो इसने काफी धमाल मचाया. मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की स्थापना 4 फरवरी, 2004 को किया. इसके निर्माण में उनके मित्रों ने काफी मदद की. फेसबुक इतनी तेज़ी से लोकप्रिय हुआ कि कई सॉफ्टवेयर कंपनियों ने इसे खरीदना चाहा, मगर मार्क ने इसे नहीं बेचा.


कम उम्र का अरबपति

आज सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे कम उम्र में बनने वाले अरबपतियों में से एक हैं. उन्हें टाइम पत्रिका ने वर्ष 2010 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना. वह  विश्व के दूसरे सबसे कम उम्र के पर्सन ऑफ द इयर बन गए. जुकरबर्ग को यह सम्मान दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपतियों में एक होने के साथ-साथ सबसे कम उम्र के दानी होने के कारण दिया गया. शिक्षा में सुधार के लिए उन्होंने वर्ष 2010 में 10 करोड़ डॉलर की राशि दान में दी थी.


Read:

स्टीव जॉब्स : एक महान कल्पनाशील आविष्कारक


Tags: mark zuckerberg , mark zuckerberg profile in hindi, Facebook CEO Mark Zuckerberg, social networking website Facebook, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक, मार्क जुकरबर.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh