blogid : 3738 postid : 3707

अक्षय तृतीया: दान-पुण्य और खरीददारी का दिन

Posted On: 12 May, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

akshaya tritiyaभारत में जो भी त्यौहार मनाया जाता है उसे कहीं न कहीं शुभ कार्य से जोड़ा जाता है. ऐसे ही एक त्यौहार है अक्षय तृतीया. हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है. हिंदू पुराणों में वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि अक्षय तृतीया के नाम से लोक विख्यात है. “अक्षय” का शब्दिक अर्थ है – जिसका कभी नाश (क्षय) न हो अथवा जो स्थायी रहे.


Read: चिश्ती की दरगाह पर 801वां सालाना उर्स


परशुराम का अवतार

अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान विष्णु ने परशुराम के रूप में अवतार लिया था. इसीलिए आज के दिन को उनकी जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. भगवान शिव के भक्त परशुराम ने अपनी शक्ति का प्रयोग सदैव कुशासन के विरुद्ध किया. निर्बल और असहाय समाज की रक्षा के लिए उनका कुठार अत्याचारी कुशासकों के लिए काल बन चुका था.


विवाह के लिए पवित्र

अक्षय तृतीया बड़ी पवित्र और सुख सौभाग्य देने वाली तिथि है इसलिए इस त्यौहार के दिन व्रत करने और उत्सव मनाने की प्रथा है. यह एक ऐसा शुभ अवसर है जिसमें विवाह करने के लिए किसी भी शुभ मुहूर्त की आवश्यकता नहीं होती है. इसमें सभी तरह के मांगलिक कार्य संपन्न किए जाते हैं. इस दिन सामूहिक विवाह सम्मेलन का भी आयोजन किया जाता है.


दान-पुण्य का अवसर

अक्षय तृतीया के दिन को दान-पुण्य के लिए सही माना जाता है. इस दिन दिया गया दान अक्षय हो जाता है. माना जाता है इस दिन अपनी सामर्थ्य के अनुसार अधिक से अधिक दान-पुण्य करने की रीत है. इस तिथि पर ईख के रस से बने पदार्थ, दही, चावल, दूध से बने व्यंजन, खरबूज, लड्डू का भोग लगाकर दान करने का भी विधान है.


Read: आईपीएल 2013 के पांच स्टाइलिस्ड क्रिकेटर


खरीदारी का दिन

इस तिथि को सुख-समृद्धि और सफलता की कामना के साथ सोना, चांदी, अन्य आभूषण, कीमती रत्न, रियल स्टेट खरीद के लिए शुभ माना जाता है. धारणा है कि आज के दिन शुरू किया गया कोई भी काम और खरीदी गई संपत्ति घर में संपन्नता लाती है. इसके लिए देशभर के सर्राफा व्यपारी ग्राहकों को लुभाने के लिए सोने और चांदी के सामान पर कई तरह की छूट वाली योजनाएं निकालते हैं.


Tags: Akshaya Tritiya, akshaya tritiya in hindi, Akha Teej, hindu festival,  hindu festival, akshaya tritiya 2013, akshaya tritiya relevance, अक्षय तृतीया, हिंदू धर्म, हिंदू पुराण.




Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Jesslyn के द्वारा
June 10, 2016

Many many qutilay points there.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran