Menu
blogid : 3738 postid : 3530

एक दिन हमारे कवियों के लिए

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

world poetry day 2013विश्व कविता दिवस, यह एक ऐसा अवसर है जहां पर कविता से जुड़े लेखकों को उनके काम के लिए सराहा जाता है तथा नए कवियों को जो इस क्षेत्र से जुड़ना चाहते हैं उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है. इसे 1999 में यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा पहल के बाद हर साल 21 मार्च को मनाया जाता है.


विश्व कविता दिवस का उद्देश्य

विश्व कविता दिवस मनाने का ध्येय यही है कि विश्व में कविताओं के लेखन, पठन, प्रकाशन और शिक्षण के लिए नए लेखकों को प्रोत्साहित किया जाए. इसके जरिए छोटे प्रकाशकों के उस प्रयास को भी प्रोत्साहित किया जाता है जिनका प्रकाशन कविता से संबंधित है. जब यूनेस्को ने इस दिन की घोषणा की थी तब उसने कहा था कि क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कविता आंदोलन को यह एक तरह की पहचान मिली है.


बेनी बाबू ने नेताजी से गलत वक्त पर पंगा ले लिया !!


क्लासरूम में कविता दिवस

कविता रचनात्मक से जुड़ा क्षेत्र है इसलिए इस दिन सरकारी संस्थाएं, शिक्षक, सामुदायिक समूह तथा व्यक्तिगत रूप से कवि कविता लेखन को बढ़ावा देने के लिए जगह-जगह आयोजन करते हैं. विश्व कविता दिवस एक ऐसा अवसर है जहां पर बच्चों को क्लासरूम में कविताओं से रूबरू कराया जाता है. इस दिन विद्यार्थी अलग-अलग तरह की कविताओं को पढ़ते हैं. यह एक ऐसा मौका है जहां पर कवि न केवल अपनी भाषा की भव्यता से लोगों का परिचय करवाता है बल्कि अपनी कविता की शक्ति को भी प्रदर्शित करता है.


इस दिन कवि स्कूल और विश्वविद्यालय में अपने चाहने वालों को आमंत्रित करते हैं और कविता लेखन के बारे में अपने अनुभव को साझा करते हैं. विश्व में कई जगह आज ही के दिन लेखकों को उनके योगदान को देखते हुए उन्हें कई तरह के पुरस्कार और सम्मान दिए जाते हैं. जब से विश्व कविता दिवस प्राधिकृत किया गया है तब से यूनेस्को ने कला और संस्कृति के क्षेत्र में कविताओं की भूमिका को सही तरह से रेखांकित किया है.


Read:

क्या अंधेरे में खो गईं रानी


Tag: World poetry day 2013, World Poetry Day, support poets, Poetry Day 2013,  power of language, विश्व कविता दिवस, लेखन, पठन, प्रकाशन.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh