blogid : 3738 postid : 3524

Alka Yagnik: जहां लता और आशा हों वहां बनाया अपना मुकाम

Posted On: 20 Mar, 2013 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

alka yagnikबॉलीवुड में लंबे समय के लिए अपने आप को स्थापित कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है खासकर गायन से जुड़े लोगों के लिए. क्योंकि यह वह क्षेत्र है जहां पर गायकों के पास केवल आवाज है और वे इसी के माध्यम से कुछ नया करने की कोशिश करते हैं. इसमें कुछ गायक तो कामयाब हो जाते हैं तो कुछ फिल्मी दुनिया की भीड़-भाड़ में खो जाते हैं. लेकिन पार्श्वगायिका अलका याज्ञनिक (Alka Yagnik) के मामले में ऐसा कुछ नहीं है.


Read: ममता और करुणा के लायक नहीं सरकार


भारत की इस सुप्रसिद्ध गायिका ने बॉलीवुड में न केवल अपना पैर जमाया बल्कि 30 सालों तक गायकी के क्षेत्र में लोहा मनवाया. अपने नियमों पर चलकर फिल्मी दुनिया में अपने को स्थापित कर पाना किसी भी महिला के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. अलका याज्ञनिक (Alka Yagnik) ने इन चुनौतियों का डटकर सामना किया और देश की एक लोकप्रिय गायिका बनीं.


अलका याज्ञनिक (Alka Yagnik) का जन्म 20 मार्च, 1966 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ. उनकी माता सुभा याज्ञनिक भारतीय शास्त्रीय संगीत की गायिका थीं. अल्का की शिक्षा कोलकाता में ही हुई. उनकी आवाज के जादू को देखते हुए उन्हें छः साल की उम्र में ही ऑल इंडिया रेडियो के लिए गाने का मौका मिला. जब अलका 10 साल की हुईं तब वह अपनी मां के साथ मुंबई आ गईं.


बतौर सिंगर अलका याज्ञनिक (Alka Yagnik) के सामने सबसे बड़ी चुनौती तो यह थी कि जब उन्होंने गायन को अपना कॅरियर चुना तो उनके सामने भारत की सुर कोकिला लता मंगेश्कर और आशा भोसले थीं. तब उनके लिए अपने आप को साबित कर पाना असंभव सा था क्योंकि संगीत निर्देशक लता-आशा जी को छोड़कर किसी और पर विश्वास करने का रिस्क नहीं उठा सकते थे.


Read: अब निर्माता इन पर भरोसा कर सकते हैं


लेकिन अलका याज्ञनिक (Alka Yagnik) भी कहां हार मानने वाली थीं. शुरुआत में तो उन्हें बहुत ही कम गाने का मौका मिला लेकिन 1988 में आई फिल्म ‘तेजाब’ के लिए गाया ‘एक दो तीन’ इतना सुपरहिट हुआ कि वह रातों रात स्टार बन गईं. उनके इस गाने के बाद न केवल संगीत के दीवाने उनकी आवाज पर फिदा हो गए बल्कि उन्हें बॉलीवुड के कई बड़े प्रोजेक्ट भी मिले.


वैसे अलका याज्ञनिक (Alka Yagnik) को दुनिया के सामने लाने में सबसे बड़ी भूमिका संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल की है. लेकिन बाद के संगीतकारों ने भी उन्हें तराशने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई जिसमे नदीम-श्रवन, जतिन-ललित, आनंद मिलिंद, राजेश रोशन आदि शामिल हैं. उन्होंने उदित नारायण, कुमार सानू और सोनू निगम जैसे कलाकारों के साथ मिलकर कई हिट गाने दिए.


Read:

Shreya Ghoshal: इनकी खूबसूरती का कोई जवाब नहीं

आवाज जिसे सुन छलक आए नेहरू जी के आंसू


Tag: Alka Yagnik in Hindi, Singer Alka Yagnik, bollywood singer Alka Yagnik, Alka Yagnik  profile, Alka Yagnik  profile in hindi, अलका याज्ञनिक.




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran