Menu
blogid : 3738 postid : 3516

Shashi Kapoor in Hindi: ‘दीवार’ के संवाद को आप सहज ही बोल गए

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Shashi Kapoorजब फिल्मों में संवाद की बात होती है तो बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार शशि कपूर की बात ही निराली है. इनकी अदाकारी की खासियत यही है कि अपनी मधुर मुस्कान से दीवार जैसी फिल्मों के गंभीर संवाद भी आसानी से बोल जाते हैं. दीवार, त्रिशूल, काला पत्थर और सत्यम शिवम् सुन्दरम यह कुछ ऐसी फिल्में हैं जिसमें इस महान कलाकार ने काम करके इन फिल्मों को अमर बना दिया.


बॉलीवुड का एक ‘इडियट’ !


शशि कपूर का जीवन

शशि कपूर का जन्म का 18 मार्च, 1938 को हुआ था. उनके बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. अपने पिता पृथ्वीराज कपूर और बड़े भाई राज कपूर व शम्मी कपूर के नक्शेकदम पर चलते हुए बलबीर ने भी फिल्मों में ही अपनी तकदीर आजमाई. अलबत्ता कई मायनों में उनका कॅरियर पिता और भाइयों से अलहदा था.

कोलकाता में जन्मे अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के तीसरे बेटे शशि कपूर की स्कूली पढ़ाई मुंबई के डॉन बास्को स्कूल में हुई. स्कूल में वे नाटक में काम करना चाहते थे, लेकिन कभी रोल पाने में कामयाब नहीं हुए. आखिर में उनकी यह तमन्ना पूरी हुई पापाजी के पृथ्वी थिएटर से. पहले बाल भूमिकाएं और फिर बड़े रोल मिले. पृथ्वी थिएटर में पचास रुपये मासिक पर काम करके जब शशि कपूर अपनी स्टेज पर काम करने की तमन्ना पूरी कर रहे थे, तब उन्हें सपने में भी यह खयाल नहीं आया कि एक दिन उनका रोमांस थिएटर की दुनिया में होगा और यहीं उन्हें पत्नी मिल जाएगी.


शशि कपूर की फिल्में

शुरुआत में इन्होंने अधिकतर धार्मिक फिल्मों में बाल कलाकार की भूमिका निभाई और यहीं से इनके सशक्त अभिनय जीवन की नींव पड़ी थी. धार्मिक फिल्मों के अलावा उनके बड़े भाई राज कपूर ने उन्हें आग (1948) और आवारा (1951) में भूमिकाएं दी. आवारा में उन्होंने राज कपूर के बचपन का रोल किया था.

साल 1965 में उनकी पहली सुपरहिट ‘जब जब फूल खिले’ रिलीज हुई और यश चोपड़ा ने उन्हें भारत की पहली मल्टी स्टारर ईस्टमैन कलर फिल्म “वक्त” के लिए कास्ट किया.

वर्ष 1972 की फिल्म “सिद्धार्थ” के साथ उन्होंने अन्तराष्ट्रीय सिनेमा के मंच पर अपनी मौजूदगी दिखाई. 80 के दशक में शशि कपूर सबसे व्यस्त अभिनेताओं में से एक थे. इसी दशक में उनकी “चोर मचाये शोर”, “दीवार”, “कभी-कभी”, “दूसरा आदमी” और “सत्यम शिवम् सुन्दरम” जैसी हिट फिल्में रिलीज हुईं.


एक अकेली महिला दे रही है क्रिकेट को टक्कर


शशि-अमिताभ की जोड़ी

इन सबके बीच शशि कपूर ने अपनी जोड़ी सुपर स्टार अमिताभ बच्चन के साथ भी बनाई और सफल रहे. यह जोड़ी हिट फिल्म ‘दीवार’ में एक साथ दिखाई दी थी. इस फिल्म में दो भाइयों के बीच टकराव को दर्शक आज भी नहीं भूल पाए हैं. बाद में इस जोड़ी ने ‘ईमान धर्म’, ‘त्रिशूल’, ‘शान’, ‘कभी कभी’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘सुहाग’, ‘सिलसिला’, ‘नमक हलाल’, ‘काला पत्थर’ और ‘अकेला’ में भी काम किया और दर्शकों का मनोरंजन किया. बढ़ती उम्र के कारण शशि कपूर अपने बीमारियों से परेशान हैं. उन्हें पिछले काफी समय से व्हील चेयर पर ही रखा गया है.


Read more:

जिंदगी की तन्हाई को साथी बनाकर जी रहे हैं शशि कपूर !!

Abhishek and Karishma’s love story


Tag: Shashi Kapoor, Hindi film industry, Actor Shashi Kapoor, Shashi Kapoor in Hindi, Shashi Kapoor profile,  bollywod actor Shashi Kapoor, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh