blogid : 3738 postid : 3508

Aamir Khan: यूं ही कोई खतरा मोल नहीं ले सकता

Posted On: 14 Mar, 2013 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

mr perfectionistफिल्म उद्योग में जोखिम उठाना हर किसी के बस की बात नहीं है. आजकल के निर्माता-निर्देशक कारोबारी प्रेरणा को जहन में रखकर फिल्में बनाते हैं क्योंकि वह अपनी फिल्मों में कला का प्रयोग करके खतरा नहीं मोल सकते हैं. लेकिन इसी फिल्म उद्योग में एक ऐसा भी स्टार है जिसने फिल्म कारोबार को पीछे रखकर अपनी जिंदगी का अहम फैसला लिया और लीक से हटकर बड़ी बजट की फिल्म बनाई. यही स्टार आज बॉलीवुड में ‘मि. परफेक्शनिस्ट’  के नाम से मशहूर है और जिस फिल्म को बनाने का जोखिम इसने उठाया था वह फिल्म ‘लगान’ थी.



Read: इन खिलाड़ियों को नहीं बर्दाश्त हो रही है हार


बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan Profile in Hindi) जब आशुतोष गोवरिकर की फिल्म लगान के लिए पहली बार काम  कर रहे थे तो उनके जहन में यह बात थी कि ‘यह फिल्म क्या भारत में चल पाएगी’, ‘लोग हमारे काम पर अच्छा रिस्पॉंस देंगे’? वास्तव में फिल्म लगान में चलन के हिसाब से कुछ भी नहीं था. लेकिन आमिर ने गुरुदत्त, बीआर चोपड़ा से प्रेरणा लेते हुए फिल्म को प्रोड्यूस  करने का रिस्क लिया. उनका यह रिस्क उनके कॅरियर का माइलस्टोन साबित हुआ.


फिल्म लगान ने आमिर खान को फिल्म उद्योग में न केवल स्टार बनाया बल्कि फिल्मों को लेकर उनके नजरिए को पूरी तरह से बदल दिया. इस फिल्म के बाद वह बॉलीवुड में अभिनेता के साथ निर्माता-निर्देशक और एक क्रिएटिव पर्सन के रूप में पहचाने जाने लगे. नए विषय पर फिल्में बनाने और करने लगे. उनकी फिल्मों में एक्सपेरिमेंट के कारण एक नयापन होता था जो दर्शकों को सिनेमाघरों की ओर खींचता था.


Read: 100वें साल में आलमआरा


फिल्म लगान से पहले अभिनेता आमिर खान एक बड़े स्टार के रूप में नहीं जाने जाते थे. कॅरियर के शुरुआत में तो आमिर खान जिस  डायरेक्टर के साथ काम करना चाहते थे वह उन्हें साइन नहीं करते थे लेकिन जैसे ही लगान को सफलता मिली बॉलीवुड में उनकी एक अलग तरह की पहचान बनी. उन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए डायरेक्टरों और कहानी को चुनना शुरू कर दिया. आमिर खान ने लीक से हटकर जो फिल्में बनाई हैं उसमें धोबीघाट, तारे जमीन पर आदि शामिल हैं.


आमिर खान फिल्मों को लेकर बहुत ही निर्भीक हैं. वह जो भी काम करते हैं बेहद लगन से करते हैं. वह दिल से अपने काम को किसी भी हद तक जाकर पूरा करते हैं. वह किसी फिल्म को चुनते हैं तो वह यह नहीं सोचते कि लोगों को अच्छा लगेगा या नहीं बल्कि उनका मानना है कि ‘जो फिल्म मुझे अच्छी लगती है वह लोगों को भी अच्छी लगेगी’. इस तरह का खतरा मोल लेना किसी अन्य स्टार के बस की बात नहीं है.


Read:

कयामत से जन्नत तक : आमिर खान

अमरीकी पत्रिका टाइम ने कहा ‘सत्यमेव जयते’


Tag: Mr. Perfectionist in Hindi, Aamir Khan in Hindi, Bollywood’s ‘Mr Perfectionist, actor Aamir khan, आमिर खान, अभिनेता आमिर खान.




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

rampal के द्वारा
March 14, 2013

बहुत ही बेहतरीन कलाकार को मेरा सलाम


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran