blogid : 3738 postid : 3486

इनकी हंसी में ही सच का आइना छुपा होता था

Posted On: 3 Mar, 2013 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हंसी दुनिया की वह चीज है जिससे बड़ी से बड़ी चीज भी बदली जा सकती है. एक हंसी इंसान को उसके सारे गम भुला देती है. हंसी का जादू दुनिया के सारे तिलिस्म से बड़ा होता है. इस कला में निपुण होना बेहद कठिन है. लेकिन इस कला के बल पर ही स्वर्गीय जसपाल भट्टी ने अपने लिए एक अलग मुकाम खड़ा किया. कॉमेडी के जगत में जसपाल भट्टी ने आज की अश्लील और चलताऊ कॉमेडी के स्थान शासन-व्यस्था पर प्रहार करते और आम आदमी की जिंदगी से जुड़े मुद्दों को लोगों के सामने एक अनोखे अंदाज में पेश किया.

Read: Love Stories of Bollywood


Jaspal Bhatti Profile in HindiJaspal Bhatti Profile in Hindi: फ्लॉप को भी करा देते थे हिट

जिस एक खूबी की वजह से जसपाल भट्टी ने सबसे अधिक प्रसिद्धि हासिल की वह थी उनका जनता के साथ जुड़ने का तरीका. अपने हर शो, हर फिल्म और हर अंदाज में उन्होंने उस वर्ग के बारे में ही बात की जिसकी वजह से एक कलाकार की जिंदगी बनती है.


Jaspal Bhatti Flop Show

फ्लॉप शो और उलटा पुलटा जैसे शो के द्वारा उन्होंने आम आदमी की जिंदगी से जुड़ी और सामाजिक परेशानियों को दर्शकों के सामने रखा. वह किसी भी में मात्र कलाकार के ही रूप में नहीं बल्कि एक लेखक की भांति भी काम करते थे. उनकी सफलता की एक बड़ी वजह यह भी रही.


Jaspal Bhatti Profile in Hindi: जसपाल भट्टी का कॅरियर

3 मार्च, 1955 को अमृतसर में जन्में जसपाल भट्टी ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री ली थी. अपने कॉलेज के दिनों में वह अपने नुक्कड़ नाटक, हास्य और व्यंग्य करने वाले छात्र के रूप में जाने जाते थे और पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने भ्रष्टाचार और अन्य सामाजिक मुद्दों के खिलाफ हास्य और व्यंग्य के जरिए आवाज उठानी शुरू कर दी थी. टीवी की दुनिया में आने से पहले भट्टी चंडीगढ़ के अखबार द ट्रिब्यून में बतौर कार्टूनिस्ट भी काम किया.


जसपाल भट्टी को असली पहचान दुरदर्शन पर टीवी सीरियल उल्टा पुल्टा और फ्लॉप शो के जरिए मिली. फ्लॉप शो को उनकी उनकी पत्नी सविता भट्टी ने प्रोड्यूस किया था. लोगों ने उन्हे टीवी पर सबसे पहले कोमेडियन के रूप में जाना. अगर यह कहा जाए कि कि उन्होंने ही टीवी पर कॉमेडी की आधारशीला रखी तो गलत नहीं होगा. उन्होंने अपनी कॉमेडी के जरिए समाज की परेशानियों और प्रशासन में फैली बुराइयों पर व्यंग्यात्मक शैली से करारा प्रहार किया था. वर्ष 2009 के चुनावों के दौरान उन्होंने रिसेशन पार्टी भी बनाई थी. इस दौरान उन्होंने अपना चुनाव घोषणा पत्र भी जारी किया.


जसपाल भट्टी ने अभिनय के साथ निर्देशन में भी हाथ आजमाया. उन्होंने 1999 में पंजाबी फिल्म ‘माहौल ठीक है’ बनाकर फ़िल्म निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. उनकी आखिरी फिल्म फिल्म ‘पावर कट’ है जो शुक्रवार 26 अक्टूबर को रिलीज होने वाली थी. उनकी मौत के बाद बॉलीवुड का एक ऐसा अभिनेता दूर हो गया जो लोगों को अलग तरह से गुदगुदाने में माहिर माना जाता था.


Read:

Top 10 Political Scandal – बड़े नाम हुए बदनाम

TOP OF 2012 – दुनिया की 10 प्रभावशाली महिलाएं


Tag: Jaspal Bhatti Profile in Hindi, Jaspal Bhatti, Jaspal Bhatti Profile, Jaspal Bhatti, Jaspal Bhatti Flop Show, जसपाल भट्टी, jaspal bhatti, comedy king jaspal bhatti, ulta pulta, flop show, power cut movie, Jaspal



Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Linda के द्वारा
June 11, 2016

Absolutely first rate and cob-trppoteomed, gentlemen!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran