blogid : 3738 postid : 3409

Indian Coast Guard day in Hindi - भारतीय तटों की रक्षा के लिए सदा तत्पर

Posted On: 1 Feb, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारतीय सेनाएं हमेशा देश की रक्षा के लिए तत्पर रहती हैं. वायु, जल और थल तीनों ही क्षेत्रों में भारतीय सेना ने देश की सुरक्षा की कमान संभाली हुई. इनके साथ ही भारतीय तटरक्षक बलों का भी योगदान बेहद अहम है जो भारतीय तटों की रक्षा के लिए चौबीसों घंटे सतर्क रहते हैं. आज भारतीय तटरक्षक बलों के लिए एक अहम दिन है. आज यानि 01 फरवरी के दिन ही वर्ष 1977 में इसकी स्थापना हुई थी. भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्य करता है. इसकी स्थापना रुस्तमजी समिति की अनुशंसा पर विशेष आर्थिक क्षेत्रों की देखभाल तथा रक्षा के लिए की गई थी.


Indian Coast Guard day in Hindi- भारतीय तटरक्षक बलों के कार्य

तटरक्षक बलों का मुख्य कार्य समुद्री तटों एवम अन्य जगहों पर सुरक्षा, प्रदूषण नियंत्रण तथा विशेष आर्थिक क्षेत्रों में कानून व्यवस्‍था को बनाए रखना है. इसके अतिरिक्त तटरक्षक बल निम्न महत्वपूर्ण कार्य करता है:

  • तटरक्षा सुरक्षा समिति के साथ समन्वय
  • राष्ट्रीय मैरीटाइम बचाव एवं खोज समन्वय प्राधिकरण
  • तटीय एवं समुद्री सीमा की प्रमुख इंटेलिजेंस एजेंसी
  • जलसीमा क्षेत्र की तट रक्षा


समुद्र तटों की चौकसी और रक्षा की जिम्मेदारी भी तटरक्षक बलों की है. तटों के आगे समुद्री इलाके की चौकसी नौसेना करती है. 1960 के दशक में समुद्री रास्तों से लगातार हो रही तस्करी, तट के पास बड़ी मात्रा में मछली पकड़ने की गतिविधियों में अवैध आवाजाही की पहचान न कर पाना, विशेषकर जब मछुवाही क्राफ्टों/नौकाओं के पंजीकरण के लिए किसी प्रभावी पद्धति का लागू न होना आदि की वजह से देश को बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा था. इस नुकसान को रोकने के लिए प्रभावी नियमों और कार्यवाही के लिए रुस्तमजी आयोग का गठन हुआ. और इसी आयोग ने नौसेना के साथ तटरक्षक बलों की भी जरूरत को महसूस किया और इसकी सिफारिश की.  रूस्‍तमजी समिति की सिफारिशों पर सचिवों द्वारा विचार किया गया और 07 जनवरी 1976 को उन्‍हें स्‍वीकार कर लिया गया .


आज भारतीय तटरक्षक बल नौसेना के साथ मिलकर देश की तटों की रक्षा में अहम स्थान रखती है. इसके साथ ही नदियों में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने में भी तटरक्षक बलों की विशेष भूमिका रहती है.


Tag: Emergence of the Coast Guard in India on 01 Feb 1977, History of Indian Coast Guard, Indian Coast Guard, Indian Coast Guard Army, Indian Coast Guard Day, Indian Coast Guard day in Hindi, INDIAN COAST GUARD HISTORY, Indian Coast Guard recruitmen, Indian Coast Guard Vaccany, Indian Coast Guards, तटरक्षक बल, भारतीय तटरक्षक बल, भारतीय सेना




Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

143 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran