Menu
blogid : 3738 postid : 3328

सईद जाफरी: थोड़े देशी थोड़े विदेशी

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

भारतीय सिनेमा जगत में आज कई ऐसे कलाकार हैं जो भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी धाक जमा चुके हैं. ऐसे कलाकार आज से ही नहीं बल्कि एक लंबे अर्से से भारतीय सिनेमा की चमक विदेशों में पहुंचा रहे हैं. ऐसे कलाकारों में ओम पुरी, अनुपम खेरआदि तो प्रमुख हैं ही साथ ही इनमें एक नाम सईद जाफरी का भी है जिन्होंने भारतीय सिनेमा के साथ विदेशों में भी अपनी चमक बिखेरी खासकर ब्रिटेन में.

Read: First Movie of 2013


saeed jafriसईद जाफरी के कार्य

सईद जाफरी भारतीय फिल्मों के ऐसे चेहरे हैं जो अपने आप में बिल्कुल अलग, विलक्षण और अनूठे हैं. भारतीय मूल के ब्रिटिश कलाकार सईद जाफरी का जन्म पंजाब के मलारकोटला में हुआ था. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने सेंट जॉर्ज कॉलेज मैसूर से उच्च शिक्षा प्राप्त की.


शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने दिल्ली में एक थियेटर कंपनी खोली और यहीं से शुरुआत हुई उनके फिल्मी कॅरियर की. सईद ने ड्रामा के जरिए पर्दे तक एंट्री प्राप्त की और फिर सत्यजीत रे, जेम्स आइवरी (James Ivory) जैसे निर्देशकों की पसंद बन गए.

Read: Satyajeet Ray Controversy


सईद जाफरी ऑल इंडिया रेडियो में

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पढ़ाई के बाद सईद जाफरी ने कई सालों तक दिल्ली में ऑल इंडिया रेडियो में भी काम किया था. यहां वह 1951-1956 तक रेडियो डायरेक्टर रहे.


सईद जाफरी का कॅरियर

सईद जाफरी ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है जैसे: दिल, जुदाई, राम  तेरी गंगा मैली हो गई, कत्ल, हीरो हीरालाल, खून भरी मांग, आदि. सईद जाफरी को बेस्ट सपोर्टिग एक्टर का अवार्ड राम तेरी गंगा मैली के लिए मिला था. उनके फिल्मी कॅरियर की एक खास बात यह रही कि वह अधिकतर पिता और चाचा जैसे किरदारों में दिखे, जो कि कोई विशेष मायने नहीं रखते थे.


सईद जाफरी: विदेशी फिल्मों में

सईद ने प्रसिद्ध विदेशी फिल्मों में भी काम किया है जिनमें प्रमुख हैं ‘मैन हू वुड बी किंग, ‘शतरंज के खिलाड़ी, ‘गांधी, ‘ए पैसेज टू इंडिया, ‘द ज्वेल इन द क्राउन’ आदि. वर्ष 2010 में उन्हें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान से नवाजा गया. इसके अलावा सईद जाफरी ने विदेशी धारावाहिकों में भी काम किया. ‘कोरोनेशन स्ट्रीटउनका एक बहुचर्चित विदेशी चैनलों पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम था.


सईद जाफरी जैसे कलाकारों के कारण ही आज भारतीय सिनेमा की पहचान विश्व के हर कोने में है. उम्मीद है आने वाले सालों में भी सईद जाफरी जैसे नायकों से प्रेरणा लेकर सितारे आगे बढ़ते रहेंगे.

Post Your Comment on: सईद जाफरी की कौन-सी फिल्म आपको सबसे अच्छी लगी?


Also read:

Best Bollywood Scandals

Hindi Jokes


Tag: Saeed Jafri, Saeed Jafri Profile in Hindi, Saeed Jafri Movies, Saeed Jafri Hindi Movies, Saeed Jafri in Ram Teri Ganga Maili ho gyi, Saeed Jafri Wiki, सईद जाफरी, ऑल इंडिया रेडियो


[फोटो साभार: गूगल इमेज]

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh