blogid : 3738 postid : 3288

Sohail Khan Biography :चुलबुल पांडेय के भाई हैं यह

Posted On: 20 Dec, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलिवुड में अगर कपूर खानदान को सफलता एक विरासत के तौर पर मिली है तो वहीं खान ब्रदर्स ने अपनी सफलता अपने दम पर कमाई है. यहां खान ब्रदर्स का अर्थ है सलमान खान, अरबाज खान और सोहेल खान. बॉलिवुड में इन तीनों ने अपनी मेहनत से ही यह मुकाम हासिल किया है. पिता सलीम खान अवश्य फिल्मी जगत के एक नामचीन लेखक रहे लेकिन उसके बाद की सारी सफलता खान ब्रदर्स ने अपनी मेहनत से हासिल की है. सलमान खान की लगन, अरबाज और सोहेल की लगातार मेहनत ने सभी को “वाह-वाह” कहने पर मजबूर किया है.

Read: सोहेल की “भाभी



सोहेल खान: निर्माता-निर्देशक और अभिनेता

खान ब्रदर्स ने बॉलिवुड में आज जो मुकाम हासिल किया है उसमें एक अहम योगदान सोहेल खान का है. सलमान और अरबाज खान के छोटे भाई सोहेल खान ने भी अपनी पहचान बॉलिवुड में एक अच्छे निर्माता-निर्देशक और अभिनेता की बनाई है. अरबाज खान की तरह ही वह भी छोटे किरदारों में बेहतरीन तरीके से फिट होते हैं. हालांकि अभी तक उन्होंने कोई सोलो हिट नहीं दी है. अगर आर्यन, कृष्णा कॉटेज जैसी फिल्मों को छोड़ दें तो अधिकतर फिल्मों में वह सह अभिनेता के रूप में ही नजर आए हैं. आज सोहेल खान का जन्मदिन है तो चलिए जानते हैं सोहेल खान से जुड़ी कुछ बातें.

Read: Best Couples in Bollywood


सोहेल क्यूं नहीं हैं अच्छे अभिनेता

अरबाज खान अपने भाई सलमान खान की तरह एक अच्छे एक्टर साबित नहीं हो सके हैं. लेकिन यहां यह कहना भी गलत नहीं होगा कि उन्हें कभी खुद को साबित करने वाले रोल ही नहीं मिले. कई जानकार यह भी मानते हैं कि एक्टिंग के क्षेत्र में सोहेल खान के पीछे रहने की वजह वह खुद हैं. वह खुद कभी कोई ऐसी फिल्म साइन ही नहीं करते जिसमें चुनौतीपूर्ण किरदार हो. उन्हें भी अपने भाई अरबाज खान की तरह छोटे रोल करना ही पसंद है. शुरुआत में उन्होंने जरूर कुछेक फिल्मों में सोलो एक्टिंग की थी और समीक्षकों ने उसकी प्रशंसा भी की थी लेकिन हाल के सालों में वह फिल्मों में अभिनय से कम निर्देशन और निर्माण पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं.


शुरुआत ही निर्माण से

फिल्मी परिवेश में पले-बढ़े सोहेल खान ने अपने बड़े भाइयों सलमान खान और अरबाज खान की तरह अभिनय से अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत नहीं की. उन्होंने कैमरे के पीछे रहकर फिल्म मेकिंग से जुड़े पहलुओं की जानकारी के लिए सबसे पहले निर्देशन में हाथ आजमाया. संजय कपूर, सलमान खान और शिल्पा शेट्टी अभिनीत “औजार” के साथ सोहेल ने बतौर निर्देशक खुद को स्थापित किया. हालांकि, उनके निर्देशन को व्यापक पहचान मिली प्यार किया तो डरना क्या” से. इस फिल्म में सोहेल ने अपनी निर्देशन क्षमता का सफल परिचय दिया. इस फिल्म को मिली सफलता और प्रशंसा के बाद निर्देशन उनके लिए और रुचिकर हो गया. उसके बाद हैलो ब्रदर का भी सोहेल ने निर्देशन किया.

Read: HINDI JOKES


अभिनेता के रूप में

कुछ दिनों के विराम के बाद अपने शानदार व्यक्तित्व के साथ उन्होंने फिल्मों में अभिनय का निर्णय किया. “मैंने दिल तुझको दिया” के साथ सोहेल पहली बार अभिनेता के रूप में दर्शकों से रूबरू हुए. उनकी अभिनय क्षमता डेविड धवन के निर्देशन में बनी फिल्म “मैंने प्यार क्यों किया” में खुलकर सामने आई. प्यारे के रूप में उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया और समीक्षकों की ढेर सारी प्रशंसा बटोरी. इसके बाद उन्होंने “आर्यन” और “फाइट क्लब” जैसी एक्शन फिल्में भी कीं.



उन्होंने जिन प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया है वह हैं “आई प्राउड टू बी ऐन इंडियन”, “कृष्णा कॉटेज”, “मैंने प्यार क्यों किया”, “फाइट क्लब”, “हिरोज़”, “वीर” आदि.



सोहेल खान ने सीमा सचदेव से शादी की है और उनके दो बच्चे निर्वाण और योहान हैं. परिवार की खुशियों में अपनी खुशियां ढूंढ़ने वाले सोहेल आमतौर पर सुर्खियों से दूर ही रहना पसंद करते हैं. बड़े भाई सलमान खान के जीवन में आए उतार-चढ़ावों में हमेशा उनका साथ देने वाले सोहेल खान की छवि धीर-गंभीर अभिनेता की है जो मौका मिलने पर दर्शकों को हंसाकर लोट-पोट कर देने की भी क्षमता रखता है.


आने वाले समय में भी आपको सोहेल खान सिर्फ छोटे-मोटे रोल में ही दिखेंगे लेकिन जल्द ही वह कुछ ऐसी फिल्मों का निर्माण करेंगे जो दर्शकों को बहुत पसंद आएंगी जैसे शेरखान, नवीन आदि.

Post your comment on: सोहेल खान की कौन सी फिल्म आपकी फेवरेट है?


Also Read:

Love Story of Salman Khan

गुजरात चुनाव के ताजा आंकड़े

कहीं आपकी इज्जत घट तो नहीं रही…


Tag: Sohail Khan Biography, Sohail Khan Biography in Hindi, Sohail Khan Profile, Sohail Khan and Salman Khan together , Salman Khan New Movies, Sohail Khan Scandals, सोहेल खान, सलमान खान और सोहेल खान



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

137 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran