blogid : 3738 postid : 1872

मनमोहक मुस्कान की मल्लिका : दीया मिर्जा

Posted On: 9 Dec, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हिन्दी सिनेमा में अभिनेत्रियों के सौंदर्य और सुंदरता ने हमेशा ही फिल्मों को एक नया रूप दिया है. लेकिन फिल्मों को सफल कराने में अहम रोल निभाने वाली अभिनेत्रियों को हमेशा वह सफलता नहीं मिलती जिसकी वह हकदार होती हैं. कई बार खूबसूरत चेहरा और सौन्दर्य होने के बाद भी अभिनेत्रियां वह जलवा नहीं बिखेर पातीं जिसके लिए वह सिने जगत में आई होती हैं. ऐसी ही एक मनमोहक अभिनेत्री हैं दीया मिर्जा.


dia-mirzaदीया मिर्ज़ा का व्यक्तित्व

दीया मिर्जा की मोहक मुस्कान में डूबकर दर्शक सारी चिंताएं भूल जाते हैं. यह सच है कि हिंदी फिल्मों में लगभग आठ साल का सफर तय कर चुकी दीया को अपेक्षा के अनुरूप सफलता नहीं मिली, लेकिन बावजूद इसके वे निराश नहीं हैं. वे अपने को साबित करने में जुटी हुई हैं.


दीया मिर्ज़ा की प्रोफाइल

09 दिसंबर, 1981 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में जन्मी दीया मिर्जा के पिता फ्रेंक हेंडरिच थे जो एक जर्मन ग्राफिक्स डिजाइनर थे. उनकी माता दीपा बंगाली हैं. दोनों ने प्रेम विवाह किया था. लेकिन जब दीया छह साल की थीं तो उनके पिता फ्रेंक का देहांत हो गया था. इसके बाद उनकी माता दीपा ने अहमद मिर्जा से शादी कर ली. दीया मिर्जा को “मिर्जा” नाम उनके दूसरे पिता से ही मिला है.


हैदराबाद में पली बढ़ी दीया मिर्जा की शुरूआती पढ़ाई विद्यारण्य हाई स्कूल में हुई. इसके बाद उन्होंने स्नातक की शिक्षा आंध्र प्रदेश ओपन यूनिवर्सिटी से पूरी की.


दीया मिर्ज़ा का मॉडलिंग कॅरियर

दीया मिर्जा ने अपने कॅरियर की शुरूआत अपने कॉलेज के दिनों से ही कर दी थी. वह एक फोटो स्टूडियो के लिए काम करती थीं और उन्होंने कई विज्ञापनों में भी काम किया. वह अपनी पढ़ाई पूरी करनी चाहती थीं लेकिन उसी समय मिस एशिया पैसिफिक प्रतियोगिता के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी.


साल 2000 में हुए फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में वह दूसरे स्थान पर रहीं और फिर मिस एशिया पैसिफिक में गईं जहां उन्होंने ताज जीता. साल 2000 में मिस एशिया पेसिफिक का ताज पहन कर उन्होंने भारत का नाम ऊंचा किया और इस प्रतियोगिता में 29 साल बाद भारत को विजय दिलाई.


दीया मिर्ज़ा का एक्टिंग कॅरियर

बेहतरीन मॉडलिंग के बाद उन्होंने अभिनय की तरफ कदम रखा. उन्होंने साल 2001 में “रहना है तेरे दिल में” के साथ अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरूआत की. फिल्म अच्छी रही और दीया मिर्जा की खूबसूरती पर बॉलिवुड फिदा हो गया. लेकिन उनका एक्टिंग कॅरियर मॉडलिंग की तरह कुछ खास जलवे नहीं बिखेर सका.


तुमको ना भूल पाएंगे, दम, तुमसा नहीं देखा, क्यूं.. हो गया ना, परिणीता, दस, फाइट क्लब, केश, हम तुम और घोस्ट उनकी कुछ प्रमुख फिल्में रही हैं.


उन्होंने अभिनय के साथ फिल्म निर्माण में भी अपने हाथ आजमाए हैं. उन्होंने हाल ही में फिल्म “लव ब्रेकअप्स जिंदगी” का निर्माण किया है. अपने सौम्य सौन्दर्य और मनमोहक मुस्कान के कारण दीया मिर्जा औसत फिल्म कॅरियर के बाद भी लाखों दिलों की धड़कन हैं.



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

133 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran