blogid : 3738 postid : 3244

Dharmendra Profile in Hindi : आसां न था ड्रीमगर्ल और ही-मैन का मिलन

Posted On: 7 Dec, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलिवुड एक चकाचौंध से भरी दुनिया है. यहां हर शख्स एक ऐसे इतिहास का किरदार होता है जो हजारों साल भी पुरानी नहीं होगी. इस मायावी दुनिया के कुछ पात्र तो बेहद खास हैं और उनका इतिहास उससे भी खास है. ऐसे ही दो पात्र हैं बॉलिवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी और ही-मैन धर्मेन्द्र. दोनों बॉलिवुड के सबसे चर्चित प्रेमी जोड़े के रूप में विख्यात हैं. एक समय था जब बॉलिवुड की हर गली में इन दोनों के प्यार के चर्चे होते थे और दोनों ने अपने प्यार को अंजाम तक पहुंचाने की हर कोशिश भी की. लेकिन इस कोशिश में उन्हें कई अवरोधों का सामना भी करना पड़ा.

Also Read: Love Story and Scandals of Rekha


Dharmendra and HemaHema Malini And Dharmendra Love Scandal: पहली बीवी के होते की दूसरी शादी

हिंदू धर्म के अनुसार पहली पत्नी को बिना तलाक दिए कोई भी शख्स दूसरी शादी करता है तो यह एक गुनाह माना जाता है लेकिन धर्मेन्द्र ने अपने प्यार को पाने के लिए ना सिर्फ दुनिया की रीति-रिवाजों को तोड़ा बल्कि अपने धर्म को भी बदल लिया. हिंदू से मुस्लिम जाति में परिवर्तित होकर उन्होंने अपने प्यार को पाया.

Read: Profile of Dharmendra in Hindi


Dharmendra And Hema Real Life Love Story: बड़ा मुश्किल था यह मेल

जिस समय धर्मेन्द्र और हेमा-मालिनी की शादी हुई उस समय हेमा मालिनी हिंदी फिल्मों की नंबर वन हीरोइन थीं. उनकी फिल्मों के लाखों-करोड़ो दीवाने थे. हेमा मालिनी ने अपने कॅरियर के उत्कर्ष के दिनों में दर्जनों सहयोगी स्टारों को भी अपना दीवाना बनाया, लेकिन शादी धर्मेन्द्र के साथ की. जब धर्मेद्र ने हेमा मालिनी के साथ सात फेरे लिए, तब तक दोनों एक साथ एक दर्जन से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके थे. उस समय धर्मेद्र न केवल विवाहित थे, बल्कि उनकी बेटी की भी शादी हो चुकी थी. बड़े बेटे सनी देओल फिल्मों में आने की तैयारी कर रहे थे. ऐसे में हेमा मालिनी से शादी करने का फैसला करना जरूर बड़ा मुश्किल रहा होगा, लेकिन दोनों ने यह फैसला कर ही लिया.

Read: Indian Society and Rape


Hema Malini fell in love with Dharmendra: पहली मुलाकात में ही प्यार

धर्मेद्र-हेमा की पहली मुलाकात ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म आसमान महल के प्रीमियर पर हुई थी. हेमा तब एकदम नई थीं. उन्होंने उस समय सिर्फ एक ही फिल्म सपनों का सौदागर की थी जो एक फ्लॉप साबित हुई थी लेकिन इस समय तक धर्मेन्द्र जरूर सुपर स्टार का दर्जा प्राप्त कर चुके थे और कई बड़ी और सफल फिल्में कर चुके थे. पहली ही मुलाकात में दोनों एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हो गए. हेमा मालिनी धर्मेद्र के व्यक्तित्व से और धर्मेद्र हेमा के खूबसूरत चेहरे से एक-दूसरे पर फिदा हो चुके थे.


hemadharmendara2‘Love Story’ between Dharmendra and Hema Malini: हेमा और धर्मेन्द्र की प्रेम कहानी

कुछ ही समय में धर्मेद्र हेमा के परिवार से इतने घुल-मिल गए कि हेमा की मां जया और पिता चक्रवर्ती अकसर उन्हें डिनर पर बुलाने लगे. लेकिन जब हेमा मालिनी ने धर्मेन्द्र के साथ अपने रिश्ते की बात अपनी मां को बताई तो वह बेहद नाराज हुईं. उनका नाराज होना वाजिब भी था क्यूंकि उस समय हेमा मालिनी का हाथ मांगने वालों की कोई कमी नहीं थी. बॉलीवुड में जीतेंद्र और संजीव कुमार जैसे कुंवारे और सफल हीरो हेमा से शादी करने को उत्सुक थे और खुद हेमा मालिनी की मां को संजीव कपूर दामाद के रूप में पसंद थे. लेकिन हेमा मालिनी के दिल में तो ही-मैन ही बसे थे.

Read: Love Scandals in Sanjay Dutt’s life


धर्मेन्द्र रखना चाहते थे एक साथ दो-दो पत्नियां

इस प्यार से परेशानी सिर्फ हेमा मालिनी को ही नहीं बल्कि धर्मेन्द्र को भी थी. धर्मेन्द्र की शर्त थी कि वह न तो पत्नी प्रकाश को छोड़ेंगे और न बच्चे और परिवार को. लेकिन धर्मेन्द्र के प्यार में दीवानी हेमा ने यह शर्त भी मान ली. उनका मानना था, प्यार केवल एक बार होता है और प्यार में प्रेयसी और प्रेमी एक-दूसरे को उनकी कमियों के साथ अपनाते हैं. हेमा ने ऐसा ही कर दिखाया.


ऐसे हुई शादी

बॉलिवुड के दो सुपरस्टार्स की शादी बेहद सादे अंदाज में हुई. दूल्हे धर्मेन्द्र न तो बारात लेकर आए और न घोड़े पर सवार हुए. दूल्हे राजा के साथ कोई बैंडबाजा भी नहीं था, लेकिन दुल्हन के बंगले पर कर्नाटक संगीत गूंज रहा था. पुरोहितों ने पूरे विधि-विधान से विवाह संपन्न कराया. विवाह होने के बाद जो मेहमान आए थे उन्हें परंपरा के अनुसार केले के पत्ते पर भोजन कराया गया. उपमा, चावल, रसम और सांभर परोसे गए. इस तरह हेमा-धर्मेद्र की शादी हो गई.


शादी के बाद

लेकिन शादी के बाद भी हेमा मालिनी अकेली रह गईं. धर्मेन्द्र ने तमाम कोशिशें की पर वह कभी हेमा मालिनी को शादी के बाद वह स्थान नहीं दे सके जो उन्होंने अपनी पहली पत्नी को दिया था.


एक जमाना था जब इस जोड़ी के दीवाने दोनों को साथ देखने की राह देखते रहते थे और दोनों की जोड़ी को हिंदी फ़िल्म जगत की आज तक की सबसे मशहूर जोड़ियों में से एक माना जाता है लेकिन आज इन दोनों को एक साथ देख पाना बहुत मुश्किल है. आज के दौर में जहां लोग अमिताभ और रेखा जैसी पुरानी जोड़ी को तो साथ देखना चाहते हैं लेकिन शायद वह उतनी बेसब्री से इस जोड़ी का इंतजार ना कर रहे हों.

Also Read:

Top Love Stories of Bollywood

Best age to get married for girls!!

क्यूं होता है महिलाओं के साथ रेप


Tag: Love Story between Dharmendra and Hema Malini, dharmendra, dharmendra and hema love story, Dharmendra and Hema Malini, Dharmendra And Hema Real Life Love Story, hema malini and dharmendra, Hema Malini And Dharmendra Love Scandal, Hema Malini fell in love with Dharmendra, Love Story: Hema, कैसे हुआ ड्रीम गर्ल हेमा को धर्मेंद्र से प्यार



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Kristabelle के द्वारा
June 9, 2016

How could any of this be better stated? It colntu’d.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran