blogid : 3738 postid : 3180

माधुरी से करीना तक को नचाया अपने इशारे पर

Posted On: 22 Nov, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्या माधुरी, क्या श्रीदेवी और क्या करीना कपूर सभी इनके एक इशारे पर नाचने पर मजबूर हो जाती हैं. बॉलिवुड की बड़ी से बड़ी अभिनेत्री भी इनके सामने ऊंची आवाज में बात करने से कतराती है. प्रियंका चोपड़ा और कैटरीना कैफ जैसी आजकल की अभिनेत्रियां भी इन मास्टरनी जी के इशारों पर घंटों डांस करने को राजी हो जाती हैं. यह मास्टरनी जी कोई और नहीं सरोज खान हैं.

Read: सेक्सी कैटरीना



Saroj Khanसरोज खान: बस नाम ही काफी है

सरोज खान एक ऐसा नाम है जिसने बॉलीवुड में कोरियोग्राफर नामक शब्द एक सफल आयाम तक पहुंचाया. जिस तरह भारत में कुकिंग को घर-घर तक महशूर करने का श्रेय संजीव कपूर को जाता है उसी तरह सरोज खान ने भी डांस को घर-घर तक पहुंचाया. उन्हीं की बदौलत आज लड़कियां डांस को कॅरियर के रूप में देखती हैं.


माधुरी हों या मलाइका

बॉलिवुड में एक ऐसा समय भी था मास्टर जी यानि सरोज खान की क्लास में बॉलिवुड की बड़ी से बड़ी अभिनेत्रियां जाना चाहती थीं. आज अगर माधुरी दीक्षित को सभी डांसिग क्वीन मानते हैं तो इसके पीछे सबसे बड़ा हाथ सरोज खान का ही है और हम श्री देवी की “हवा-हवाई” इमेज को कैसे भूल सकते हैं इस इमेज का भी सारा श्रेय सरोज खान को ही जाता है और इतना ही ऐश्वर्या राय के “मार डाला” अंदाज और करीना कपूर का “दिल मुफ्त” में भी सरोज खान का ही जादू है.

Read:Kareena Kapoor’s Secret


MADHURI DIXIT WITH SAROJ KHANसरोज खान का जीवन परिचय

बॉलीवुड के कुछ मुख्य नामचीन और प्रतिष्ठित कोरियोग्राफरों में से एक सरोज खान का जन्म 22 नवंबर, 1948 को हुआ था. 200 से अधिक फिल्मों में काम करने वाली सरोज खान का वास्तविक नाम निर्मला साधु सिंह हैं. सरोज खान का परिवार मूलत: पाकिस्तान से है. भारत विभाजन के समय इनके पिता को अपना स्थापित व्यवसाय और संपत्ति छोड़कर भारत आना पड़ा था.


सरोज खान का बचपन

आय का कोई साधन ना होने के कारण सरोज खान का बचपन बहुत कठिनाइयों में बीता. इनके पिता ने छोटी आयु में ही सरोज खान को फिल्मों में काम करने के लिए भेज दिया था. 3 वर्ष की आयु में सरोज खान ने बाल कलाकार के रूप में पहली फिल्म नजराना की. सरोज खान ने बी. सोहनलाल जो उस समय के बहुत प्रतिष्ठित और सम्माननीय डांस मास्टर थे, से नृत्य प्रशिक्षण लेना प्रारंभ किया.


13 साल की सरोज और 41 साल के वर

तेरह वर्ष की आयु में ही सरोज खान ने 41 वर्षीय बी. सोहनलाल, जो पहले से ही विवाहित और चार बच्चों के पिता थे, से विवाह संपन्न किया. चौदह वर्ष की आयु में सरोज खान ने अपने पहले बेटे, राजू खान (कोरियोग्राफर) को जन्म दिया. वर्ष 1965 में सोहनलाल से अलग होने बाद भी सरोज खान उनकी सहायक के तौर पर कार्य करती रहीं. जब सोहनलाल की तबियत खराब हुई तो सरोज खान और सोहन लाल फिर से एक साथ हो गए. इनकी एक बेटी हिना खान भी हैं. अपने परिवार को छोड़कर सोहनलाल मद्रास चले गए. जिसके बाद सरोज खान ने सरदार रौशन खान से विवाह किया. इन दोनों की एक बेटी सुकैना खान हैं.

Read: Love Stories of Rekha


सरोज खान का कॅरियर

बाल कलाकार से अपने कॅरियर की शुरूआत करने वाली सरोज खान बाद में सोहनलाल के नृत्य समूह का हिस्सा बनीं. फिर नृत्य में स्नातक की उपाधि ग्रहण करने के बाद असिस्टेंट डांस मास्टर और फिर डांस मास्टर बनीं. स्वतंत्र कोरियोग्राफर के तौर पर सरोज खान की पहली फिल्म गुलजार निर्देशित मौसम (1975) थी. लेकिन वर्ष 1983 में प्रदर्शित हुई फिल्म हीरो उनके लिए एक बड़ा ब्रेक साबित हुई. नगीना (1986) में श्री देवी ने मैं तेरी दुश्मन गाने पर जो डांस किया था, वह सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था. इस गाने द्वारा सरोज खान की प्रतिभा को प्रशंसा मिलने लगी. तेजाब, खलनायक, मिस्टर इंडिया, चालबाज, नगीना, चांदनी, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, गुरू आदि कुछ प्रमुख फिल्में हैं जिन्हें सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था. सरोज खान रियलिटी डांस शो नच बलिये के दो संस्करणों में जज के तौर पर कार्य कर चुकी हैं.  सरोज खान ने सोनी के झलक दिखला जा जैसे कार्यक्रमों में भी जज की भूमिका निभाई है.

Also Read:

Top Flop Movies of 2011

ईशा देओल: देओल बंधुओं के साथ आखिर क्यूं थी दूरी


Tag: Saroj Khan, Saroj Khan Dance, Saroj Khan Choreographer, Saroj Khan and Madhuri Dixit, Saroj Khan Dance Tips, सरोज खान, सरोज खान जन्मदिन विशेषांक, सरोज खान का नृत्य





Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1509 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran