Menu
blogid : 3738 postid : 3133

World Cancer Awareness Day : जानकारी ही बचाव है

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Cancer in Hindi

इंसान का शरीर एक मशीन की तरह होता है. जिस तरह मशीन में खराबी आती है उसी तरह इंसान के शरीर में भी कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. इन समस्याओं को हम बीमारियों का नाम देते हैं. इन्हीं बीमारियों में से एक लाइलाज और बेहद जटिल बीमारी है कैंसर.

Also Read: आखिर कितने प्रकार के होते हैं कैंसर



दुनियाभर में लाखों लोग प्रतिवर्ष इस बेहद जटिल बीमारी की वजह से दम तोड़ देते हैं. यूं तो यह बीमारी लाइलाज नहीं है लेकिन सिर्फ तब तक जब तक कि इसका सही समय पर पता चले. जानकार मानते हैं कि कैंसर लाइलाज नहीं है बस जरूरत है इसका सही समय पर पता चलने की और सही इलाज की. एक आम आदमी के लिए यह जरूर एक लाइलाज बीमारी हो सकती है लेकिन इसका महंगा इलाज इसे अमीर लोगों के लिए साध्य बनाता है. यह समाज के लिए बहुत बुरा है कि कैंसर जैसे रोग भी अमीर और गरीब के बीच अंतर देखते हैं.

Read: चाय पीने से भी होता है कैंसर


What is Cancer?What is Cancer in Hindi: कैंसर क्या होता है?

कैंसर को लेकर लोगों में बहुत सी भ्रांतियां व्याप्त हैं. बहुत से लोगों का मानना है कि कैंसर का कोई इलाज नहीं है. दरअसल, कैंसर शरीर की आधारभूत इकाई कोशिका (सेल) को प्रभावित करता है. शरीर में नए सेल्स और पुराने सेल्स के बदलाव की प्रक्रिया में कैंसर हो सकता है. सामान्य तौर पर शरीर में कुछ नए सेल्स बनते हैं और पुराने सेल्स टूटते हैं जिनके असमान्य जमाव से कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है. आइए जानें किन परिस्थितियों में कैंसर हो सकता है:


  • आमतौर पर शरीर के किसी भी भाग पर ऊतकों में असामान्य रूप से गांठ बनना या उभार आना कैंसर हो सकता है.
  • कोशिकाओं का असामान्य तौर पर वृद्धि करना और अनियंत्रित रूप से विभाजित होने से कैंसर होता है.
  • कैंसर के किसी भी लक्षण के दिखने पर उसकी जांच तुरंत करवाए जाने की ज़रूरत है और कैंसर के लक्षणों को भी आसानी से पहचाना जा सकता है.

Read: चांद पर प्यार या मिलेगी कैंसर की मार


Symptoms of Cancer: कैंसर के लक्षण

कैंसर के लक्षण बेहद आम लेकिन जल्द नजर में आने वाले होते हैं. एक कैंसर मरीज की सूरत देखकर ही लगता है कि कुछ गड़बड़ है. जानकारों के अनुसार कैंसर के शुरुआती लक्षण निम्न हैं:

  • पेशाब में ख़ून आना
  • ख़ून की कमी की बीमारी एनीमिया
  • खांसी के दौरान ख़ून का आना
  • अचानक शरीर के किसी भाग से रक्त निकलना
  • स्तनों में गांठ
  • कुछ निगलने में दिक़्कत होना
  • मीनोपॉज के बाद भी ख़ून आना
  • भूख कम लगना
  • त्वचा में बदलाव महूसस होना
  • किसी अंग का अधिक उभरना या गांठ महसूस होना
  • प्रोस्टेट के परीक्षण के असामान्य परिणाम


Cancer Causes and Risk Factors: कैंसर का इलाज

कैंसर का पता बायोप्सी नामक टेस्ट से चलता है. इसके बाद कैंसर का पता लगाने के बाद जो इलाज किया जाता है, उसमें कीमोथेरेपी प्रमुख है. कीमोथेरेपी कैंसर के असर को कम करने के लिए दी जाती है. उदाहरण के लिए अगर कैंसर चौथी स्टेज पर हो तो यह थैरेपी इसे दूसरी स्टेज पर ले आती है. यह हर तरह के कैंसर में नहीं दी जा सकती. इसी तरह रेडियोथेरेपी शरीर में कैंसर के ऊतकों को कम करने के लिए दी जाती है.


डॉक्टर मानते हैं कि कैंसर ठीक हो सकता है बशर्ते इसका डटकर सामना किया जाए. हमें इससे डरना नहीं चाहिए. कैंसर पर विजय हासिल करने में इन सुझावों पर ध्यान दें:

1. जांच होने के बाद कैंसर के उपचार का पहला अवसर ही सर्वश्रेष्ठ अवसर है. इस अवसर को गंवाना जानलेवा हो सकता है.

2. निकट के कैंसर संस्थान का ही उपचार के लिए चयन करें, ताकि आप लम्बे इलाज के लिए आवश्यकतानुसार समय-समय पर अपने विशेषज्ञ के पास पहुंच सकें.

3. कैंसर विशेषज्ञ की ही बातों पर अमल करें. गैर-जानकार व्यक्ति की सुनी-सुनाई बातों को सुन आप भ्रमित हो सकते हैं.

4. बॉयोप्सी जांच से कैंसर फैलता नहीं है. इस गलत धारणा के कारण बहुत से लोग अपना उपचार समय से न कराकर मर्ज बढ़ा लेते हैं. बॉयोप्सी से ही कैंसर के प्रकार व संभावित उपचार का निर्धारण होता है.

5. कैंसर विशेषज्ञ से रोग की वार्षिक जांच कराते रहने से रोग का प्रारंभिक अवस्था में पता चल जाता है. प्रारंभिक अवस्था में अधिकांश कैंसर पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, बशर्ते आप पूरी तरह से मन लगाकर उपचार में जुट जाएं.

Read: Yuvraj Singh Vs. Cancer



Prevention Tips For Cancer: कैंसर से दूर रहने के सरल तरीके

अगर हम अपनी जीवनशैली में थोड़ा-बहुत भी परिवर्तन करते हैं तो कैंसर से बच सकते हैं. डॉक्टर कैंसर से दूर रहने के कुछ बेहद सरल तरीके बताते हैं जो निम्न हैं:


कैंसर की रोकथाम

ध्रूमपान न करें: विश्‍व में कैंसर से बचने के लिए तम्‍बाकू से बचाव एकमात्र उपाय है.

मोटापा: कैंसर नियंत्रण के लिए भोजन में सुधार दूसरी महत्‍वपूर्ण पहल है. कई प्रकार के कैंसर का वजन अधिक होने और मोटापे से सीधा संबंध है. यही नहीं, फलों और सब्जियों की अधिकता वाला भोजन लेने से कई प्रकार के कैंसर से लड़ने में सहायता मिलती है.

नियमित व्यायाम: नियमित शारीरिक व्‍यायाम और सही शारीरिक वजन और संतुलित भोजन निश्चित रूप से कैंसर के खतरे को कम करता है.

किरणों से बचना: सूर्य की किरणों से बचना. सनस्‍क्रीन और सुरक्षित वस्‍त्र का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के कैंसर की रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय है.


Also Read:

स्तन कैंसर

Bad Impacts of Cigerattes



Tag: What is Cancer? What Causes Cancer?, What Causes Cancer?, CANCER CAUSES AND PREVENTION, Cancer, skin cancer, melanoma, breast cancer, lung cancer, कैंसर के कारण, कैंसर की स्टेज़, कैंसर के लक्षण, कैंसर से बचने के उपायों, Cancer In Hindi, कैंसर, कैंसर के कारण, कैंसर की स्टेज़, कैंसर के लक्षण, What is Cancer in Hindi

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh