blogid : 3738 postid : 2906

Ganesh Chaturthi Special - गणेश जी की बाल लीलाएं

Posted On: 15 Sep, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Ganesh ji childhood

आज तक आपने कान्हा जी की बाल लीलाएं सुनी होंगी पर क्या आपको पता है कि गणेश जी भी बाल लीलाओं में कान्हा जी से कम नहीं थे. गणेश (Ganesh ji)जी ने अपनी बाल लीलाओं में हमेशा समझदारी की बातें की हैं. आज हम आपको गणेश जी की समझदारी की कहानी सुनाते हैं जो आप अपने बच्चे को सुनाएंगे तो फिर से आपके बच्चे आपके लिए आज्ञाकारी बन जाएंगे.


Ganesha lord of success


shiv ji and gnesha jiएक दिन की बात है जब शिव जी के बड़े पुत्र कार्तिकेय जी ने शिव जी से कहा कि ‘मैं सबसे ज्यादा ज्ञानी हूं’ पर इतने में ही अचानक गणेश जी चले आते हैं जिन्हें देख शिव जी मुस्कुराने लगते हैं और कहते हैं कि कार्तिकेय और गणेश (Ganesh)को एक परीक्षा देनी होगी. कार्तिकेय और गणेश हैरान हो जाते हैं कि ‘परीक्षा’…..हां पिता जी जैसा आप कहें…..


शिव जी फिर से मुस्कुराने लगते हैं और कहते हैं कि तुम दोनों में सबसे ज्यादा ज्ञानी कौन है यही पता लगाने के लिए यह परीक्षा ली जा रही है. शिव जी कार्तिकेय और गणेश से कहते हैं कि तुम दोनों में से जो भी पूरे ब्रह्मांड के सात चक्कर लगाकर आएगा और वो भी सबसे कम समय में वो सबसे ज्यादा ज्ञानी माना जाएगा.


फिर क्या था कार्तिकेय जी जल्दी से बिना सोच-विचार किए पूरे ब्रह्मांड के सात चक्कर लगाने के लिए निकल पड़ते हैं पर गणेश जी पहले शिव जी की तरफ देखते हैं और फिर माता पार्वती जी की तरफ देखते हैं. फिर गणेश जी शिव जी और माता पार्वती को प्रणाम कर दोनों के साथ चक्कर लगाना शुरू कर देते हैं.


Read:Ganesh Chaturthi special


gnesha ji my frdशिव जी गणेश जी से कहते हैं कि गणेश (Ganesh) यह तुमने क्या किया है हमने तुम्हें ब्रह्मांड के सात चक्कर लगाने के लिए कहा था और तुम हमारे ही सात चक्कर लगा रहे हो. गणेश (Ganesh)जी कहते हैं कि ‘मेरे लिए मेरा पूरा ब्रह्मांड आप दोनों ही हैं फिर आप ही तो कहते हैं पिता जी कि माता-पिता के चरणों में पूरा ब्रह्मांड होता है.


देखा आपने गणेश जी (Ganesh ji)बचपन से ही कितने समझदार थे. इसीलिए तो शिव जी ने गणेश जी (Ganesh ji)को वरदान दिया था कि संसार में कहीं भी कोई भी शुभ कार्य होगा तो सबसे पहले गणेश जी (Ganesh ji)की आरती की जाएगी.



Read: Sankashti Ganesh Chaturthi


Please post your comments on:क्या आपको भी गणेश जी की बाल लीलाओं की ऐसी कोई कहानी पता है ?


Tags: Ganesha lord of success, Ganesh ji childhood, Sankashti Ganesh Chaturthi, Ganesh Chaturthi, Ganesh ji ki aarti, Ganesh vandana




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

120 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran