blogid : 3738 postid : 2898

Mahima Chaudhary: परदेश से ‘दिल क्या करे और लज्जा से धड़कन

Posted On: 13 Sep, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहते हैं कि बॉलिवुड में नाम बदलने से तकदीर भी बदल जाती है. बॉलिवुड के कई सितारों ने अपना नाम बदल कर अपनी तकदीर को बदल लिया जैसे विशाल देवगन से अजय देवगन, राजीव हरि ओम भाटिया से अक्षय कुमार, प्रीतम सिंह जिंटा से प्रीति जिंटा और भानुरेखा गणेशन से रेखा पर कुछ सितारे ऐसे भी हैं जिन्होंने नाम तो बदला पर तकदीर नहीं बदल सके जैसे ऋतु चौधरी से महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary).


बॉलिवुड में उन कलाकारों की लिस्ट बहुत लंबी है जो शुरुआती सफलता के बाद अपने कॅरियर को सही ऊंचाई पर नहीं ले जा सके और ऐसे ही कलाकारों की लिस्ट में एक नाम है अभिनेत्री महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) का जिनका आज जन्मदिन है. सुपरहिट फिल्मपरदेश से अपने बॉलिवुड कॅरियर की शुरुआत करने वाली महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) को वह सफलता कभी दुबारा नहीं मिली जो उन्हें “परदेश” से मिली.


mahima bdy

Mahima Chaudhary Personal Life

निजी जीवन में बेहद हंसमुख और मिलनसार स्वभाव की महिमा के साथ कई अभिनेताओं के अफेयर चर्चित रहे हैं. महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) ने कुछ साल पहले दबी जुबान में निर्माता-निर्देशक सुभाष घई पर कास्टिंग काउच का भी आरोप लगाया था जिसके बारे में उन्होंने कहा था कि गड़े मुर्दे उखाड़ने से कोई फायदा नहीं.

महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) ने साल 2006 में बॉबी मुखर्जी से शादी की जो पेशे से एक आर्किटेक्ट हैं. हाल के दिनों में दोनों की तलाक की खबरें भी आईं जिसे महिमा चौधरी ने मात्र अफवाह माना. महिमा चौधरी( Mahima Chaudhary) की एक बेटी भी है जिसका नाम आर्याना है.


Mahima Chaudhary Biography

महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) का वास्तविक नाम रितु चौधरी है. उनका जन्म 13 सितंबर, 1973 को दार्जीलिंग, पश्चिम बंगाल में हुआ था. उनके पिता उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे और मां नेपाली थीं जो दार्जीलिंग में ही रहती थीं. महिमा चौधरी की पढ़ाई दार्जीलिंग के मशहूर कॉंवेट स्कूल से हुई. उन्होंने बारहवीं लोरेटो कॉंवेट (Loreto Convent) से पूरी की. इसके बाद उन्होंने लोरेटो कॉलेज (Loreto College) से स्नातक किया.


कॉलेज के दौरान ही एक सौंदर्य प्रतियोगिता में उन्होंने जीत हासिल की थी. कॉलेज के बाद वह दिल्ली आ गईं. 90 के शुरुआती सालों में उन्होंने कई छोटे-छोटे विज्ञापन किए और एक म्यूजिक चैनल पर उन्हें देख कर सुभाष घई ने उनका चयन अपनी फिल्म “परदेश” के लिए कर लिया.


Read: Mahima Chaudhary profile in hindi


Mahima Chaudhary filmography

सुभाष घई ने ना सिर्फ महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) को बॉलिवुड में ब्रेक दिलवाया बल्कि उनक नाम रितु चौधरी से बदलकर महिमा चौधरी भी कर दिया. परदेशमें वह शाहरुख की अपोजिट थीं. फिल्म सुपरहिट रही. फिल्म में महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) के अभिनय की भी सबने सराहना की. भोली सी सूरत और मनमोहक मुस्कान के साथ महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) दर्शकों के दिलों में बैठ गईं. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू का अवार्ड भी मिला. अपनी पहली ही फिल्म में फिल्मफेयर जीतना एक बड़ी बात होती है.

इसके बाद आई फिल्म “दाग- द फायर” में भी उन्होंने अच्छा अभिनय किया. फिल्म धड़कन में उन्होंने सह अभिनेत्री का किरदार निभाया था. उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्मों में “दिल क्या करे” और “लज्जा” जैसी फिल्में भी हैं जिनमें उन्होंने अपने अभिनय से सबका दिल जीता था.

लेकिन इसके बाद की सभी फिल्में फ्लॉप ही साबित हुईं. हालांकि कुछ फिल्मों में उन्होंने सह अभिनेत्री के तौर पर अच्छा काम किया पर जब बात लीड हिरोइन की हुई तो फिल्मकारों ने उन पर भरोसा नहीं दिखाया. जैसे ही उनकी फिल्में असफल होने लगीं निर्माता-निर्देशकों ने उन्हें भुलाना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे वे परदे से गायब हो गईं.

कयास लगाए जा रहे हैं कि वह जल्द ही पर्दे पर फिल्म द गैंगेस्टर के जरिए वापसी कर सकती हैं. महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) आखिरी बार फिल्मी पर्दे पर फिल्म गुमनाम-द मिस्ट्री में साल 2008 में नजर आई थीं.


Mahima Choudhary awards

1998 में महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) को उनकी पहली फिल्म ‘परदेश’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू के फिल्मफेयर अवार्ड’ से सम्मानित किया गया था. ‘परदेश’, धड़कन जैसी फिल्मों के लिए महिमा चौधरी फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकित की जा चुकी है.


Mahima Chaudhary upcoming movies

परदेश, गंगा, लज्जा, दिल क्या करे, प्यार कोई खेल नहीं, धड़कन, दीवाने, खिलाड़ी 420, ये तेरा घर ये मेरा घर, ओम जय जगदीश हरे, भागमती, सौतन आदि. महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) की 2013 में आने वाली फिल्में ‘चंद्रालेखा’, ‘सिमरन’ आदि हैं. महिमा चौधरी के चाहने वालों को उम्मीद है कि महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) आने वाली फिल्मों में ‘परदेश’ फिल्म जैसी सफलता प्राप्त कर पाएंगी.


Read:Akshay Kumar’s Profile in hindi


Tags: Mahima Chaudhary personal life, Mahima Chaudhary Biography, Mahima Chaudhary filmography, Mahima Choudhary awards, Mahima Chaudhary upcoming movies,Mahima Chaudhary profile in hindi



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 1.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Pankaj Jhunjhunu के द्वारा
September 13, 2014

हिन्दी हमारी शान है, इसे बचानाा जरूरी है।


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran