Menu
blogid : 3738 postid : 2796

Eid 2012: ईद उल फितर मुबारक

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

“सूरज की किरणें, तारों की बहारें,

चांद की चांदनी, अपनों का प्यार,

हर घड़ी हो खुशहाल,

उसी तरह मुबारक हो आप सभी को ईद का त्यौहार”


रमजान के पवित्र माह के बाद कल ईद मनाई जाएगी. इस खुशी में ना सिर्फ मुस्लिम शरीक होंगे बल्कि इसमें हिंदू भी शामिल होते हैं. ईद हमेशा से भारत में हिन्दु-मुस्लिम एकता का परिचायक रहा है.

Read: Eid ul Fitr 2012: कैसे मनाएं ईद


हाल ही हुए असम हिंसा और पाकिस्तान से भागकर आए हिन्दुओं की दास्तां सुनकर भारत में एक तरह का मुस्लिम विरोधी माहौल बन रहा था लेकिन इसके बावजूद ईद की रौनक पर इसका कोई असर नहीं हुआ है.


 Eid ul Fitr 2012What is Eid ul Fitr: क्या है ईद उल फितर

ईद-उल-फितर में ‘फितर’ अरबी का शब्द है जिसका तात्पर्य अफतारी और फित्रे से है जो हर मुसलमान पर वाजिब है. असल में रोजा हमें मनोनिग्रह की असीम शक्ति देता है और आत्मसंयम सिखाता है.


Eid ul Fitr’s History

मुसलमानों का त्यौहार ईद रमज़ान का चांद डूबने और ईद का चांद नज़र आने पर उसके अगले दिन चांद की पहली तारीख़ को मनाई जाती है. इस्लामी साल में दो ईदों में से यह एक है(दूसरा ईद उल जुहा या बकरीद कहलाता है). पहला ईद उल-फ़ितर पैगम्बर मुहम्मद ने सन 624 ईसवी में जंग-ए-बदर के बाद मनाया था.


हजरत मोहम्मद साहब ने ईद के लिए आदेश दिया है कि “जो लोग साधन-संपन्न हैं, उन्हें निर्धन और कमजोरों की यथासंभव सहायता करनी चाहिए. ऐसी खुशी के क्या मायने, जब गरीब के पास खाने व पहनने को कुछ न हो और उन्होंने स्वयं के लिए ऐश्वर्य के बहुत से साधन जुटा लिए हों.”

Read: Festival of Joy- Baisakhi

उपवास की समाप्ति की खुशी के अलावा इस ईद में मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते हैं कि उन्होंने महीने भर का उपवास रखने की शक्ति दी.


ईद या ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहते हैं. सेवइयों की मिठास में लोग अपने दिल में छुपी कड़वाहट को भुला देते हैं.


उम्मीद है इस साल ईद भारत में फैली सांप्रदायिक हिंसा और मनमुटाव को खत्म करने में एक अहम रोल अदा करेगी. ईद की पूर्व संध्या पर सभी जागरण पाठकों को हमारी तरफ से बधाई.


सदा हंसते रहें जैसे हंसते हैं फूल

दुनिया के सारे दुख और गम जाएं आप भूल

सब तरफ फैलें खुशियों के गीत

इसी आशा के साथ आपको मुबारक यह ईद

Read:NAVROJ


Tag: Eid 2012, Eid in India, Eid ul Fitr 2012, Eid ul fitr in India, ईद,  ईद मुबारकबाद, सुन्नते, शराफत, Eid Ramadan month, Ramadan Month, Ramadan 2012

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh