Menu
blogid : 3738 postid : 2792

Eid ul Fitr 2012: कैसे मनाएं ईद

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Eid ul Fitr2012 in Hindi

खुशियों और दुवाओं केपर्व ईद उल फितर की रौनक दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. अब बस इंतजार है तो रमजान माह के खत्म होने और पवित्र चांद के दिखने का. चांद के दिखने के साथ ही शुरू होगा ईद-उल-फितर का जश्न.

Read: Eid in India


Eid 2012Eid ul Fitr: क्या है अर्थ इस त्यौहार का

ईद उल फितर रमजान माह के खत्म होने के अवसर पर मनाया जाता है. सेवइयों में लिपटी मोहब्बत की मिठास का त्यौहार ईद-उल-फितर भूख-प्यास सहन करके एक महीने तक सिर्फ खुदा को याद करने वाले रोजेदारों को अल्लाह का इनाम है. इस दिन विभिन्न धर्मों के लोग गिले-शिकवे भुलाकर एक-दूसरे से गले मिलते हैं और सेवाइयां अमूमन उनकी तल्खी की कड़वाहट को मिठास में बदल देती हैं. दुनिया में चांद देखकर रोजा रहने और चांद देखकर ईद मनाने की पुरानी परम्परा है और आज के हाईटेक युग में तमाम बहस के बावजूद यह रिवाज कायम है.


Eid ul Fitr: How to Celebrate

ईद के दिन लोग सुबह-सुबह उठकर स्नानादि करके नमाज पढ़ने जाते हैं. जाते समय सफेद कपड़े पहनना और इत्र लगाना शुभ माना जाता है. सफेद रंग सादगी और पवित्रता की निशानी माना जाता है. नमाज पढ़ने से पहले खजूर खाने का भी रिवाज है. नमाज पढ़ने से पहले गरीबों में दान या जकात बांटा जाता है.


नमाज अदा करने के बाद सभी एक-दूसरे से गले मिलते हैं और ईद की बधाई देते हैं. ईद पर मीठी सेवइयां बनाई जाती हैं जिसे खिलाकर लोग अपने रिश्तों की कड़वाहट को खत्म करते हैं. इस दिन “ईदी” देने का भी रिवाज है. हर बड़ा अपने से छोटे को अपनी हैसियत के हिसाब से कुछ रुपए देता है, इसी रकम को ईदी कहते हैं.

Read: Eid Special

ईद-उल-फितर समाज में भाईचारे को बढ़ाता है और भारत जैसे देश में जहां हिंदू-मुस्लिम एक साथ रहते हैं वहां ईद-उल-फितर समाज में एकता बढ़ाने का बहुत अच्छा काम करता है.


eid ul fitr 2012Rules for Prayer of Eid-ul-Fitr

ईद की नमाज अदा करने से पहले मीठा खाकर निकलें और वापसी में दूध में भिगोया छुहारा खाएं. ईद-उल-फितर में 13 चीजें सुन्नत हैं. मस्जिद जाने के क्रम में ‘अल्लाहु अकबर, अल्लाहु अकबर, ला इलाहा, इल्ललाहु, वल्लाहु अकबर, अल्लाहु अकबर व लिल्लाहिल हम्द’ कहना चाहिए. नमाज के बाद सबसे गले मिलें और सेवइयां खिलाएं.


Sunnah of Eid ul Fitr – ईद के दिन की सुन्नतें

ईद के दिन की सुन्नतें इस तरह हैं- 1. शरीयत के मुताबिक खुद को सजाना 2. गुस्ल करना 3. मिस्वाक करना 4. अच्छे कपड़े पहनना 5. खुशबू लगाना 6. सुबह जल्दी उठना 7. बहुत सवेरे ईदगाह पहुंच जाना 8. ईदगाह जाने से पहले मीठी चीज खाना 9. ईद की नमाज ईदगाह में अदा करना 10. एक रास्ते से जाकर दूसरे रास्ते से वापस आना 11. पैदल जाना 12. रास्ते में धीरे-धीरे तकबीर पढ़ना.

रात को नया चांद मुबारक

चांद को चांदनी मुबारक

फलक को सितारे मुबारक

सितारों को बुलंदी मुबारक

और आपको ईद मुबारक…

Read: Sankashti Ganesh Chaturthi 2012


Tag: Eid-Ul-Fitr 2012, EID-UL-FITR IN INDIA, eid ul fitr, eid , eid 2012, eid in india, ईद, ईद उल फितर, ईद की कुर्बानी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh