blogid : 3738 postid : 2746

Rakshabandhan 2012: राखी का त्यौहार, जो है बहनों का सबसे बड़ा उपहार

Posted On: 1 Aug, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Raksha Bandhan 2012

त्यौहार हमारी जिंदगी में अहम मायने रखते हैं. व्यक्ति को व्यक्ति से जोड़ने और संस्कारों से बांधने का इससे बेहतर विकल्प और कोई हो भी नहीं सकता. इसी प्रथा को और भी दृढ़ करता है राखी का त्यौहार(Raksha bandhan 2012) जो हमारे भारतीय समाज में परिवार के महत्व को दर्शाता है. यूं तो भारत में हर दिन भाई-बहन एक साथ मिलजुल कर प्रेमपूर्वक रहते हैं लेकिन रक्षाबंधन का खास दिन भाई-बहन के रिश्ते के मर्म और कर्तव्य को उल्लेखित करता है.

Read: Importance of Rakhi


Raksha BandhanRaksha Bandhan Festival

भाई-बहनों के प्यार और दुलार का प्रतीक है रक्षाबंधन का त्यौहार. इस दिन बहन अपनी रक्षा और भाई की लंबी आयु की कामना के लिए भाई को राखी बांधती है. यह त्यौहार श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है.


Meaning of Raksha Bandhan

रक्षाबंधन जिसका अगर हम शाब्दिक अर्थ देखें तो रक्षा का अर्थ है सुरक्षा व बंधन है रिश्ता निभाने का संकल्प. अपने भाई या बहन के प्रति प्रेम और उसका खयाल रखना ही इस त्यौहार का आधार है. यह पूरे परिवार को एक साथ जोड़ता है और यही एकजुटता उत्सव के रूप में इस दिन मनाई जाती है.


Raksha bandhan in indiaRaksha Bandhan Pujan vidhi

रक्षाबंधन के दिन निम्न तरीके से पूजन करें:

जिस स्थान पर आप बैठकर राखी बांधें, उस स्थान को जल से शुद्ध करें और हल्दी या रोली का चौक पूजन भी कर लें. काठ से तैयार पट्टे पर बैठकर जल से भरे कलश की पूजा करें, फिर राखी बंधवाएं. साथ ही इस मंत्र का उच्चारण करें:


येन बद्धोबली राजा दानवेंद्रोमहाबल।

तेन त्वांप्रतिबध्नामिरक्षेमाचलमाचल॥


Raksha Bandhan in India

लेकिन भारत में इस त्यौहार के औचित्य पर भी कई बार सवाल खड़े होते हैं. जब हम कन्या भ्रूण हत्या, ऑनर किलिंग और अन्य वारदातों को देखते हैं तो समझ ही नहीं आता कि क्यूं भाई-बहन का यह पवित्र रिश्ता इस अंजाम तक जा पहुंचा? आखिर उस भाई के हाथ अपनी बहन पर कैसे उठ जाते हैं जिस हाथों पर कभी उस बहन ने राखी बांधी थी? यह बहुत ही शर्मनाक बात है कि देश में कन्या पूजन का विधान शास्त्रों में है वहीं कन्या-भ्रूण हत्या और ऑनर किलिंग के मामले सामने आते हैं. यह त्यौहार हमें यह भी याद दिलाता है कि बहनें हमारे जीवन में कितना महत्व रखती हैं. अगर हमने कन्या-भ्रूण हत्या पर जल्द ही काबू नहीं पाया और समाज में बढ़ती ऑनर कीलिंग को नहीं रोका तो मुमकिन है एक दिन देश में लिंगानुपात और तेजी से घटेगा और सामाजिक असंतुलन भी.


राखी का त्यौहार हमें ना सिर्फ अपनी बहन को सम्मान की दृष्टि से देखने की सीख देता है बल्कि यह त्यौहार संपूर्ण स्त्री जाति का सम्मान करने की भी सीख देती है. अकसर लोग यह भूल जाते हैं कि राह चलते वह जिस महिला या लड़की पर फब्तियां कस रहे हैं वह भी किसी की बहन होगी और जो वह दूसरों की बहन के साथ कर रहे हैं वह कोई उनकी बहन के साथ भी कर सकता है.


आशा करते हैं कि रक्षाबंधन का यह त्यौहार हमेशा अच्छी भावना और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा और देश की संस्कृति में यह त्यौहार हमेशा नगीने की तरह चमकता रहेगा.


जागरण जंक्शन परिवार की तरफ से सभी पाठकों को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं


Tag: Rakhi, Raksha bandhan, Raksha bandhan 2012, Rakhi festival, Rakshabandhan india, Rakhi 2012


READ: JOKES AND CHUTKULE



Tags:                                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran