blogid : 3738 postid : 2738

[MUMTAZ]मुमताज: एक हसीना जो भुला दी गई

Posted On: 30 Jul, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Mumtaz Profile in Hindi

यह बॉलिवुड बहुत बेरहम है. यहां उगते हुए सूरज को तो सभी झुक-झुक कर सलामी देते हैं लेकिन ढलते हुए सूरज को पूरा ढल जाने के बाद ही याद किया जाता है. हाल ही में राजेश खन्ना की मौत के बाद सबको एकाएक याद आया कि वह अपनी सदी के सुपरस्टार थे लेकिन आज से ही दो-चार साल पहले तक कोई उनकी पूछ भी नहीं रखता था. राजेश खन्ना अकेले ऐसे सितारे नहीं जो बॉलिवुड की इस बेरहमी का शिकार हुए हैं. इनके अलावा अन्य कई सितारे हैं जो अपने समय के सुपर स्टार थे लेकिन समय के साथ चमक कम होने के कारण बॉलिवुड की चकाचौंध में इनकी जगह नहीं बची. इन्हीं सितारों में से एक हैं अभिनेत्री मुमताज (MUMTAZ).


MumtazMumtaz Bollywood Actress Biography

चुलबुली, हंसमुख और नटखट मुमताज जिस जमाने में फिल्मी पर्दे पर अपने अभिनय का जादू बिखरेती थीं उस समय इनकी अदाकारी के सभी कायल थे. बॉलिवुड में जब मुमताज का आगाज हुआ उस समय अभिनेत्री का मतलब शर्मिली, सौम्य और शांत किरदार वाली महिला होती थी लेकिम मुमताज ने अपनी नटखट अदाओं और चुलबुले अंदाज से अभिनेत्री होने के सारे मायने ही बदल दिए.


Mumtaz’s Life story

31 जुलाई, 1947 को जन्मी मुमताज बचपन से ही अभिनेत्री बनना चाहती थीं. उनकी मां नाज और चाची नीलोफर पहले से ही अभिनय की दुनिया में थीं लेकिन वह सिर्फ जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर फिल्म जगत से जुड़े थे. यही वजह रही कि मुमताज को शुरुआत में छोटे-मोटे रोल मिले.


Dara singh and Mumtaz Mumtaz and Dara Singh

1960 के सालों में मुमताज ने कई फिल्मों में सह अभिनेत्री की भूमिका निभाई. कुछेक छोटी-बड़ी फिल्मों में उनके रोल हुआ करते थे. उसी समय बॉलिवुड में अखाड़े के हीरो दारा सिंह की एंट्री हुई. लेकिन दारा सिंह के साथ फिल्मी पर्दे पर कोई भी अभिनेत्री उनकी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी, इस बात का फायदा हुआ मुमताज को जिन्होंने इस मौके को आड़े हाथों लिया. मुमताज ने दारा सिंह के साथ कुल 16 फिल्मों में काम किया जिसमें से 10 हिट फिल्में साबित हुईं.


Rajesh Khanna And MumtazMumtaz and Rajesh Khanna

इसके बाद दौर आया मुमताज की सफलता का. 1969 में फिल्म “दो रास्ते” में उनकी जोड़ी बनी राजेश खन्ना के साथ. राजेश खन्ना और मुमताज की हिट जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर्दे पर कमाल कर दिखाया. यह जोड़ी जिस फिल्म में साथ नजर आती वह फिल्म अपने आप ही हिट हो जाती. दो रास्ते, सच्चा झूठा, आपकी कसम, अपना देश, प्रेम कहानी, दुश्मन, बंधन और रोटी में बॉलिवुड ने राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी को पर्दे पर देखा.


Mumtaz and Rajesh Khanna’s Affair

माना जाता है पर्दे की यह जोड़ी वास्तविक जीवन में भी काफी करीब थी. मुमताज के शादी करने के फैसले से राजेश खन्ना को गहरा सदमा पहुंचा था. राजेश खन्ना नहीं चाहती थीं कि मुमताज शादी करें. मुमताज ने 1974 में मयूर मधवानी से शादी की थी.


मुमताज ने अपने 15 साल के फिल्मी करियर में 108 फिल्मों में काम किया. 1974 में शादी के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया. हालांकि बाद में 1989 में फिल्म आंधियां में उन्होंने काम किया पर फिल्म फ्लॉप रही और मुमताज ने अभिनय की दूसरी पारी को शुरू करते ही खत्म करने का निर्णय किया.


Mumtaz fights against Cancer

इसके बाद खबरें आईं कि मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर हो गया है. कैंसर से मुमताज की लड़ाई कई लोगों के लिए आदर्श बनी. साल 1996 में मुमताज को फिल्मफेयर का “लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड” मिला. साल 2005 में मुमताज की बेटी नताशा की शादी फरदीन खान के साथ हुई. हाल ही में मुमताज को दारा सिंह और राजेश खन्ना के निधन के समय मीडिया वालों ने याद किया.


एक बेहतरीन अभिनेत्री को समय के साथ किस तरह भुला दिया जाता है इसकी मुमताज जीती-जागती उदाहरण हैं. चाहे दुनिया याद करे ना करे पर मुमताज की फिल्में एक बेहतरीन अभिनेत्री के बेहतरीन अभिनय की मिसाल बन कर हमेशा हमारे साथ रहेंगी.


Tag: Mumtaz (actress) Biography, Mumtaz (actress) Bio, Mumtaz (actress) Photos, Mumtaz and his husband, mumtaz and rajesh khanna affair, mumtaz and dara singh, मुमताज की जिंदगी, मुमताज और राजेश खन्ना.



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (7 votes, average: 4.43 out of 5)
Loading ... Loading ...

267 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran