Menu
blogid : 3738 postid : 2718

मनोज कुमार: एक देशभक्त अभिनेता (Actor Manoj Kumar)

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Manoj Kumar’s Profile in Hindi


मसाला मूवी और लव स्टोरी तो हर निर्माता-निर्देशक बना लेते हैं लेकिन जब बात देशभक्ति से भरी फिल्म बनाने की होती है तो बॉलिवुड में अकसर बहुत कम लोग नजर आते हैं. जब बॉलिवुड में देशभक्ति के ऊपर फिल्म बनाने की बात आती है तो जो नाम सबसे ऊपर आता है वह है मनोज कुमार.


मनोज कुमार से जुड़ी एक कहानी

हिन्दी सिनेमा जगत में मनोज कुमार का नाम कभी अभिनय के लिए नहीं बल्कि उनकी फिल्मों के लिए लिया जाता है. जिस समय सभी अभिनेता रोमांटिक छवि की फिल्में करना पसंद करते थे उस समय मनोज कुमार ने हिन्दी सिनेमा का रुख देशभक्ति की तरफ किया और देश के युवाओं तक देशभक्ति को एक नए रूप में पेश किया.


Manoj Kumar Manoj Kumar’sCharacter

मनोज कुमार उर्फ भारत कुमार. अपनी फिल्मों में उन्होंने भारतीयता की खोज की. उन्होंने यह भी बताया कि देशप्रेम और देशभक्ति क्या होती है. उन्होंने आंसूतोड़ फिल्में बनाईं और मुनाफे से ज्यादा अपना नाम कमाया. जहां दिलीप कुमार ट्रेजिडी किंग कहलाए क्योंकि उन्होंने अपनी फिल्मों में एक उदास, दुःखी और हमेशा असफल, अवसाद से भरे प्रेमी की भूमिकाएं की तो वहीं मनोज कुमार की फिल्में उनके अभिनय के कारण नहीं बल्कि अपनी फिल्मों की कथावस्तु के कारण याद आती हैं.


Manoj Kumar  “Bharat Kumar”

मनोज कुमार एक ऐसी शख्सियत थे जब के फिल्म इंडस्ट्री में टॉप पर थे उस दौरान वे फिल्मों में रोमांस करने की बजाय देशभक्ति फिल्में करना पसंद करते थे. मनोज कुमार का पांच फिल्मों में भारत नाम रहा, जिसके कारण ये ‘भारत कुमार’ के नाम से भी लोकप्रिय हो गए.


Manoj Kumar’s Best Movies

मनोज ने अपने कॅरियर में शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम तथा क्रांति जैसी देशभक्ति पर आधारित अनेक बेजोड़ फिल्मों में काम किया. शहीद उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म में उनके द्वारा निभाया गया शहीद भगतसिंह का किरदार बेहतरीन रहा.


शहीद के दो साल बाद उन्होंने बतौर निर्देशक अपनी पहली फिल्म उपकार का निर्माण किया. उसमें मनोज ने भारत नाम के किसान युवक का किरदार निभाया था जो परिस्थितिवश गांव की पगडंडियां छोड़कर मैदान-ए-जंग का सिपाही बन जाता है.


उपकार खूब सराही गई और उसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ कथा और सर्वश्रेष्ठ संवाद श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था. फिल्म को द्वितीय सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार तथा सर्वश्रेष्ठ संवाद का बीएफजेए अवार्ड भी दिया गया.


Manoj Kumar’s Profile in Hindi

मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई, 1937 को मौजूदा पाकिस्तान के एबटाबाद में हुआ था. उनका असली नाम हरिकिशन गिरि गोस्वामी है. देश के बंटवारे के बाद उनका परिवार राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में बस गया था.


मनोज कुमार (हरिकिशन) दिलीप कुमार से बेहद प्रभावित थे और उन्होंने अपना नाम फिल्म शबनम में दिलीप के किरदार के नाम पर मनोज रख लिया था.


मनोज कुमार ने वर्ष 1957 में बनी फिल्म फैशन के जरिए बड़े पर्दे पर कदम रखा. प्रमुख भूमिका की उनकी पहली फिल्म कांच की गुडि़या (1960) थी. उसके बाद उनकी दो और फिल्में पिया मिलन की आस और रेशमी रुमाल आई लेकिन उनकी पहली हिट फिल्म हरियाली और रास्ता (1962) थी. उन्होंने वो कौन थी, हिमालय की गोद में, गुमनाम, दो बदन, पत्थर के सनम, यादगार, शोर, सन्यासी, दस नम्बरी और क्लर्क जैसी अच्छी फिल्मों में काम किया. उनकी आखिरी फिल्म मैदान ए जंग (1995) थी.


मनोज कुमार को वर्ष 1972 में फिल्म बेईमान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और वर्ष 1975 में रोटी कपड़ा और मकान के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था. बाद में वर्ष 1992 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया. साल 2008 में मनोज कुमार का नाम मध्य प्रदेश सरकार ने “भारत रत्न” के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्तावित किया था.


इन दिनों मनोज कुमार की तबियत खास अच्छी नहीं रहती हाल ही में वह राजेश खन्ना के निधन के समय सार्वजनिक तौर पर देखे गए. इस वर्ष उन्होंने राजेश खन्ना के निधन की वजह से अपना जन्मदिन ना मनाने का निर्ण्य किया है.

दहशत ने पूरे किए एक साल

टैग: Manoj kumar and saira banu, Purab Aur Paschim, “Mr Bharat” Manoj Kumar turns 75, Manoj kumar, manoj kumar movies, manoj kumar biography, bollywood actor manoj kumar, manoj kumar profile

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh