blogid : 3738 postid : 2704

Ramzan 2012 Special: बरकत और रहमत का पाक महीना: रमजान

Posted On: 20 Jul, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Ramzan 2012

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है. यहां सभी धर्मों को समान दृष्टि से देखा जाता है. भारत की मिली-जुली संस्कृति में आपको हर धर्म का रंग देखने को मिलेगा. यहां हर धर्म के त्यौहारों को समान हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. भारतीय संस्कृति की यही पहचान हमें कल से रमजान के पाक महीने के रूप में देखने को मिलेगी.


WHO IS ROJEDAR


कल से बरकत और रहमतों का महीना रमजान शुरू हो रहा है. बुराइयों से तौबा कर अल्लाह की इबादत करने का यह महीना मुस्लिमों के लिए खासा महत्व रखता है.


eidक्या है रमजान: What is Ramzan

रमजान का महीना बेहद पाक और रहमतों वाला होता है. इस महीने में इबादत का सत्तर गुना ज्यादा शबाब मिलता है. रमजान में रोजा (खास तरह का व्रत) रखने का खास महत्व होता है. रमजान के महीने में 30 दिन लोग रोजा रखते हैं. इसके बाद इस महीने के आखिरी दिन ईद मनाई जाती है. अगर आखिरी दिन चांद न नजर आए तो ईद एक दिन बाद भी मनाई जाती है.


Ramzan 2012 in India

भारत में रमजान के रोजे 21 जुलाई से शुरू हो रहे हैं.


ramzanWhat is Ramzan Roza: कैसे रखते हैं रोजा

रोजा रखने पर इंसान को आंख, हाथ, दिल और मुंह से कुछ भी बुरा करने से परहेज करना चाहिए. रोजा रखने वाले इंसान को हमेशा बुराई से तौबा करते रहना चाहिए. इससे रोजा रखने वाले का दिल साफ रहता है.


रोजे के दौरान रोजा रखने वाले को सूर्य निकलने से पहले से सूर्य डूबने तक किसी भी तरह की चीज खाने-पीने से परहेज करनी चाहिए. सूर्य डूबने के बाद और सूर्य निकलने से पहले उसे हल्का खाना खाना चाहिए. रोजेदार के दिन की शुरुआत हल्की सुबह में अजान से पहले सेहरी खाकर होती है.


How Ramzan is celebrated: रमजान की नमाज

रमजान को कुरान का भी महीना कहा जाता है. रमजान की रात में एक विशेष नमाज होती है जिसे तरावीह कहते हैं. यह सबसे लंबी बीस रिकात के दौरान पढ़ी जाती है. इस नमाज को पढ़ाने के लिए हर मस्जिद में एक हाफिज को बुलाया जाता है. हाफिज उसे कहते हैं जिसे पूरा कुरान याद हो.


Shab-e-Qadr : रमजान की पाक रातें

रमजान में शब-ए-कद्र की रात विशेष महत्वपूर्ण होती है. रमजान की 21, 23, 25, 27, 29 वीं रात शब-ए-कद्र की रात होती है. इस रात अल्लाह की रहमत खास तौर पर होती है. यह रात एक हजार रातों से बेहतर होती है. इसलिए इस रात को खास इबादत होती है.


Ramadan” Rules & Regulations

रोजों के दौरान जो सबसे महत्वपूर्ण बात होती है वह होती है ना कोई बुरा काम करना और ना ही करने देना. रोजों के दौरान रोजेदार को अगर कुछ बुरा होते हुए दिखाई दे तो उसे यथासंभव रोकने का प्रयास करना चाहिए.


{Tag: What is Ramzan/Ramadan?, ramzan id,ramzan id festival information, रमजान, ramzan in hindi, RAMZAN IN HINDI, पाक महीना, माह, रमजान, मुस्लिम समाज, बोहरा समाज, रमजान माह, पवित्र माह रमजान, नमाज, रोजे, मस्जिद, इबादत का पवित्र रमजान माह,Pak month, month A Ramadan, the Muslim community, the Bohra community, the month of Ramadan, the holy month, Ramadan, रमजान का महीना}



Tags:                                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (10 votes, average: 4.60 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

sana के द्वारा
July 30, 2014

ुह्् तगका् गू तदना ीोसॆोल नाीब सहमप


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran