blogid : 3738 postid : 2662

करिश्मा कपूर: बैचेन हैं फिर करिश्मा फैलाने को

Posted On: 25 Jun, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Karishma KapoorProfile of Karisma Kapoor

बॉलिवुड में जब भी अभिनेत्रियों के संघर्ष की कहानी सुनाई जाती है या ऐसी हिरोइनों की बात की जाती है जो ट्रेंड चेंजर के नाम से जानी जाती हैं तो उनमें करिश्मा कपूर का नाम जरूर आता है. हिंदी सिनेमा जगत में बेशक करिश्मा कपूर सबसे बड़े बॉलिवुड घराने से ताल्लुक रखती हों पर उनकी सफलता में “कपूर” उपनाम का कोई असर नहीं है. करिश्मा कपूर ने हिंदी सिनेमा में जो जगह बनाई, जो संघर्ष किया वह खुद में एक फिल्मी कहानी से कम नहीं है.


Untold Story of Karisma Kapoor

सभी जानते हैं कि कपूर खानदान में लड़कियां फिल्मों में काम नहीं करती थीं. यहां तक कि अभिनेत्री रह चुकी बहुओं को भी शादी के बाद फिल्मों का परित्याग करना पड़ा. इस परिप्रेक्ष्य में बबिता की जिद से करिश्मा कपूर का फिल्मों में आना किसी बड़ी घटना से कम नहीं था. चूंकि कपूर खानदान का सपोर्ट नहीं था, इसलिए भव्य और जबर्दस्त लॉन्चिंग नहीं हुई. दक्षिण के अभिनेता हरीश के साथ उनकी पहली फिल्म “प्रेम कैदी” आई. उस समय करिश्मा महज 17 साल की थीं. कॅरियर के आरंभ में उन्होंने बी ग्रेड फिल्में भी कीं. लेकिन गोविंदा के साथ कॉमेडी फिल्मों में उनकी जोड़ी खूब चली और यहीं से करिश्मा का करिश्मा सभी ने देखा. अनुभव और अभ्यास से अभिनय में पारंगत होने के बाद करिश्मा कपूर ने अपनी जगह बनाई.


Profile of Karisma Kapoor

करिश्मा कपूर का जन्म 25 जून, 1975 को मुंबई में हुआ था. करिश्मा की मां बबिता भी हिंदी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री थीं. उनके पिता रणधीर कपूर को तो यूं भी किसी परिचय की जरूरत नहीं है. कपूर खानदान से होने के बाद भी करिश्मा कपूर इकलौती कपूर खानदान की सदस्य हैं जिन्हें फिल्मों में काम पाने के लिए स्ट्रगल करना पड़ा. जहां करीना कपूर और रणबीर कपूर को स्टारडम विरासत में मिली वहीं करिश्मा ने काम के लिए एक नए कलाकार की तरह स्ट्रगल किया. मां बबिता के दबाव में आकर पढ़ाई अधूरी छोड़ उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया.


Karisma Kapoors Career

“प्रेम कैदी” में जब पहली बार करिश्मा दर्शकों से रूबरू हुईं, तो उनके लुक को लेकर काफी आलोचना हुई, पर इससे उनका हौसला कम नहीं हुआ. उन्होंने अपने लुक पर काफी मेहनत की और समय बीतने के साथ एक ग्लैमरस और सफल अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बनाई. गोविंदा, डेविड धवन और करिश्मा की तिकड़ी ने कई यादगार हिट कॉमेडी फिल्में दीं, जिनमें राजा बाबू, कुली नंबर वन और साजन चले ससुराल जैसी फिल्में उल्लेखनीय हैं. इनमें करिश्मा की कॉमिक टाइमिंग लाजवाब रही. दूसरी तरफ राजा हिन्दुस्तानी, जुबैदा और फिजा में अपने अभिनय से एक संजीदा अभिनेत्री के रूप में भी वे दर्शकों द्वारा पसंद की गईं. लोलो के उपनाम से मशहूर करिश्मा के फिल्मी करियर में राजा हिन्दुस्तानी टर्निंग प्वॉइंट रही. जुबैदा में करिश्मा ने अपने अभिनय से दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों को भी लुभाया और समकालीन अभिनेत्रियों की तुलना में काफी आगे निकल गईं.


Personal life of Karisma Kapoor

करिश्मा अपनी छोटी बहन करीना के काफी करीब हैं. संजय कपूर के साथ विवाह करने के बाद उन्होंने फिल्मों से अस्थाई रूप से विराम ले लिया है. पिछले दिनों तलाक की खबरों ने करिश्मा कपूर को सुर्खियों में ला दिया था और वे सभी समाचार पत्रों के मुख्य पृष्ठ का आकर्षण बन गई थीं. तमाम अटकलों के बीच करिश्मा समझदारी से अपनी शादीशुदा जिंदगी को एक अच्छे मोड़ पर लेकर आई हैं और उन्होंने एक बार फिर फिल्मों की तरफ रुख किया है.

हाल ही में रिलीज हुई “डेंजरस इश्क” को जिस तरह से दर्शकों ने सराहा उससे जरूर करिश्मा का हौसला बढ़ा होगा. उम्मीद है नया साल करिश्मा के जीवन में कामयाबी का नया पन्ना जोड़े.



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 2.67 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran