Menu
blogid : 3738 postid : 2650

Happy Father`s Day – पिता को बताइए कितने खास हैं वो

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

जीवन में माता-पिता का साथ बहुत अनमोल होता है. मां जहां अपने बच्चे को अपने प्यार और ममता से ओतप्रोत एक सुखद जीवन प्रदान करती है वहीं सख्त और कठोर दिखने वाले पिता अपने बच्चे के लिए मार्गदर्शक, दोस्त और संरक्षक की भूमिका निभाते हैं. सिर पर पिता का हाथ होना ही बच्चे को सुरक्षा का अहसास करवाता है. थोड़े से सख्त और कठोर दिखने वाले पिता संतान की खुशी के लिए उसकी सभी इच्छाएं और जरूरते पूरा करने की कोशिश करते हैं. जब भी कभी बच्चे को विशेष वस्तु की जरूरत होती है तो वह सबसे पहले अपने पिता के पास ही जाता है. बेटियों के लिए जहां उनके पिता एक आदर्श पुरुष होते हैं वहीं बेटों के लिए पिता उनके बेस्ट फ्रेंड और मार्गदर्शक की भूमिका निभाते है. बच्चे के सबसेपहले सुपरमैन, उनके पिता ना सिर्फ बच्चों से बहुत प्यार करते हैं बल्कि उन्हें सही राह पर लाने के लिए अगर कभी-कभार उन्हें डांटना भे पड़े तो भी वह इसमें कोई कसर नहीं छोड़तें.


संतान के जीवन में उसके पिता की क्या अहमीयत है यह कुछ शब्दों में समझा पाना मुमकिन नहीं है. भावनाओं से जुड़े रिश्ते शब्दों में तो बयां नहीं किए जा सकतें लेकिन आज हमारी जीवनशैली इतनी अधिक व्यस्त और जटिल हो चुकी है कि पिता को उनके खास होने का अहसास तक हम नहीं करवा पातें. वह शख्स जिनकी सेवा में अगर हम अपना पूरा जीवन भी लगा दें तो भी कम है, के लिए हम अपनी दिनचर्या में से चंद लम्हें तक नहीं बटोर पातें.


भौतिकवाद से जूझ रही आज की पीढ़ी के लिए अपने माता-पिता को समय देना भले ही मुश्किल है लेकिन आज फादर्स डे के दिन हम भगवान के दिए हुए अनमोल तोहफे, अपने पिता को यह तो बता ही सकते है हमारे जीवन में उनका स्थान कितना महत्वपूर्ण और जरूरी है. और हमारे लिए उनकी उपस्थिति क्या मायने रखती है.


पिता अपनी सभी खुशियां अपने बच्चों पर न्यौछावर कर देते हैं तो क्या हम अपने सभी काम छोड़कर एक दिन अपने पिता के नाम नहीं कर सकतें. शायद आपके एक दिन के साथ से उनके वह सभी गिले दूर हो जाए जो आपकी नाराजगी और नजरअंदाजी ने उन्हें दिए.


अगर अभी तक आपने अपने पिता को हैप्पी फादर्स डे विश नहीं नहीं किया है तो इससे पहले की वह आपसे नाराज हो जाएं, जल्दी से जाकर उन्हें बताइए कि उनकी हर छोटी दांट आपके लिए कितनी जरूरी है, उनका साथ आपके लिए कितना उपयोगी है, ताकि उन्हें भी तो यह अहसास हो कि बच्चे के लिए उसके पापा क्या महत्व रखते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh