blogid : 3738 postid : 2647

Mithun Chakravarthy's Profile - मिथुन चक्रवर्ती: डांसिंग दादा

Posted On: 16 Jun, 2012 Others,मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Mithun Chakravarthy: The Dancing Super Star

बॉलिवुड में एक समय हीरो ज्यादा मारधाड़ करने में विश्वास नहीं करते थे. एक्शन के नाम पर धर्मेन्द्र जैसे सितारे हाथों से अच्छे-अच्छों की पिटाई करते दिखते थे. साउथ की फिल्मों की तरह यहां एक्शन में फैंटसी का कम इस्तेमाल होता था और डांस के नाम पर बॉलिवुड के पास जितेंद्र जैसे जंपिंग जैक थे लेकिन फिर समय आया डिस्को डांस का जिसको शुरू किया मिथुन चक्रवर्ती ने. बेहतरीन एक्शन और डांस के दम पर मिथुन चक्रवर्ती एक समय अमिताभ से भी महंगे स्टार माने जाते थे. बेशक उनकी शक्ल कुछ खास ना हो लेकिन जिस जगह से आकर मिथुन ने अपने लिए इंडस्ट्री में जगह बनाई वह काबिलेतारीफ है. आज बॉलिवुड के इस डिस्को डांसर का जन्मदिन है.


Mithun Chakravarthy Profile

मिथुन चक्रवर्ती हिंदी सिनेमा के चर्चित कलाकार हैं. लोग आदर से उन्हें मिथुन दा भी कहते हैं. कभी बंगाल पुलिस की हिट लिस्ट में रहे मिथुन दा अब बंगाल के टाइगर माने जाते हैं. अभिनय की दुनिया से अलग भी उनकी एक अलग दुनिया है, जिसमें उनके चाहने वाले उन्हें अभिनेता के रूप में नहीं, एक अच्छे इंसान के रूप में अधिक जानते हैं.


बहुत ही कम लोगों को यह पता है कि मिथुन चक्रवर्ती फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से पहले एक कट्टर नक्सली थे. वह बंगाल पुलिस की हिट लिस्ट में शामिल थे. लेकिन परिवार में अपने भाई की मौत के बाद उन्होंने खुद को नक्सली आंदोलन से अलग कर लिया. यह उनके जीवन का महत्वपूर्ण फैसला था और यहीं से उनकी जिंदगी बदल गई. आज भी लोग उन्हें आदर्श मानते हैं. रील लाइफ में जिस तरह मिथुन चक्रवर्ती लोगों की मदद करते हैं उसी तरह रियल लाइफ में भी उन्होंने बंगाल के लिए कई सामाजिक कार्य किए हैं. बंगाल में फुटबॉल को प्रोत्साहन देने के लिए उन्होंने बड़े पैमाने पर कार्य किए. फिल्मों में वह जिस तरह के खतरनाक स्टंट करते हैं उसे देखते हुए यह जानकर बिलकुल हैरानी नहीं होगी कि उन्होंने कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल की है.


Mithun Chakravarthy’s Life

मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून, 1947 को पश्चिम बंगाल(West Bengal) के कोलकाता शहर में एक मध्यम वर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था. मिथुन के बचपन का नाम गौरांग चक्रवर्ती था. मिथुन ने अपनी पढ़ाई कोलकाता के ही विख्यात स्कॉटिश चर्च कॉलेज (Scottish Church College) से की और उन्होंने रसायन विज्ञान में स्नातक की डिग्री ली.


Mithun Chakravarthy’s Career

मिथुन ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 1976 की फिल्म “मृगया”(Mrigaya) से की थी. इस फिल्म के लिए उन्हें दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार(National Film Award for Best Actor) से सम्मानित किया गया था.


1979 में मिथुन चक्रवर्ती को रविकांत नगाईच की फिल्म ‘सुरक्षा’ में काम करने का मौका मिला जो उनके सिने कॅरियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म के बाद उनकी किस्मत का दरवाजा खुद ही खुल गया. 1980 के शुरुआती दौर में “हम पांच” और “वारदात” जैसी सफल फिल्मों में मिथुन दा ने अभिनय किया.


लेकिन मिथुन चक्रवर्ती के कॅरियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई 1982 की “डिस्को डांसर”( Disco Dancer). यह फिल्म अपने संगीत और मिथुन के डांस की वजह से एक बड़ी हिट साबित हुई. फिल्म में किया गया मिथुन का डांस आज भी युवाओं के बीच मशहूर है. फिल्म डिस्को डांसर की सफलता के बाद मिथुन चक्रवर्ती की छवि एक डांसिंग स्टार के रूप में बन गई.


डांस के साथ फिल्मों में एक्शन का तड़का मारने में भी मिथुन सक्षम थे. अपने दमदार अभिनय की वजह से एक समय उन्हें अमिताभ का प्रतिद्वंदी भी माना जाता था. उन्होंने दर्जनों एक्शन और ड्रामा से भरपूर फिल्में की जिससे उनकी छवि एंग्री यंग मैन की बनी जो समाज की बुराइयों और भ्रष्टाचार से लड़ता है. उनकी यह खासियत बच्चन जैसी ही थी.


हालांकि फिल्मों में सफल होने के बाद भी वह 90 के अंत में होटल कारोबार की तरह मुड़ गए. मिथुन “मोनार्क ग्रुप”( Monarch Group) के मालिक हैं जो होटल व्यवसाय से जुड़ी कंपनी है.


मिथुन चक्रवर्ती ने तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दो बार फिल्म फेयर पुरस्कार, दो बार स्टारडस्ट एवार्ड तथा एक बार स्टार स्क्रीन एवार्ड भी प्राप्त किया परंतु उनकी पहचान, उनकी अलग ढंग से चलने की स्टाइल, डांस में महारथ और फाइटिंग सीन को लेकर सदैव लोगों के दिलो दिमाग पर बनी रही.


मिथुन की कुछ हिट फिल्में – सुरक्षा, तराना (1979), हम पांच (1980), शौकीन, वारदात (1981), डिस्को डांसर (1982), प्यार झुकता नही (1985), डांस-डांस (1987) इत्यादि मुख्य हीरो के किरदार में रही. उनके द्वारा निभाया गया ‘अग्नि पथ’ (1990) में कृष्णम अय्यर नाम का साउथ इण्डियन किरदार आज भी याद किया जाता है.


Mithun Chakraborty : Disco Dancer of Bollywood



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

279 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran