blogid : 3738 postid : 2575

पाकिस्तान से आया एक प्रतिभावान कलाकार – अली जाफर [Birthday Special]

Posted On 18 May, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

संगीत के सरताजों की बात छोड़ दी जाए तो बहुत ही कम पाकिस्तानी सितारे भारतीय दर्शकों को आकर्षित कर पाए हैं. ऐसा नहीं है कि उनमें प्रतिभा की कोई कमी है लेकिन प्राय: यही देखा गया है कि वह जिस तेजी से अपनी चमक बिखेरते हैं उतनी ही तेजी के साथ वह खो जाते हैं. लेकिन कुछ अदाकार ना सिर्फ भारतीय दर्शकों का दिल जीतने में सफल होते हैं बल्कि उनके प्रशंसकों की संख्या किसी भी भारतीय कलाकार से ज्यादा हो जाती है. ऐसे ही एक शख्स हैं अली जाफर. पॉप और शास्त्रीय संगीत दोनों शैलियों में दक्ष अली जाफर का आज जन्मदिन है.


ali zafarअली जाफर का जीवन

अली जाफर का जन्म 18 मई, 1980 को लाहौर (पाकिस्तान) में हुआ था. अली जाफर के माता-पिता दोनों पंजाब यूनिवर्सिटी (पाकिस्तान) में प्रोफेसर हैं. पढ़ाई में तेज अली जाफर ने बेकन स्कूल सिस्टम में अपनी मैट्रिक की परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त किया था. इसके बाद उन्होंने गवर्मेंट कॉलेज (लाहौर) में दाखिला लिया. वर्ष 2002 में अली जाफर ने नेशनल कॉलेज ऑफ आर्ट्स से बतौर पेंटर स्नातक की डिग्री ग्रहण की. पाकिस्तानी संगीत एलबमों में काम करने से पहले अली जाफर कई विज्ञापनों के लिए मॉडलिंग कर चुके हैं. कॅरियर की शुरुआत में वह एक बड़े होटल में मात्र 20 मिनट में मेहमानों की पेंटिंग बनाते थे. इसी दौरान उन्हें मॉडलिंग के ऑफर आने लगे थे.


संगीत के क्षेत्र में अली जाफर

वर्ष 2003 में रिलीज हुई पाकिस्तानी एलबम हुक्का पानी के साथ ही अली जाफर प्रोफेशनल संगीत के क्षेत्र में आए. पाकिस्तान में रिलीज के बाद वर्ष 2005 में यह एलबम अन्य देशों में भी रिलीज की गई. इस सुपरहिट एलबम ने अली जाफर को कई अवॉर्ड और नॉमिनेशन दिलवाए. पॉप के इतर सूफी एलबमों में भी आवाज का जादू चलने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अली जाफर के प्रशंसकों की संख्या और बढ़ गई. उन्हें पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई अवॉर्ड मिले. अली जाफर सूफी गायकी के माहिर हैं. अली जाफर ना सिर्फ अपनी एलबमों में गाना गाते हैं बल्कि संगीत, निर्माण और निर्देशन के क्षेत्र में भी उनकी गहरी पकड़ है.


अली जाफर और बॉलिवुड

संगीत के क्षेत्र में दुनियांभर में नाम कमाने के बाद वर्ष 2010 में रिलीज हुई फिल्म तेरे बिन लादेन के जरिए अली जाफर ने बॉलिवुड में जोरदार एंट्री की. यह फिल्म उनके प्रशंसकों को तो पसंद आई ही, साथ ही क्रिटिक्स द्वारा भी बहुत पसंद की गई. इस फिल्म ने आर्थिक और सामाजिक दोनों ही तरीके से सफलता हासिल की. इसके बाद अली जाफर इमरान खान और कट्रिना कैफ के साथ मेरे ब्रदर की दुल्हन में नजर आए. यह फिल्म भी एक बड़ी हिट साबित हुई. इसी वर्ष वह फिल्म लंदन, पैरिस, न्यूयॉर्क में नजर आए.


वर्तमान में अली जाफर चश्म-ए-बद्दूर की शूटिंग में व्यस्त हैं. इसके अलावा उन्होंने तमिल फिल्म वेत्ताई की हिंदी रीमेक भी साइन की है. इस फिल्म में अली जाफर के साथ शाहिद कपूर भी नजर आएंगे.


वर्ष 2009 में अली जाफर ने आएशा फाजली के साथ निकाह किया. आएशा भारतीय सिने स्टार आमिर खान की रिश्तेदार भी हैं. आएशा और अली जाफर का एक बेटा भी है.




Tags:                                                      

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Roseanna के द्वारा
June 11, 2016

भाई, यह ’इक आग का दरिया है…’ और आप तपे हुए व्यक्ति भी हैं.. आप से बेहतर कौन निर्णय करेगा भला ! बहरहाल, मनोज भाई सहित सभी मित्रों को हार्दिक à¤à332369;भकामन&#2&66;¶¤&#2#05; ।

dev के द्वारा
May 21, 2012

u r real hero


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran