blogid : 3738 postid : 2396

ब्यूटी और अदाकारी का मेल – लारा दत्ता [जन्मदिन विशेषांक]

Posted On 16 Apr, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

lara duttaब्यूटी कॉंटेस्ट विजेताओं पर बॉलिवुड हमेशा से ही मेहरबान नजर आता है. नब्बे के दशक से शुरू हुआ सिलसिला आज भी बदस्तूर जारी है. इसे बॉलिवुड का चलन कहें या फिर विजेताओं की खूबसूरती का आकर्षण, ऐसा बहुत ही कम देखा गया है जब कोई व्यक्ति कॉंटेस्ट जीतने के बाद भी अभिनेता ना बना हो. पूर्व ब्रह्मांड सुंदरी लारा दत्ता भी एक ऐसी ही शख्सियत हैं जिन्हें बॉलिवुड और दर्शकों ने पूरे दिल से स्वीकार किया. आज इनका जन्मदिन है.


लारा दत्ता का शुरुआती जीवन

लारा दत्ता का जन्म 16 अप्रैल, 1978 को गाजियाबाद (उत्तर-प्रदेश) में हुआ था. इनके पिता हिंदू और मां एंग्लो इंडियन थीं. लारा दत्ता के पिता भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर के पद पर कार्यरत थे. वर्ष 1981 में लारा दत्ता अपने पूरे परिवार के साथ बंगलुरू चली गईं, जहां सेंट फ्रांसिस जेवियर गर्ल्स स्कूल से उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. उन्होंने अपनी स्नातक की उपाधि मुंबई विश्वविद्यालय से प्राप्त की.


लारा दत्ता का फिल्मी दुनियां में प्रवेश

मुंबई यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद लारा दत्ता  ने जल्द ही फैशन की राह पकड़ ली. ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल का खिताब अपने नाम करने के बाद उन्हें पहले फेमिना मिस इंडिया और फिर मिस यूनिवर्स के खिताब से नवाजा गया. मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली वह भारत की दूसरी महिला बनीं.


lara dutta bhupathiसाल 2000 में खिताब जीतने के तीन साल बाद 2003 में मिस यूनिवर्स लारा दत्ता ने ‘अंदाज’ फिल्म से अपने बॉलिवुड कॅरियर का आगाज किया.  इस फिल्म के लिए उन्हें पहला फिल्म फेयर अवार्ड मिला. यह पुरस्कार उन्हें नवोदित अभिनेत्रियों की श्रेणी में मिला.



हालांकि इसके बाद उनकी कई फिल्में आईं जिनमें से कुछ ही हिट रहीं जैसे मस्ती, नो एंट्री, पार्टनर, हाउसफुल, ब्लू आदि पर बाकी सब फ्लॉप ही रहीं. लारा दत्ता अक्सर अपनी फिल्मों की बजाय अपने फैशन और लुक की वजह से सुर्खियों में रहती हैं. अन्य पुरस्कारों के अलावा वर्ष 2008 में लारा दत्ता को बॉलिवुड में महिलाओं के योगदान के लिए राजीव गांधी अवॉर्ड से भी नवाजा गया.


16 फरवरी, 2011 को लारा दत्ता ने टेनिस स्टार महेश भूपति के साथ प्रेम-विवाह संपन्न किया. हाल ही में लारा ने एक बेटी को जन्म दिया है, जिसका नाम इन्होंने सायरा रखा है.




Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Laicee के द्वारा
June 11, 2016

Wonderful exanalption of facts available here.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran