Menu
blogid : 3738 postid : 2205

अभय देओल : जन्मदिन विशेषांक (Abhay Deol – Birthday Profile)

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Abhay Deol’s Birthday Special

हिन्दी सिनेमा जगत में सिर्फ वही कलाकार कामयाब नहीं होते जिनके पास काम की लाइन लगी होती है बल्कि सफल कलाकारों की श्रेणी में वह अभिनेता भी आते हैं जो किसी भी रंग-रूप की कहानी में खुद को ढाल कर अपना बेहतरीन प्रदर्शन देते हैं. ऐसे ही एक कलाकार हैं अभय देओल.


Abhay DeolBiography of Abhay Deol

अभय देओल सन्नी देओल के चचेरे भाई हैं. देओल परिवार से होने की वजह से उन्हें फिल्मों में एंट्री तो आसानी से मिल गई पर कामयाबी के लिए उन्होंने खुद ही मेहनत की है. आज के समय में वह एक ऐसे कलाकार हैं जो किसी भी फिल्म में काम करें वह औसत बिजनेस तो कर ही लेती है. अभय देओल का अंदाज ना ही एक्शन भरा होता है और ना ज्यादा रोमांटिक लेकिन फिर भी अपने अलग अंदाज में वह दर्शकों को आकर्षित करने में सक्षम रहते हैं.


Abhay deolCareer of Abhay Deol

अभय देओल समकालीन हिन्दी सिनेमा परिदृश्य के उन अभिनेताओं में शुमार हैं जो कम मगर गुणात्मक फिल्में करने में यकीन रखते हैं. दिग्गज अभिनेता धर्मेद्र के भतीजे अभय देओल के फिल्मी कॅरियर का आगाज इम्तियाज अली निर्देशित ‘सोचा न था’ से हुई. पहली ही फिल्म में अभय ने अपने सहज अभिनय से दर्शकों का ध्यानाकर्षण किया. उनकी छवि फार्मूला फिल्मों के नायकों से कुछ अलग बन गयी. अभय की दूसरी फिल्म आहिस्ता-अहिस्ता हालांकि, बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पायी, पर अभय के अभिनय को सभी ने खूब सराहा. फिर आयी हनीमून ट्रैवेल्स  प्राइवेट लिमिटेड. इस फिल्म में सुपरमैन बने अभय देओल दूसरे सह-कलाकारों पर हावी रहे. एक बार फिर उन्होंने सिद्ध कर दिया कि वे बड़े स्टार नहीं है, पर अच्छे  अभिनेता जरूर हैं.


अभय की चौथी फिल्म ‘एक चालीस की लास्ट लोकल’ बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो गयी, पर अलग किस्म के सिनेमा की ओर अभय का रुझान  बना रहा. मनोरमा सिक्स फीट अंडर में एक छोटे से शहर के परिपक्व जासूस की भूमिका को अभय ने जीवंत कर समीक्षकों की खूब प्रशंसा बटोरी. दरअसल, अभय लीक से हटकर रोचक भूमिकाएं निभाने में यकीन रखते हैं. वे जानते हैं कि भीड़ में शामिल होकर उसका हिस्सा बनने से बेहतर है अपनी अलग पहचान बनाना. हाल ही में रिलीज हुई “जिन्दगी ना मिलेगी दुबारा” में उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय का परिचय दिया.


बड़े भाइयों सनी देओल और बॉबीदेओल के बेहद करीब हैं अभय

अभय मानते हैं कि उनके नाम के साथ देओल उपनाम जुड़ा होने के कारण उन्हें फिल्मी कॅरियर के प्रारंभिक लम्हों  में तकलीफों का सामना नहीं करना पड़ा, पर अब वे पूरी तरह अपनी प्रतिभा के बल पर ही पहचान बनाने की दिशा में अग्रसर  हैं. उम्मीद है अभय का यह ईमानदार प्रयास उनके फिल्मी कॅरियर को नयी दिशा देगा.


Click Here For More About ABHAY DEOL


Read Hindi News

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh