Menu
blogid : 3738 postid : 2192

Garba Queen Falguni Pathak [फाल्गुनी पाठक : जन्मदिन विशेषांक]

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

फिल्मों धुनों पर लोगों को आपने पब और डांस बार आदि जगहों पर तो झूमते हुए बहुत देखा होगा लेकिन आज फिल्मी धुनों पर भक्तिमय गीतों पर भी लोग खूब थिरकते हैं. अगर आपको गीतों को मस्ती भरे संगीत के साथ पिरोने की कला आती है तो आप वाकई लोगों को अपना दीवाना बना सकते हैं. इस कला में सिद्धहस्त गरबा क्वीन के नाम से मशहूर फाल्गुनी पाठक को बहुत लोग जानते हैं.


Falguni-Pathakफाल्गुनी पाठक का जन्म 12 मार्च, 1964 को हुआ था. मुंबई में रहने के बावजूद राजस्थानी कला और संगीत से प्रेरित होकर उन्होंने अपने संगीत की थीम गरबा रखी और निकल पड़ीं राह पर. उनके गीतों के साथ गरबा की धुन सोने पर सुहागे का काम करती है.


1998 में उनका पहला एलबम लॉंच हुआ था और उसके बाद से उन्होंने अनगिनत गाने गाए हैं. उनके अधिकतर गानों का थीम प्यार ही होता है लेकिन नवरात्रों के ऊपर भी उन्होंने कई हिट गाने बनाए हैं जिनकी अच्छी खासी डिमांड रहती है. डांडिया क्वीन फाल्गुनी पाठक वैसे तो पूरे वर्ष अधिकतर समय विदेश में स्टेज शो करते हुए बिताती हैं, लेकिन नवरात्र आते ही अपने देश लौट आती हैं.


उनके गानों में एक चीज बड़ी समान नजर आती है और वह है गुजराती धुनों पर गीतों को सुरमयी ढंग से सजाना. उनकी इसी खासियत के कारण आज उनका नाम भारत के प्रसिद्ध स्टेज परफॉर्मरों में लिया जाता है. उम्मीद है आने वाले समय में वह और भी शोहरत हासिल करेंगी.


More about Falguni Pathak

Read Hindi News

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh