blogid : 3738 postid : 2001

Hit & Fit Hrithik Roshan : डांसिंग स्टार ऋतिक रोशन

Posted On: 10 Jan, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अभिनेता वही होता है जिसके साथ दर्शक अपने आप को जोड़ पाते हैं. कई बार एक अच्छा अभिनेता भी दर्शकों को खुद से जोड़ नहीं पाता. वजह साफ है. दरअसल जब भी हम सिनेमा देखते हैं तो कई बार खुद को उस फिल्म का एक किरदार मान बैठते हैं. और जब अभिनेता का अभिनय स्वभाविक और बिलकुल प्राकृतिक होता है तभी लोग उससे खुद को मिला पाते हैं. एक अभिनेता की यही खूबी उसे एक बेहतरीन अभिनेता बनाती है. ऐसे ही एक अभिनेता जिनमें दर्शक खुद को देखते हैं वह हैं ऋतिक रोशन. आज ऋतिक रोशन का जन्मदिन है तो चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ विशेष बातें.

 Hrithik Roshanऋतिक रोशन की प्रोफाइल


ऋतिक को प्यार से लोग बॉलिवुड में ‘डुग्गू’ के नाम से पुकारते हैं. अभिनेता, निर्माता और निर्देशक राकेश रोशन के घर 10 जनवरी, 1974 को ऋतिक रोशन का जन्म  हुआ था. अपने पिता के साए में उन्होंने सिनेमा को बचपन से ही करीब से देखा. उन्होंने अपनी पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने “सिंडेंहम कॉलेज” से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की.


बचपन से ही उनके पिता राकेश रोशन को यकीन था कि उनका बेटा एक दिन बड़ा होकर सिनेमा जगत में उनका नाम और अधिक रोशन करेगा. राकेश रोशन ने अपने बेटे को सिनेमा जगत से दूर रखने की बजाय उन्हें बचपन से ही सिनेमा जगत से रूबरू करवाया. ऋतिक रोशन ने मात्र 6 साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में अपने कॅरियर की शुरूआत की. “आशा”, “आप का दीवाना”, “भगवान दादा” जैसी फिल्मों में उन्होंने बतौर बाल कलाकार भी काम किया है.


Hrithik Roshanऋतिक रोशन का कॅरियर


ऋतिक ने इसके बाद बतौर अभिनेता अपने पिता के निर्देशन में बनी फिल्म “कहो ना प्यार है” में काम किया. पिता और पुत्र की इस जोड़ी ने “कहो ना प्यार है” से बॉलिवुड के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. फिल्म सुपरहिट साबित हुई. इस फिल्म ने ऋतिक रोशन को रातों-रात सुपर स्टार बना दिया. चॉकलेटी चेहरा, गजब की डांसिंग स्टाइल और बेझिझक एक्टिंग से ऋतिक सबसे चहेते बन गए. साल 2000 में रिलीज हुए इस फिल्म ने ऋतिक रोशन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का  फिल्मफेयर पुरस्कार दिलवाया. इस फिल्म को साल 2003 में लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी जगह मिली. इस फिल्म ने सर्वाधिक पुरस्कार यानि 102 पुरस्कार जीते जो किसी भी बॉलिवुड फिल्म के लिए एक रिकॉर्ड की बात थी.


हालांकि पहली ही फिल्म की सफलता के बाद ऋतिक ने अपने कॅरियर की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दिया और उनसे फिल्मों के चुनाव में गलती हो गई. फिजा, मिशन कश्मीर, यादें जैसी फिल्मों ने उन पर फ्लॉप होने का दाग लगाया हालांकि इन फिल्मों में ऋतिक का अभिनय अपने शीर्ष पर था. लेकिन फिल्म की कहानी खराब होने की वजह से लोगों ने ऋतिक को भी नकार दिया.


इसके बाद आई ऋतिक रोशन की “कभी खुशी कभी गम”. इस फिल्म में एक बार फिर ऋतिक रोशन ने अपने अभिनय से दर्शकों को भाव-विभोर कर दिया. इस फिल्म की सफलता में यूं तो “बिग बी” अमिताभ बच्चन और शाहरुख का रोल अधिक था पर फिल्म का मुख्य किरदार ऋतिक रोशन ने ही निभाया था.


हालांकि इसके बाद फिर काफी लंबे समय तक उन्हें कोई सफल फिल्म नहीं मिली. आप मुझे अच्छे लगने लगे, ना तुम जाने ना हम, मुझसे दोस्ती करोगी जैसी औसत फिल्मों ने एक बार फिर उन्हें आलोचकों के आगे लाकर खड़ा कर दिया. ऐसे कठिन समय में एक बार फिर पिता राकेश रोशन ने अपने बेटे को एक ब्रेक दिया. साल 2003 में साइंस फिक्शन पर बनी “कोई मिल गया” ने हिन्दी सिनेमा को एक बार फिर एक बेहतरीन फिल्म का तोहफा दिया. इस फिल्म ने ऋतिक के गिरते कॅरियर को संवार दिया.


कोई मिल गया है के बाद ऋतिक ने धूम 2, क्रिष, जोधा अकबर, काइट्स और जिंदगी ना मिलेगी दुबारा जैसी फिल्मों में अभिनय किया. हालांकि साल 2010 में रिलीज हुई “गुजारिश” में उनका अभिनय अब तक का सर्वश्रेष्ठ अभिनय था पर भारतीय दर्शकों को यह फिल्म पसंद नहीं आई.


अब जल्द ही ऋतिक रोशन एक एक्शन पैक्ड फिल्म “अग्निपथ” में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म में वह पुरानी अग्निपथ में निभाए गए अमिताभ बच्चन के विजय दीनानाथ चौहान के किरदार को निभा रहे हैं.


Real Life of Hrithikऋतिक रोशन का परिवार


ऋतिक रोशन ने सुजैन खान से शादी की है. आज उनके दो बच्चे हैं. ऋतिक रोशन के सीधे हाथ में दो अगूंठे हैं जिसे अमूमन वह फिल्मों में छुपा कर रखते थे लेकिन फिल्म “कोई मिल गया” के बाद वह इसे छुपाते नहीं बल्कि दिखाते हैं. ऋतिक एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ ही एक अच्छे डांसर भी हैं. उनका नृत्य उनके अभिनय में चार चांद लगाता है. अभिनय और डांस के साथ ऋतिक का लक भी हमेशा उनका साथ देता है.


कई बार आलोचकों का कहना है कि ऋतिक सिर्फ अपने पिता की फिल्मों में ही अच्छा काम करते हैं जिसे उन्होंने धूम और अन्य फिल्मों में सफल अभिनय कर नकारा भी है.


ऋतिक रोशन को मिले पुरस्कार

‘कहो ना प्यार है’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया. ‘जोधा अकबर’, “धूम 2” और ‘कोई मिल गया’ के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड प्राप्त हुआ है.


इसके साथ ही उन्हें कई अन्य पुरस्कार भी मिले हैं जो उनकी सफलता में चार चांद लगाते हैं.


For More About Hrithik Roshan Click Here: SUPER STAR HRITHIK ROSHAN



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

sita के द्वारा
January 10, 2012

ऋतिक रोशन ने अपनी बेमिसाल डांसिग की वजह से युवा वर्ग को अपनी ओर खिचा है. इनकी डांसिग की तारिफ भी बड़े से बड़े अभिनेता भी करते हैं.

Sakshi के द्वारा
January 10, 2012

ऋतिक को जन्मदिन की हार्दिक बधाइया.. इनकी फिल्म गुजारिश एक बेहतरीन फिल्म थी लेकिन दर्शकों ने इस फिल्म को नकार दिया यह उनके साथ बहुत गलत हुआ


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran