blogid : 3738 postid : 1992

Bipasha Basu - बिपाशा का घटता कद : जन्मदिन विशेषांक

Posted On: 7 Jan, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलिवुड में एक समय ऐसा चलन चल पड़ा था कि गोरी और खूबसूरत हिरोइन ही यहां अपना सिक्का जमा पाती थी लेकिन यह सोच जल्द ही बदल गई. हिंदी सिनेमा को उसके बाद मिली बिल्लो रानी. सांवले रंग और सेक्सी फिगर के साथ इस बांग्ला ब्यूटी ने लोगों को अपना दीवाना ही बना लिया. आज बेशक हिन्दी सिनेमा में बिपाशा बसु के नाम सफल फिल्में बेहद कम हैं पर उनकी गिनती हमेशा टॉप की हिरोइनों में होती है.


आज बिपाशा बसु का जन्मदिन है तो चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ विशेष बातें.


Bipasha Basuबिपाशा का व्यवहार

अगर हम बिपाशा बसु की इमेज को देखें तो वह हमें जीनत अमान और परवीन बॉबी का संयुक्त संस्करण लगेंगी.  सेक्सी इमेज के साथ उन्होंने अपनी गरिमा भी बनाए रखी है. दूसरी हीरोइनों की तरह उन्हें बेवजह अंग प्रदर्शन करने या भडकाऊ स्टेटमेंट देने की जरूरत कभी नहीं महसूस हुई. उनकी इस छवि का इस्तेमाल एक तरफ नो एंट्री तो दूसरी ओर ओमकारा जैसी फिल्मों में अलग शैली और शिल्प के फिल्मकारों ने किया. इन फिल्मों में एक अलग ही बिपाशा नजर आईं.


वह कुशल डांसर नहीं हैं, लेकिन अपनी अदाओं और देहयष्टि से ऐसे गानों में समुचित मादक प्रभाव पैदा कर लेती हैं. फिल्मों में काम करते हुए बिपाशा को दस साल हो गए हैं. अजनबी 2001 में आई थी. फिल्मों की संख्या और कामयाबी के लिहाज से उनका कॅरियर उल्लेखनीय नहीं कहा जा सकता, क्योंकि वह अपनी इमेज और सीमाओं के कारण कम ही फिल्मों में जंचती हैं. बीच में उन्होंने कुछ गलत फिल्में चुनीं और उनका खमियाजा भी भुगता. अब बिपाशा बसु समझदार हो चुकी हैं. अपनी इमेज बदलने के लिए उन्होंने प्रकाश झा की अपहरण में मिडिल क्लास घरेलू लडकी मेघा का किरदार निभाया था. मधुर भंडारकर की कॉरपोरेट में वह दबंग बिजनेस टायकून थीं. उन्होंने लम्हा और आक्रोश जैसी फिल्में भी कीं. दोनों में उनकी ग्लैमर-रहित भूमिकाएं थीं.


Bipasha basu(Bipasha Basu’s Profile) बिपाशा की पर्सनल लाइफ

बिपाशा का जन्म 07 जनवरी, 1979 को दिल्ली में हुआ था. शुरू में वह डॉक्टर बनना चाहती थीं. बारहवीं उन्होंने साइंस साइड से पास की और कोलकाता में कॉलेज के दौरान ही उन्हें फैशन के प्रति आकर्षण हुआ.


1996 में जब उन्होंने मुंबई में फोर्ड सुपर मॉडल का पुरस्कार जीता तो उन्हें पहली बार नोटिस किया गया. उसके बाद उन्होंने सोनू निगम की सुपरहिट एलबम में काम किया.


लेकिन सिर्फ एलबम में काम करते-करते उन्हें फिल्मों में एंट्री नहीं मिल पा रही थी. काफी मुश्किलों और स्ट्रगल के बाद वर्ष 2001 में अजनबी में उन्हें पहला मौका मिला लेकिन उनकी पहली फिल्म में लोगों ने उन्हें ज्यादा पसंद नहीं किया.


पर वर्ष 2002 ने उनके लिए सफलता के द्वार खोल ही दिए. फिल्म “राज” में उनके अभिनय को सबने पसंद किया और फिल्म हिट हो गई. इस फिल्म के साथ ही बिपाशा का बोल्ड अंदाज बॉलिवुड में सबको भा गया. जल्द ही अगले वर्ष आई “जिस्म” ने उन्हें बॉलिवुड की सबसे हॉट अदाकारा का खिताब दिला ही दिया. इसके बाद से तो जैसे यह बंगाली ब्यूटी हिन्दी सिनेमा की जान बन गई है.


बिपाशा बसु ने अब तक नो एंट्री, ओंकारा, धूम 2, ऑल द बेस्ट, लम्हा, आक्रोश, दम मारो दम जैसी प्रसिद्ध फिल्मों में काम किया है. हाल ही में उनकी फिल्म “प्लेयर्स” रिलीज हुई है जिसमें वह एक्शन करते हुए नजर आईं. साल 2012 में उनकी रेस 2 और राज 3 आने वाली है.


bipasha basu with johnजॉन अब्राहम के साथ उनका लव अफेयर (Love Affairs of Bipasha Basu)

यूं तो कॅरियर की शुरूआत में बिपाशा का नाम मॉडल और एक्टर डिनो मारिया के साथ जुड़ा था पर उन्होंने अपने रिश्ते को सिर्फ जॉन के साथ ही सार्वजनिक तौर पर स्वीकारा है. जॉन अब्राहम से उनकी पहली नजदीकी आगे-पीछे बनी “ऐतबार” व “जिस्म” के सेट पर हुई थी. नजदीकी दोस्ती और फिर दोस्ती प्रेम में तब्दील हुई. तब से लेकर साल 2011 तक वह जॉन के साथ थीं. दोनों फिल्म इंडस्ट्री के पहले प्रेमी युगल थे, जिन्होंने विवाह के औपचारिक बंधन में बंधे बगैर ही परस्पर समर्पण और प्रेम का खुलेआम इजहार किया. बिपाशा ने कभी अपने संबंधों पर पर्दा नहीं डाला. वह शुरू से ही अपने संबंधों को लेकर स्पष्ट रही हैं. मुंबई में जॉन और बिपाशा स्थायी तौर पर एक छत के नीचे नहीं रहते थे. हालांकि 2011 में दोनों का ब्रेक-अप हो गया और अब दोनों अलग-अलग हैं. अलग होने के बाद भी बिपाशा मायूस नहीं हैं बल्कि  उनका नया फंडा है.


बिपाशा बसु अब एक अनुभवी अदाकारा के रूप में अपने कदम बढ़ा रही हैं. वे अब सिर्फ ग्लैमर की गुड़िया ही नहीं बल्कि, एक परिपक्व अभिनेत्री बनकर भी उभर रही हैं. नयी चुनौतियों के लिए बिपाशा तैयार हैं. उम्मीद करते हैं कि नए साल के साथ बिपाशा बसु भी कामयाबी की नई ऊंचाइयां छुएंगी.


For More About BIPASHA BASU Click Here: Personal Life of Bipasha Basu



Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.67 out of 5)
Loading ... Loading ...

4 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Ronalee के द्वारा
June 10, 2016

Bonjour,Lorsque je synchronise mon agenda google avec ma tablette androïde, tous les rendez-vous sont décalés d’une heure.Ainsi un rendez-vous à 9 heures sur google agenda, apparait à 8 heures sur ma ta3Qutte&#82b0;lei a une solution ?

ajay के द्वारा
January 9, 2012

बहुत ही कम अभिनेत्री होती है जिनका कॅरियर 10 साल से अधिक चलता है 

    Kassie के द्वारा
    June 11, 2016

    It was a short story that I am turning into a full blown novel, and it’s not the end, will post more on &#11M6;TI8E‣ next week and when the novel is out, I hope you’ll read it. Perharps you could also read the preceding part then you can understand the plot better. Thanks for your comment and for reading my story.Cheers-:)

Savita के द्वारा
January 7, 2012

बिपाशा बसु का कुछ दिन पहले एक हॉट वीडियो आया था जिसे देखकर साफ होता है कि वह कितनी  ओपन है.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran