Menu
blogid : 3738 postid : 1964

विद्या बालन: एक सशक्त अभिनेत्री

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

अभी हर तरफ विद्या बालन छाई हुई हैं. टीवी की खबरों से लेकर अखबारों की सुखिर्यों और पत्रिकाओं के कवर तक.., द डर्टी पिक्चर की सिल्क ने जादू कर रखा है लोगों पर. लंबे समय से हिंदी फिल्मों के ग्लैमरस वृत की परिधि पर खड़ी विद्या बालन सिर्फ एक फिल्म से केंद्र में आ गई हैं. उन्होंने अपने परफॉर्मेस से साबित कर दिया है कि वे अकेले दम पर दर्शकों को सिनेमाघरों में खींच सकती हैं. उनकी इस योग्यता और क्षमता का निर्माता एकता कपूर और निर्देशक मिलन लुथरिया ने सही उपयोग किया. विद्या की इस कामयाबी को परिभाषित करने में असमर्थ ट्रेड पंडित कभी उन्हें लेडी आमिर खान कह रहे हैं तो कभी बता रहे हैं कि अब उन्हें अपना नाम विद्या बालन खान रख लेना चाहिए.


Vidya Balan’s profile

आज विद्या बालन का जन्मदिन है. विद्या बालन ने हिन्दी सिनेमा में आज वह स्थान बना लिया है जहां कभी माधुरी और हेमा मालिनी जैसी अभिनेत्रियां खड़ी थी. आज उनकी उपस्थिति दर्शकों को सिनेमाघर में खींचने के लिए काफी होती है.


vidya balanविद्या बालन का जन्म 01 जनवरी, 1978 को केरल में हुआ था. उनके पिता पी.आर बालन ईटीसी टीवी के वाइस प्रेसीडेंट हैं. सेंट एंथनी गर्ल्स हाई स्कूल, केरल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी कर विद्या बालन ने सेंट जेवियर कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली. इसके बाद यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से उन्होंने एम.ए. की डिग्री ली.


अपने कॅरियर की शुरूआत उन्होंने तमिल फिल्मों और टीवी शो से की. धारावाहिक “हम पांच” में छोटी-सी भूमिका निभा चुकी विद्या बालन के विषय में बहुत कम दर्शकों ने ही अनुमान लगाया होगा कि बेहद साधारण-सी दिखने वाली ये अभिनेत्री एक दिन बड़े पर्दे की लोकप्रिय और सफल अभिनेत्रियों में शामिल हो जाएगी. हालांकि, “हम पांच” और “हंसते-हंसते” जैसे धारावाहिकों में कुछ दिनों तक अपनी अभिनय-प्रतिभा का प्रदर्शन करने के बाद विद्या ने जल्द ही छोटे पर्दे से किनारा कर लिया. इस बीच वे कई टेलीविजन कमर्शियलों और म्यूजिक विडियो में नजर आयीं. इसी दौरान विद्या की मुलाकात प्रदीप सरकार से हुई. चूंकि, उन दिनों प्रदीप ने भी पहली बार फिल्म-निर्देशन में अपना हाथ आजमाने का निर्णय किया था इसलिए उन्होंने अपनी फिल्म “परिणीता” के लिए नायिका के रूप में विद्या बालन का चयन किया. इस तरह विद्या की फिल्मी-पारी की शुरूआत हो गयी. पहली ही फिल्म परिणीता में विद्या ने अपनी अभिनय-क्षमता का बेहतरीन प्रमाण दिया और अपनी शुरूआती प्रभावी पहचान बनाने में सफल रहीं. जल्द ही वे कई बड़े और दिग्गज निर्माता-निर्देशकों की पसंद बन गयीं. उनकी झोली में कई उल्लेखनीय फिल्में आनी शुरू हो गयीं.


Vidya Balanबहुत थोड़े से ही अंतराल में, विद्या बालन को मिली अपार सफलता ने ये साबित कर दिया है कि दर्शक अभिनेत्रियों में केवल ग्लैमर नहीं बल्कि, बेहतरीन अभिनय भी तलाशते हैं. वक्त के साथ विद्या बालन ने स्वयं को एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर लिया है जो हर भूमिका को अपने सधे अभिनय से प्रभावी बनाने की क्षमता रखती है. लगे रहो “मुन्नाभाई” में दिशाहीन मुन्नाभाई को सार्थक जीवन जीने की प्रेरणा देने वाली रेडियो जॉकी की भूमिका हो या, “हे बेबी” में छह महीने की बच्ची की मां की संवेदनशील भूमिका, विद्या ने अपने परिपक्व अभिनय का प्रमाण दिया. विद्या बालन के छोटे से फिल्मी कैरियर में मील का पत्थर साबित हुई “भूल भूलैया” में मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला की भूमिका.


हाल ही में विद्या बालन ने “पा” और “द डर्टी पिक्चर” में अपने शानदार अभिनय से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया. इन दो फिल्मों ने विद्या बालन को कामयाबी के शिखर पर खड़ा कर दिया है.


फिल्म परिणीता से लेकर “द डर्टी पिक्चर” तक उन्होंने अपने रूप को कई बार बदला. उनके बदले रूप को कई बार तो दर्शकों ने सराहा पर कई बार उनका बदला स्वरूप दर्शकों को पसंद नहीं आया. फिल्म परिणीता और पा जैसी फिल्मों में उनका भोला रूप जहां दर्शकों को दीवाना कर गया तो वहीं इश्किया में हॉट अवतार में भारतीय नारी के किरदार में भी उन्होंने खूब वाह वाही बटोरी.


विद्या बालन को मिले पुरस्कार

  • फिल्मफेयर अवार्ड : सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री

2006 : “परिणीता” के लिए

2010: “पा” के लिए

  • फिल्मफेयर अवार्ड : सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री (क्रिटिक्स चॉइंस)

2011: “इश्किया” के लिए


हाल के दिनों में विद्या बालन का और उनके बॉयफ्रेंड (यूटीवी मोशन पिक्चर्स के सीईओ) सिद्धार्थ राय कपूर के अफेयर के चर्चे खूब उडे. माना जा रहा है कि दोनों जल्द ही शादी कर सकते हैं.

हम तो यही दुआ करते हैं कि यह नया साल इस बेमिसाल अभिनेत्री के लिए कई नए रंग लेकर आए. जिस तरह से वह कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रही हैं उसी रफ्तार से वह अपने कॅरियर को आगे ले जाती रहें.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh