blogid : 3738 postid : 1837

Javed Jaffrey - बेहतरीन डांसर और कॉमेडियन जावेद जाफरी

Posted On: 4 Dec, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारतीय फिल्म जगत में कम ही लोग ऐसे है जो बेहतरीन अभिनय के साथ-साथ नृत्य कला में भी उतने ही पारंगत हैं. हास्य कलाकारों की कमी से तो बॉलेवुड हमेशा ही जूझता आया है. कुछेक को छोड़ दिया जाए तो अधिकांश अदाकार कॉमेडी के मूल तक पहुंच ही नहीं पाते. लेकिन जावेद जाफरी एक ऐसे अभिनेता हैं जो ना सिर्फ बेहतरीन डांसर हैं बल्कि एक बहुत प्रभावी कॉमेडियन भी हैं. जावेद जाफरी ने हिंदी फिल्मों में प्रदर्शित होने वाली कॉमेडी को एक ऊंचे पायदान पर पहुंचाया है. आज शायद ही ऐसा कोई अभिनेता हैं जो कॉमेडी के क्षेत्र में जावेद जाफरी को पछाड़ सकता है.


javed jafriजावेद जाफरी का जीवन परिचय

भारतीय फिल्म कलाकार जावेद जाफरी का जन्म 4 दिसंबर, 1963 को मुंबई में हुआ था. इनके पिता सैयद जवाहर अली जाफरी, जिन्हें जगदीप के नाम से फिल्मों में लोकप्रियता मिली, स्वयं एक बेहतरीन हास्य कलाकार थे. उन्होंने फिल्म शोले और अंदाज अपना-अपना जैसे चर्चित फिल्मों में हास्य कलाकार के रूप में बेहतरीन काम किया था. जावेद जाफरी के भाई नावेद जाफरी भी एक अभिनेता हैं. जावेद जाफरी का विवाह हबीबा जाफरी के साथ संपन्न हुआ था. इनके दो बच्चे हैं.


जावेद जाफरी का कॉमिक सफर

फिल्मी पृष्ठभूमि होने के कारण जावेद जाफरी का बॉलीवुड में प्रवेश करना स्वाभाविक था. वैसे तो उनका फिल्मी कॅरियर वर्ष 1979 में ही शुरू हो गया था, लेकिन वर्ष 1985 में प्रदर्शित हुई फिल्म मेरी जंग में उनके द्वारा निभाया गया नकारात्मक किरदार दर्शकों को बहुत पसंद आया. इसके अलावा उनकी नृत्य प्रतिभा भी इस फिल्म के बाद सभी के सामने आई. केबल के आगमन के बाद जावेद जाफरी को फिल्मों के अलावा छोटे-पर्दे पर भी पहचान मिलने लगी. विशेषकर चैनल वी, जो सभी कार्यक्रम युवाओं को केन्द्र में रखकर ही प्रसारित करता है, की मेजबानी और हास्य कार्यक्रमों में काम करने के कारण जावेद जाफरी की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती रही. टाइमेक्स टाइमपास जैसे गीत आधारित कार्यक्रमों में अलग-अलग हास्य चरित्रों को प्रदर्शित कर वह उत्कृष्ट हास्य अभिनेताओं की श्रेणी में शामिल हो गए.


जावेद जाफरी ने अपने भाई और सहयोगी रवि बहल के साथ बूगी-वूगी जैसे डांस शो को जज किया. यह शो सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर वर्ष 1996 में शुरू हुआ था. आज भी इस शो की लोकप्रियता कम नहीं हुई है. इसके अलावा जावेद जाफरी ने पोगो चैनल पर आने वाले जापानी कार्यक्रम तकेशी कासल के हिंदी संस्करण को अपनी आवाज में डब किया है. हाल ही में इन्होंने डिजनी चैनल पर प्रसारित होने वाले माई का लाल नामक गेम शो की मेजबानी करनी प्रारंभ की है. यह कार्यक्रम हर रविवार शाम पांच बजे प्रसारित होता है.


जावेद जाफरी ने अपने कॅरियर के शुरुआती वर्षों में अभिनेता पंकज कपूर के साथ मैगी टोमेटो केचअप का विज्ञापन किया था. इस विज्ञापन में जावेद जाफरी द्वारा की गई कॉमेडी ने लोगों का खूब मनोरंजन किया.




Tags:                                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 3.75 out of 5)
Loading ... Loading ...

125 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran