blogid : 3738 postid : 1754

मीनाक्षी शेषाद्री : जन्मदिन विशेषांक

Posted On: 16 Nov, 2011 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हिन्दी सिनेमा जगत में 1980 और 1990 का दशक बहुत ही सुनहरा था. इस समय बॉलिवुड ने अपनी तकनीक और कार्यशैली में बहुत बदलाव किए. साथ ही इस समय ही बेहतरीन सितारों का आगमन भी हुआ जिन्होंने हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को बदल कर रख दिया. इनमें से कुछ सितारें तो आज भी बॉलिवुड के आसमान पर जगमगा रहे हैं पर कुछ अब इस चकाचौंध से दूर जा चुके हैं. इनमें से ज्यादातर अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने अपने कॅरियर के दौरान तो खूब वाहवाही बटोरी पर बाद में शादी करके अलग हो गईं. ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं मीनाक्षी शेषाद्री.


मीनाक्षी शेषाद्री वही अभिनेत्री हैं जिन्होंने दामिनी, हीरो और घातक जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों के सामने साबित कर दिया कि अभिनय सिर्फ खूबसूरती की मोहताज नहीं. अगर आपमें अभिनय की कला है और आप साधारण भी दिखती हैं तो भी आपको फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिल सकती है. हालांकि कई लोग मीनाक्षी की सफलता के पीछे राजकुमार संतोषी का बड़ा हाथ मानते हैं पर सच तो यह है कि मीनाक्षी एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ उम्दा डांसर भी थीं. उनकी अदाकारी में उनका नृत्य सबसे सशक्त पक्ष होता था. आज मीनाक्षी शेषाद्री का जन्मदिन है तो चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ बातें.


Meenakshi Sheshadriमीनाक्षी शेषाद्री की प्रोफाइल

मीनाक्षी शेषाद्री का जन्म 16 नवंबर, 1963 को सिंदरी, झारखंड में हुआ था. उनके बचपन का नाम शशिकला शेषाद्री था जिसे बाद में राजकुमार संतोषी ने फिल्मों में आने के बाद बदल दिया. मीनाक्षी शेषाद्री के माता-पिता मूलत: तमिलनाडु से आए थे पर झारखंड में खनन उद्योग में काम करने के कारण उनके पिता को झारखंड में बसना पड़ा. मीनाक्षी शेषाद्री की पढ़ाई झारखंड और दिल्ली में हुई. उन्होंने बचपन में ही भारतनाट्यम सीखा था. इसके बाद आगे जाकर उन्होंने चार अन्य शास्त्रीय नृत्यों को भी सीखा.


मिस इंडिया 1981

पढ़ाई के दौरान ही साल 1981 में उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और 17 साल की ही उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की मिस इंडिया बनीं. 18 साल की उम्र से ही उनके पास मॉडलिंग और फिल्मों के ढेरों ऑफर आने लगे.


Minakshi sheshadri in Daminiमीनाक्षी का कॅरियर

साल 1982 में फिल्म “पेंटर बाबू” से मीनाक्षी ने अपने कॅरियर की शुरूआत की. लेकिन इस फिल्म से उनके कॅरियर को कुछ खास फायदा नहीं हुआ. इसके अगले ही साल आई सुभाष घई की ब्लॉक बस्टर फिल्म “हीरो”. फिल्म सुपरहिट रही और इसने मीनाक्षी को फिल्म इंडस्ट्री में हिट करवा दिया.


इसके बाद तो मीनाक्षी शेषाद्री ने लंबे अर्से तक पीछे मुड़कर ही नहीं देखा. “दामिनी” में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें सबसे ज्यादा चर्चा मिली. इस फिल्म में उनके अभिनय ने साबित कर दिया कि बॉलिवुड में महिला प्रधान फिल्में भी चल सकती हैं.


उनकी कुछ अन्य सफल और हिट फिल्में हैं “घातक”, “आदमी खिलौना है”, “क्षत्रिय”, “अल्लाह रक्खा”, “साधना”. उनकी आखिरी फिल्म 1996 में आई सुपरहिट फिल्म “घातक” थी जिसके निर्देशक राजकुमार संतोषी थे.


मीनाक्षी शेषाद्री और राजकुमार संतोषी का एक तरफा प्रेम

माना जाता है बॉलिवुड में राजकुमार संतोषी ने मीनाक्षी के कॅरियर में अहम रोल अदा किया. राजकुमार संतोषी ने एक समय अपनी अधिकतर फिल्मों में मीनाक्षी को ही हिरोइन के रूप में साइन किया जिसमें घायल, दामिनी, घातक जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल थीं. मीनाक्षी को लगातार अपनी फिल्मों में लेने का राज उस समय खुला जब संतोषी ने एक दिन मीनाक्षी के आगे अपने प्यार का इजहार कर दिया. हालांकि मीनाक्षी ने उन्हें इंकार कर दिया.


इसके बाद मीनाक्षी ने हरीश मैसुर नामक एक बैंकर से शादी कर ली. आज उनका एक बेटा और बेटी है. मीनाक्षी शेषाद्री अपने परिवार के साथ इन दिनों टेक्सास में रहती हैं और वहां वह नृत्य भी सिखाती हैं. मीनाक्षी शेषाद्री को लोग जब भी उनकी फिल्में देखते हैं तो उनकी बेहतरीन अदाकारी और नृत्य क्षमता की वजह से याद करते हैं.



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

323 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran